जानिए कैसे बनें सरकारी टीचर?

Rating:
4.2
(37)
Teacher kaise bane

Newsclick website की July 2021 की एक report अनुसार India में 49,38,868 सरकारी टीचर हैं। हमारे देश में सरकारी टीचर को बहुत ज्यादा सम्मान दिया जाता है और सरकार टीचर्स का बहुत बड़ा अलग दर्जा दिया जाता है।  सरकारी टीचर बनने का फायदा यह भी है नौकरी पक्की रहती है। आइए जानते हैं कि सरकारी टीचर कैसे बने के बारे में विस्तार से।

सरकारी टीचर कैसे बने?

सरकारी टीचर कैसे बने जानने से पहले यह जानना अनावश्यक हैं teachers को कितनी categories में विभाजित किया है। Teachers को 3 parts में विभाजित किया गया है जिनकी list इस प्रकार हैं।

  1. Primary Teacher (PRT)
  2. Trained Graduate Teacher (TGT)
  3. Post Graduate Teacher (PGT)
Topic PRT TGT PGT
Eligibility criteria 12th & BTC or NTT or B.L.Ed Graduation & B.Ed Post graduation & B.Ed
Level of teaching 1 to 5 th level 6th to 10 th level 11th & 12 th Level
Certificates CTET or State TET CTET or State TET
Salary structure Pay band:9300- 34800/-
Plus 4200/-Grade pay
Pay band: 9300- 34800/-
Plus 4600/-Grade pay
Pay band: 9300- 34800/-
Plus 4800/-Grade pay

Check it: Hindi for Competitive Exams

प्राइमरी टीचर कैसे बने?

Primary teachers को golden teachers के नाम से भी जाना जाता है। इसका कारण हैं छोटे छोटे बच्चों में मन में उभरते हुए अटपटे सवालों और उनकी imagination से जुड़े सवालों को सही उतर के साथ दुविधा को दूर करना। primary teachers कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक पढ़ाती हैं। आइए जानते primary टीचर कैसे बने। 

  • 10+2 में किसी भी stream से 50% marks से pass करें।
  • Candidate की उम्र 18-35 वर्ष की होनी चाहिए।
  • Graduation पूरी करने के बाद pre & primary teachers’ training course पूरा करना होगा ।
  • एक बार training पूरी होने के बाद आप private या government institution में teacher के रूप में काम कर सकते हैं। 

Trained Graduate Teacher (TGT)

Young minds को पढ़ाना रोमांचक सफर होता है। इस सफर में एक टीचर young minds से निकलते सवालों को सही दिशा के साथ समझाते हैं। इस stage में teachers को mentor की उपाधि मिल जाती हैं। यानी उन बच्चों के सपनों को आसमान में उड़ान भरने के लिए प्रोत्साहित कर सही मार्ग-दर्शन करना। TGT higher primary कक्षा तक के students को पढ़ा सकते हैं। Trained graduate teacher कैसे बने से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई है। 

  • 10+2 में किसी भी stream से 50% marks से पास करें। 
  • अब आपको अपनी graduation की शिक्षा पूर्ण करनी होगी।
  • Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद BEd का courses करना होता हैं। 

CHECK IT: जानिए BA Hindi की संपूर्ण जानकारी

Post Graduate Teacher (PGT)

Postgraduate teacher यानी senior secondary higher school teacher। एक Postgraduate teacher बनने के लिए आपको graduation, post-graduation के साथ-साथ BEd की डिग्री भी प्राप्त करनी होगी। सरकारी टीचर बनने के लिए aspirant को अपने राज्य सरकार द्वारा निर्धारित entrance परीक्षा देनी होगी। 

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

अगर आप primary school teacher बनना चाहते हैं तो इसका निर्णय आपको higher secondary class में ही कर लेना चाहिए। आपको जिस विषय में primary teacher बनना है उस विषय को अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी होगी तभी आप हो विषय बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको high school में अच्छे marks लाना बहुत जरूरी है क्योंकि primary teacher के course में merit के आधार पर चयन होता है। इसलिए अगर आपके विद्यालय में अच्छे अंक होगें तो आप merit को आसानी से pass कर सकते हैं। वहीं आगे चलकर graduation में आपके 50% marks होने जरूरी हैं।

BBA Course Details in Hindi

BTC & D.El.Ed कैसे करें?

