इकोनॉमिक्स में जॉब के क्या अवसर हैं?

1 minute read
इकोनॉमिक्स में जॉब

इकोनॉमिक्स, सोशल साइंस है जो वस्तुओं और सेवाओं के प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन और कंसम्पशन का अध्ययन करता है। इकोनॉमिक्स में माल के प्रोडक्शन और कंसंप्शन के बारे में सीख दी जाती है। इकोनॉमिक्स में करियर के कई अवसर उपलब्ध हैं। इसमें भोजन और कृषि से लेकर बिजनेस, फाइनेंस और बैंकिंग तक कई जॉब प्रोफ़ाइल हैं। यदि आपने इकोनॉमिक्स में डिग्री पूरी कर ली है और आप इकोनॉमिक्स में जॉब ऑप्शन के बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पढ़ें।

This Blog Includes:
  1. इकोनॉमिक्स में जॉब क्या है?
  2. इकोनॉमिक्स में करियर क्यों बनाएं?
    1. स्ट्रेटेजिक थिंकर 
    2. इंपैक्ट सोसायटी 
    3. डिसीजन मेकिंग
    4. ऑपर्च्युनिटी टू चेंज वर्ल्ड 
    5. रिकॉग्निशन
  3. इकोनॉमिक्स में जॉब में करियर बनाने के नुकसान
    1. बेसिक मैथमेटिकल अंडरस्टैंडिंग
    2. हायर ग्रेजुएट डिग्री 
  4. इकोनॉमिक्स में जॉब में करियर बनाने के लिए आवश्यक कौशल
  5. इकोनॉमिक्स में करियर पाथ
    1. मार्केट रिसर्च एनालिस्ट 
    2. इकोनामिक कंसलटेंट 
    3. कंपनसेशन और बेनिफिट्स मेनेजर एक्चुरी 
    4. क्रेडिट एनालिस्ट 
    5. फाइनेंशियल एनालिस्ट
    6. पॉलिसी एनालिस्ट
    7. लॉयर 
    8. मेनेजमेंट कंसल्टेंट 
  6. भारत में इकॉनॉमिक्स ग्रेजुएट्स का वेतन
  7. इकॉनॉमिक्स में आगे बढ़ने के लिए टॉप कोर्सेज 
  8. शीर्ष विदेशी विश्वविद्यालय
  9. टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज
  10. योग्यता
  11. आवेदन प्रक्रिया
  12. आवश्यक दस्तावेज़ 
  13. टॉप रिक्रूटर्स
  14. जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी
  15. FAQS

इकोनॉमिक्स में जॉब क्या है?

हम सभी जानते हैं कि रिसोर्सेज स्कार्स हैं और उनके अल्टरनेटिव उपयोग हैं। तो कौन निर्णय करेगा कि इन संसाधनों को कहाँ निवेश किया जाना चाहिए? खैर, यह अर्थशास्त्री और अन्य संबद्ध करियर हैं। उचित निर्णयों के बिना, हम संसाधनों का उनके ऑप्टिमम लेवल तक उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे और अर्थव्यवस्था अपनी पूरी क्षमता तक नहीं बढ़ सकती है।

इकोनॉमिक्स में करियर क्यों बनाएं?

इकोनॉमिक्स में करियर क्यों बनाएं इसके कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं-

स्ट्रेटेजिक थिंकर 

इकोनॉमिक्स में करियर बनाते समय आप रीजनिंग की मदद से क्रिटिकल और एनालिटिकल रूप से सोचेंगे। तो स्टैटिसटिक्स में इकोनॉमिक्स, मैथमेटिक्स और एक्सपेरिमेंटल  डिजाइन जैसे उपकरण शामिल हैं ताकि  कॉम्प्लेक्स प्रश्नों का उत्तर सबसे अधिक कुशलता से दिया जा सके। 

