जानिए कैसे बनें सरकारी टीचर?

1 minute read
सरकारी टीचर कैसे बनें

शिक्षक, विद्यार्थियों के जीवन में एक महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका निभाते हैं। एक शिक्षक ही अपने विद्यार्थियों को सही दिशा एवं सफलता की सही राह दिखा सकता है। एक शिक्षक हर जगह सम्मान पाता है, क्योंकि शिक्षक ही सोचने, समझने और भारत की पीढ़ियों को आगे बढ़ने के लिए तैयार करते हैं। भारत में सरकारी टीचर की नौकरी सबसे सुरक्षित जाॅब्स में से एक मानी जाती है। तो आईये इस ब्लाॅग के माध्यम से जानते हैं कि सरकारी टीचर कैसे बनें?

सरकारी टीचर कौन होते हैं?

सरकारी टीचर केंद्रीय और राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किए जाते हैं। इनकी नियुक्ति अलग-अलग कक्षा और विषय के अनुसार होती है। सरकारी शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम किसी भी स्ट्रीम में स्नातक पूरा करना होगा। जिसके बाद उन्हें अनिवार्य रूप से किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से बी.एड या डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन की डिग्री हासिल करनी होगी। आपको बता दें कि स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र बीएड करने के लिए पात्र होते हैं।

सरकारी टीचर कैसे बनें? (Teacher Banne ke liye kya karen)

Sarkari Teacher Kaise Bane, यह जानने से पहले यह जानना अनावश्यक है कि टीचर को कितने भागों में विभाजित किया है। आपको बता दें कि टीचर को 3 भाग में विभाजित किया गया है, जिनकी लिस्ट इस प्रकार हैंः

  1. प्राइमरी टीचर (PRT)
  2. प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षक (TGT)
  3. पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (PGT)।
सब्जेक्ट्सTRT TGT PGT
योग्यता 12वीं और BTC या
NTT या BLED
ग्रेजुएट और BEdपोस्ट ग्रेजुएशन और BEd
एजुकेशन लेवल1 से 5वें स्तर6 से 10वीं तक का स्तर11वीं और12वीं स्तर
सर्टिफिकेटCTET या STET CTET या STET
सैलरीपे बैंड:9300- 34800/-
प्लस 4200/-ग्रेड पे
पे बैंड: 9300- 34800/-
प्लस 4600/- ग्रेड पे
पे बैंड: 9300- 34800/-
प्लस 4800/- ग्रेड पे।
Source: Infinity Lectures

प्राइमरी टीचर कैसे बनें?

सरकारी टीचर भारत में सबसे सुरक्षित सरकारी नौकरी मानी जाती है। Government Teacher Kaise Bane के बारे में हम यहां जानेंगेः

  • 10+2 में किसी भी स्ट्रीम से 50% अंक से पास करें।
  • उम्मीदवार की उम्र 18-35 वर्ष की होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद प्री और प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स पूरा करना होगा ।
  • एक बार ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप निजी या सरकारी इंस्टीटूशन में टीचर के रूप में काम कर सकते हैं। 

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT)

TGT हायर प्राइमरी कक्षा तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैं। ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) कैसें बने के बारे में जानकारी दी गई हैः

  • 10+2 में किसी भी स्ट्रीम से 50% अंक से पास करें। 
  • अब आपको अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा पूर्ण करनी होगी।
  • ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद BEd का कोर्स करना होता हैं। 

यह भी पढ़ें: जानिए BA Hindi की संपूर्ण जानकारी

पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (PGT)

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर यानि सीनियर सेकेंडरी हायर स्कूल टीचर है। पीजीटी टीचर बनने के लिए योग्यता इस प्रकार हैः

  • कैंडिडेट्स को सबसे पहले 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर ली है।
  • एक पोस्टग्रेजुएट टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ-साथ BEd की डिग्री लेनी होगी।
  • आप PGT की परीक्षा में बैठ सकते हैं, और पास करने पर पीजीटी टीचर बन सकते हैं।
  • इसके बाद आपको निर्धारित एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा।
  • पीजीटी के बाद कैंडिडेट्स 12वीं क्लास से लेकर 12वीं तक स्टूडेंट्स को पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया

सरकारी टीचर बनने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया नीचे बताई गई है:

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं पास करें

अगर आप एक प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो आपके 12वीं पास करनी होगी। अब सवाल आता है कि किस सब्जेक्ट को पसंद करें जिसके सरकारी टीचर बन सकते हैं तो 12वीं में वही सब्जेक्ट चुने जिसमें आपको मन लगता है। जैसे कि अगर आपको गणित लेना है, तो विज्ञान भी लें और पूरी मेहनत कर के पास हो जाएं।