BTC and D.EI.ED करने के लिए आपको graduation pass करना जरूरी है। उसके बाद इसकी online applications out होती हैं, उसमें आपको आवेदन करना होता है। आवेदन करने पर graduation के marks जोड़कर merit बनाई जाती है। इसके बाद candidate का इसमें चयन किया जाता है। इसलिए primary teacher बनने के लिए आपके graduation में अच्छे marks होना बहुत जरूरी है, ताकि आप इसमें आवेदन कर सके वह आपका इसमें चयन हो सके।

230+Common English words used in Daily Life with Hindi Meaning

BTC & D.El.Ed के बाद क्या करें?

जब आप BTC & D.El.Ed कर लेते हैं तो उसके बाद आपको TET अथवा CTET परीक्षा में भाग लेना होता है। अगर आप state level पर आवेदन करते हैं तो आप राज्य के किसी भी primary school में पढ़ाने के लिए चयनित हो सकते हैं। वहीं अगर आप national level पर आवेदन करते हैं तो आप center के किसी भी state में primary school में पढ़ाने के लिए चयनित हो सकते हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता

  • इस एग्जाम के लिए आपको BEd व graduation में 50% marks होने जरूरी है।
  • CTET एग्जाम को दो भागों में रखा गया है paper 1 और paper 2 अगर आप 1st से 5th तक के students को पढ़ाना चाहते हैं तो paper 1 का तैयारी कीजिए। 6th class के students को पढ़ाना चाहते तो paper 2 का तैयारी कीजिए।
  • अगर आप 1st से 10th class तक के students को पढ़ाना चाहते हैं, तब आपको दोनों papers clear करने होगें। 

ऐसे करे Bank Exams की तैयारी

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं पास करें

अगर आप एक प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो आपके 12वीं pass करनी होगी। अब सवाल आता है कि किस सब्जेक्ट को पसंद करें जिसके सरकारी टीचर बन सकते हैं तो 12वीं में वही सब्जेक्ट चुने जिसमें आपको मन लगता है। जैसे कि अगर आपको maths लेना है, तो science भी लें और पूरी मेहनत कर के pass हो जाएं।

ग्रेजुएशन की पूरी पढ़ाई करें

अगर आप एक सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं करने के बाद graduation करनी होगी। उससे ही आपके लिए टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और graduation में उसी सब्जेक्ट को चुनें जिस सब्जेक्ट में आप interest रखते हों। सरकारी टीचर बनने के लिए graduation subjects का सही चुनाव करें।

B.ED कोर्स के लिए Apply करें

जैसे ही students अपनी graduation अच्छे marks से complete कर लेते हैं तो उसके बाद आपको BEd course के अप्लाई कर देना चाहिए। एक सरकारी टीचर बनने के लिए students के graduation में 50% marks होने चाहिए। BEd related course होता है अगर आप यह कंप्लीट कर लेते तो आप किसी भी senior secondary school में एक टीचर बन सकते हैं और सरकारी स्कूल में पढ़ा सकते हैं। यह कोर्स पहले 1 साल का होता था लेकिन अब इसे 2 साल का कोर्स बना दिया गया है।

CTET या TET योग्यता

सरकारी टीचर कैसे बने यह जानने के लिए, आपको BEd और graduation की degree होनी बहुत जरूरी है। वहीं साथ में BEd का certificate भी होना चाहिए। इन दोनों exams को देने के लिए CTET HTET exam को दो parts में रखा गया है, paper one और paper two। अगर आप 1st से 5th तक के students को पढ़ाना चाहते तो आप paper one के लिए तैयारी कीजिए, अगर आप 6th को पढ़ाना चाहते हैं तो आप paper two के लिए तैयारी कीजिए। अगर आप 1st से 10th class तक students को पढ़ाना चाहते हैं तब आप दोनों paper clear करने होगें।

Salary

Primary teachers को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है। Primary teachers का वेतन 40,000 रुपये महीने से अधिक हो सकता है। पूरे देश में primary teachers की salary अलग-अलग होती है।

टीचर वैकेंसी कब आती हैं?