इंपैक्ट सोसायटी 

वर्षों से, साइंस ऑफ़ इकोनॉमिक्स का अध्ययन माना जाता है। लेकिन यह उस साइंस से अलग कैसे है जिसे हम बचपन से जानते हैं? खैर, इस तरह का साइंस लोगों को संतुष्ट करने के लिए जिम्मेदार है। आप शिक्षा के स्तर में सुधार करने, नौकरियों की संख्या बढ़ाने और गरीबी कम करने के विभिन्न तरीके सीख सकते हैं। अंत में, जब आप इकोनॉमिक्स में अपना करियर चुनते हैं तो आप एक पॉलिसी मेकर होंगे।

डिसीजन मेकिंग

इकोनॉमिक्स में करियर का एक और फायदा यह है कि आप सीखेंगे कि डेटा में मैनिपुलेशन कैसे किया जाता है और लोग किसी कंक्लूजन पर कैसे पहुंचते हैं। स्टेटिस्टिकल अप्रोच हमें अधिक गहराई से अधिक रिसर्च करने में मदद करता है। इस तरह के रिसर्च विभिन्न नीतियों के इवेल्यूएशन और विकास के लिए आवश्यक हैं।

ऑपर्च्युनिटी टू चेंज वर्ल्ड 

जब आप इकोनॉमिक्स में एक सफल करियर का निर्माण करते हैं, तो आपको गरीबी, बेरोजगारी, हेल्थ देखभाल आदि जैसी स्थितियों को सीखने और विनियमित करने का अवसर मिलेगा। ये ऐसे पैरामीटर हैं जो न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया को प्रभावित करते हैं।

रिकॉग्निशन

खैर, हमने मान्यता इसलिए कहा क्योंकि कई रिसर्चर्स और प्रोफेसरों को इकोनॉमिक्स में डिग्री मिलती है और ह्यूमन वर्ल्ड फेमस ऑर्गेनाइजेशन द्वारा बाहरी राय या समीक्षा के लिए संपर्क किया जाता है। और हाँ, उन्हें समाज में अतिरिक्त सम्मान सिर्फ उनके द्वारा किए गए काम और इकोनॉमिक्स में उनके करियर के कारण मिलता है।

इकोनॉमिक्स में जॉब में करियर बनाने के नुकसान

इकोनॉमिक्स में जॉब में करियर बनाने के  क्या नुकसान है जो नीचे दी गई है:

बेसिक मैथमेटिकल अंडरस्टैंडिंग

यदि आप बेसिक मैथ और ग्राफ के साथ सरल नहीं हैं, तो आप इकोनॉमिक्स का इतना आनंद नहीं ले सकते हैं। इकोनॉमिक्स का फंडामेंटल्स कॉम्प्लेक्स डेटा और संख्याओं का एनालिसिस और व्याख्या करना है। मैथ में अच्छा होने से आपको इकोनॉमिक्स में एक सफल करियर बनाने में काफी मदद मिलेगी।

हायर ग्रेजुएट डिग्री 

तेज कौशल के साथ-साथ, आपको ग्रेजुएट्स की डिग्री की भी आवश्यकता होगी क्योंकि सरकार और शिक्षाविद हमेशा योग्य इकोनॉमिक्स की बड़ी कंपनियों की तलाश में रहते हैं। तो मूल रूप से, एक बेहतर पद पाने के लिए, आपको इस क्षेत्र में खुद को एक कुलीन के रूप में पेश करने और अर्थशास्त्र में अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री करनी होगी। 

इकोनॉमिक्स में जॉब में करियर बनाने के लिए आवश्यक कौशल

यदि आपके पास निम्नलिखित प्रतिभाएं हैं, तो आपके पास इकोनॉमिक्स में नौकरी पाने की अधिक संभावना होगी-