यह भी पढ़ें- Primary Teacher Kaise Bane, जानिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

ग्रेजुएशन की पूरी पढ़ाई करें

अगर आप एक सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं करने के बाद ग्रेजुएशन करनी होगी। उससे ही आपके लिए टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और ग्रेजुएशन में उसी सब्जेक्ट को चुनें जिस सब्जेक्ट में आप रूचि रखते हों। सरकारी टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन विषय का सही चुनाव करें।

B.Ed कोर्स के लिए आवेदन करें

जैसे ही छात्र अपनी ग्रेजुएशन अच्छे अंक से पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको BEd कोर्स के लिए अप्लाई कर देना चाहिए। एक सरकारी टीचर बनने के लिए छात्र के ग्रेजुएशन में 50% अंक होने चाहिए। BEd कंप्लीट कर लेने के बाद आप किसी भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक टीचर बन सकते हैं और सरकारी स्कूल में पढ़ा सकते हैं। यह कोर्स पहले 1 साल का होता था लेकिन अब इसे 2 साल का कोर्स बना दिया गया है।

जानिए कैसे बनें सरकारी टीचर

CTET या TET योग्यता

सरकारी टीचर कैसे बने यह जानने के लिए, आपको BEd और ग्रेजुएशन की डिग्री होनी बहुत जरूरी है। वहीं साथ में BEd का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इन दोनों एग्जाम को देने के लिए CTET HTET एग्जाम को दो भागों में रखा गया है, पेपर 1 और पेपर 2। अगर आप 1st से 5th तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते तो आप पेपर 1 के लिए तैयारी कीजिए, अगर आप 6th को पढ़ाना चाहते हैं तो आप पेपर 2 के लिए तैयारी कीजिए। अगर आप 1st से 10th क्लास तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं तब आपको दोनों पेपर क्लियर करने होगें।

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें? (Teacher banne ke liye course)

अगर आप प्राइमरी स्कूल टीचर बनना चाहते हैं तो इसका निर्णय आपको हायर सेकेंडरी क्लास में ही कर लेना चाहिए। आपको जिस विषय में प्राइमरी टीचर बनना है उस विषय को अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी होगी तभी आप हो विषय बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको हाई स्कूल में अच्छे अंक लाने जरूरी है क्योंकि प्राइमरी टीचर के कोर्स में मेरिट के आधार पर चयन होता है। इसलिए अगर आपके विद्यालय में अच्छे अंक होगें तो आप मेरिट को आसानी से पास कर सकते हैं। वहीं आगे चलकर ग्रेजुएशन में आपके 50% अंक होने जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें- BEd Syllabus in Hindi | बीएड का सिलेबस क्या है?

BTC और D.El.Ed कैसे करें?

BTC और D.EI.ED करने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास करना जरूरी है। उसके बाद इसकी ऑनलाइन एप्लीकेशन आउट होती हैं, उसमें आपको आवेदन करना होता है। आवेदन करने पर ग्रेजुएशन के अंक जोड़कर मेरिट बनाई जाती है। इसके बाद आवेदक का इसमें चयन किया जाता है। इसलिए प्राइमरी टीचर बनने के लिए आपके ग्रेजुएशन में अच्छे मार्क्स होना बहुत जरूरी है, ताकि आप इसमें आवेदन कर सके वह आपका इसमें चयन हो सके।

BTC और D.El.Ed के बाद क्या करें?

जब आप BTCऔर D.El.Ed कर लेते हैं तो उसके बाद आपको TET अथवा CTET परीक्षा में भाग लेना होता है। अगर आप राज्य स्तर पर आवेदन करते हैं तो आप राज्य के किसी भी प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने के लिए चयनित हो सकते हैं। वहीं अगर आप राष्ट्रिय स्तर पर आवेदन करते हैं तो आप सेंटर के किसी भी राज्य में प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने के लिए चयनित हो सकते हैं।

साइंस टीचर कैसे बने?