इसके बारे में कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता क्योंकि राज्य सरकार इसकी भर्ती निकालती हैं। विद्यालय में शिक्षकों की कमी होने के कारण कई बार हजारों पोस्ट पर इसकी recruitment निकाली जाती हैं। जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करते हैं उनका अध्यापक के लिए चयन किया जाता है इसमें नौकरी मिलने की भी काफी संभावना होती है।

साइंस टीचर कैसे बने?

साइंस से टीचर बनने के लिए यह आवश्यक है कि आप कक्षा 10 के बाद साइंस का चुनाव करें। 11वीं क्लास में प्रवेश लेते समय आपको साइंस के विषयो का चुनाव करना होता है। 11वीं कक्षा में साइंस के निम्न विषय होते हैं-

  • Physics
  • Chemistry
  • Mathematics/Biology

Physics और chemistry common होते हैं जबकि maths या biology में से आपको एक विषय का चुनाव करना पड़ता है। यदि आपकी रूचि maths में हो तो maths लें, अन्यथा science विषय के अध्यापक बनने के लिए जीव विज्ञान का अध्ययन करें।  साइंस के इन विषयों से 10+2 करने के बाद आप चाहें तो D.el.ed (diploma in elementary education) करके प्राथमिक क्लास के टीचर बन सकते हैं। लेकिन हाई स्कूल में साइंस टीचर बनने के लिए आपको साइंस में ग्रेजुएशन करना होगा।

कंप्यूटर टीचर कैसे बने?

Computer subject से graduation करने के बाद देश के प्रसिद्ध कॉलेज में पढ़ाने के लिए आपको एग्जाम देने होते हैं। जिसके बाद ही आप कम्प्यूटर टीचर बन पाते हैं। निम्नलिखित क्राइटेरिया को पूरा करके आप कम्प्यूटर टीचर बन सकते हैं।

  • अगर, आप किसी कॉलेज में lecturer बनना चाहते हैं तो आपको NET exam clear करना होगा।
  • दूसरी ओर किसी school में computer teaching करना चाहते हैं तो teacher eligibility test या फिर कई सारे विद्यालयों द्वारा टीचर्स की recruitment के लिए बनाए गए criteria को पूरा करना पड़ सकता है।
  • अगर, आप एक सरकारी कम्प्यूटर टीचर बनना चाहते हैं और किसी गवर्नमेंट कॉलेज में पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको UGC अथवा CSIR-NET qualified certificate pass करना होगा।

स्कूल प्रिंसिपल कैसे बने?

किसी भी स्कूल का प्रिंसिपल बनने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त college या university में education administration या educational leadership में master’s degree होनी बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कुछ स्कूलों में bachelor’s degree वाले उम्मीदवार principle के रूप में शामिल हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर में post graduate degree की आवश्यकता होती है।

FAQs

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

अगर आप एक सरकारी स्कूल टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं करने के बाद graduation करनी होगी तभी आपका टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और graduation में उसी subject को चुनें जिस subject में आप interest रखते हों।

सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

Pay commission की सिफारिशें लागू होने के बाद टीचर की अनुमानित सैलरी इस प्रकार हो सकती है। वर्तमान में टीचर्स का pay scale : 9,300 रूपए से लेकर 34,800 रूपए तक तथा साथ ही मे grade pay 4800 रूपए महीने। सातवे वेतन आयोग के बाद पे स्केल : 29,900 रूपए से 1,04,400 रुपए तथा साथ ही मे grade pay 14400 रूपए महीने।

सरकारी टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए?

सरकारी टीचर बनने के लिए ऐसे course चुनें।
1. 12वीं पास करे सरकारी टीचर बनने के लिए
2. अपने मन पसंद सब्जेक्ट पे ध्यान दें
3. Graduation की पढाई पूरी करे
4. B.ED कोर्स के लिए अप्लाई करें
5. CTET या TET entrance एग्जाम clear करें

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको सरकारी टीचर कैसे बने से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से1800 572 000 पर contact कर आज ही free session बुक कीजिए।

Loading comments...

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…