साइंस से टीचर बनने के लिए यह आवश्यक है कि आप कक्षा 10 के बाद साइंस का चुनाव करें। 11वीं क्लास में प्रवेश लेते समय आपको साइंस के विषयो का चुनाव करना होता है। 11वीं कक्षा में साइंस के निम्न विषय होते हैं-

  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • गणित/जीव विज्ञान

फिजिक्स और केमिस्ट्री कॉमन होते हैं जबकि गणित या जिव विज्ञान में से आपको एक विषय का चुनाव करना पड़ता है। यदि आपकी रूचि गणित में हो तो गणित लें, अन्यथा विज्ञान विषय के अध्यापक बनने के लिए जीव विज्ञान का अध्ययन करें।  साइंस के इन विषयों से 10+2 करने के बाद आप चाहें तो D.el.ed (diploma in elementary education) करके प्राथमिक क्लास के टीचर बन सकते हैं। लेकिन हाई स्कूल में साइंस टीचर बनने के लिए आपको साइंस में ग्रेजुएशन करना होगा।

जानिए कैसे बनें सरकारी टीचर

कंप्यूटर टीचर कैसे बने?

कंप्यूटर विषय से ग्रेजुएशन करने के बाद देश के प्रसिद्ध कॉलेज में पढ़ाने के लिए आपको एग्जाम देने होते हैं। जिसके बाद ही आप कम्प्यूटर टीचर बन पाते हैं। निम्नलिखित क्राइटेरिया को पूरा करके आप कम्प्यूटर टीचर बन सकते हैं।

  • अगर, आप किसी कॉलेज में लेक्चरर बनना चाहते हैं तो आपको NET एग्जाम क्लियर करना होगा।
  • दूसरी ओर किसी स्कूल में कंप्यूटर टीचिंग करना चाहते हैं तो टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट या फिर कई सारे विद्यालयों द्वारा टीचर्स की भर्ती के लिए बनाए गएमानदंड को पूरा करना पड़ सकता है।
  • अगर, आप एक सरकारी कम्प्यूटर टीचर बनना चाहते हैं और किसी गवर्नमेंट कॉलेज में पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको UGC अथवा CSIR-NET क्वालिफाइड सर्टिफिकेट पास करना होगा।

स्कूल प्रिंसिपल कैसे बने?

किसी भी स्कूल का प्रिंसिपल बनने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेशन या एजुकेशनल लीडरशिप में मास्टर डिग्री होनी बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कुछ स्कूलों में बैचलर डिग्री वाले उम्मीदवार प्रिंसिपल के रूप में शामिल हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री की आवश्यकता होती है।

टीचर वैकेंसी कब आती हैं?

इसके बारे में कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता क्योंकि राज्य सरकार इसकी भर्ती निकालती हैं। विद्यालय में शिक्षकों की कमी होने के कारण कई बार हजारों पोस्ट पर इसकी भर्ती निकाली जाती हैं। जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करते हैं उनका अध्यापक के लिए चयन किया जाता है इसमें नौकरी मिलने की भी काफी संभावना होती है।

सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

सरकारी टीचर कैसे बनें के साथ ही यह जानना जरूरी है कि इनकी सैलरी कितनी होती है, यहां तालिका में कुछ पोस्ट के हिसाब से सैलरी बताई गई हैः

पोस्टसैलरी (INR) सालाना
प्राइमरी स्कूल टीचर4 से 4.5 लाख
सेकेंड्री स्कूल टीचर3.50 से 4.70 लाख
सीनियर सेकेंड्री स्कूल टीचर4.80 से 5 लाख
स्पेशल टीचर्स5 से 5.3 लाख
प्रोफेसर7 से 7.5 लाख

FAQs

सरकारी टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

अगर आप एक सरकारी स्कूल टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं करने के बाद ग्रेजुएशन करनी होगी तभी आपका टीचर बनने का रास्ता खुलेगा और ग्रेजुएशन में उसी विषय को चुनें जिस विषय में आप रूचि रखते हों।

सरकारी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

पे कमीशन की सिफारिशें लागू होने के बाद टीचर की अनुमानित सैलरी इस प्रकार हो सकती है। वर्तमान में टीचर्स का पे स्केल : 9,300 रूपए से लेकर 34,800 रूपए तक तथा साथ ही मे ग्रेड पे 4800 रूपए महीने। सातवे वेतन आयोग के बाद पे स्केल : 29,900 रूपए से 1,04,400 रुपए तथा साथ ही मे ग्रेड पे 14400 रूपए महीने।

सरकारी टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए?

सरकारी टीचर बनने के लिए ऐसे कोर्स चुनें।
1. 12वीं पास करे सरकारी टीचर बनने के लिए।
2. अपने मन पसंद सब्जेक्ट पे ध्यान दें।
3. ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे।
4. B.ED कोर्स के लिए अप्लाई करें।
5. CTET या TET एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको सरकारी टीचर कैसे बनें से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

18 comments