  • इकोनॉमिक्स में बेहतर नौकरी की तलाश करने के लिए, आपको अपने मैथमेटिकल कौशल में सुधार करने की आवश्यकता है ताकि आप विभिन्न संख्याओं से निपट सकें।
  • आपको हमेशा वर्तमान घटनाओं के बारे में सूचित किया जाना चाहिए, और आपको इसके प्रभावों का एनालिसिस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आपको इकोनॉमी के बारे में उत्सुक होना चाहिए और इसके हर पहलू की जांच करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • आपको सफल होने और एक्सीलेंस के लिए प्रयास करने की एक्यूट इच्छा होनी चाहिए।
  • आपको लगातार धैर्य रखना चाहिए और एक सुखद अप्रोच रखना चाहिए।
  • कई मामलों में आपको समझदारी से सोचना चाहिए।
  • इकोनॉमिक्स में एक सफल करियर के लिए गणितीय दक्षता की आवश्यकता होती है।
  • सोफिस्टिकेटेड इकोनामिक एनालिसिस को आम दर्शकों तक पहुँचाने के लिए जो इकोनॉमिक्स को नहीं समझते हैं, आपको अपने संचार और सार्वजनिक बोलने की क्षमताओं में सुधार करना चाहिए।

इकोनॉमिक्स में करियर पाथ

इकोनॉमिक्स में करियर कैसे बनाने के लिए नीचे कुछ जॉब प्रोफाइल्स दिए गए हैं-

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट 

एक बाजार रीसर्च एनालिस्ट का काम इंडस्ट्रीज और ट्रेंड्स का रीसर्च और एनालिसिस करना है और यह निष्कर्ष निकालना है कि विभिन्न आर्थिक परिस्थितियों में सेवाओं और उत्पादों का प्रदर्शन कैसा होना चाहिए। बाजार रिसर्च एनालिस्ट्स को विभिन्न अध्ययनों को डिजाइन करने और डेटा एकत्र करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है। अंततः, वे ग्राहकों को मात्रात्मक रूप में डेटा का प्रतिनिधित्व करते हैं। Payscale के अनुसार मार्केट रिसर्च एनालिस्ट की अनुमानित सालाना सैलरी INR 1.85 लाख-7.88 लाख हो सकती है।

इकोनामिक कंसलटेंट 

एक इकोनामिक एडवाइजर अपने रिसर्च और एनालिटिकल कौशल का उपयोग गहन अध्ययन करने के लिए करता है ताकि कंपनियां विशिष्ट परिस्थितियों में सुधार कर सकें। एक इकोनामिक एडवाइजर का मौलिक कार्य संगठनों से परामर्श करना है ताकि वे अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकें। ऐसे कंसल्टेंट फाइनेंस, गवर्नमेंट, हेल्थकेयर, बिज़नेस आदि जैसे कई ऑर्गनाइजेशन में इंडस्ट्रीज के लिए काम करते हैं। इसके अलावा, इकोनामिक एडवाइजर कानूनी मामलों में विशेषज्ञ गवाह के रूप में भी काम कर सकते हैं Payscale के अनुसार इकोनामिक कंसलटेंट की अनुमानित सालाना सैलरी INR 60 लाख- 1.19 लाख हो सकती है।

कंपनसेशन और बेनिफिट्स मेनेजर एक्चुरी 

ऐसा मैनेजर न्यूमेरिक रूप से सोच सकता है और लाभ और भुगतान के विकल्पों का सम्मान कर सकता है।और विभिन्न वर्गों की नौकरियों के लिए आपूर्ति और मांग की जांच करते हैं। इसके अलावा, वे रिपोर्ट बनाते हैं और सीनियर मैनेजमेंट  को अपने रिसर्च का रिप्रेजेंटेशन करते हैं और कभी-कभी अपनी कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स विभाग के साथ भी काम करते हैं। Payscale के अनुसार कंपनसेशन और बेनिफिट्स मेनेजर एक्चरी की अनुमानित सालाना सैलरी INR 2.18 लाख-4 लाख हो सकती है।

क्रेडिट एनालिस्ट 

एक क्रेडिट एनालिस्ट प्रोफेशंस या लोगों को अर्नेस्ट धन देने के इच्छुक जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए ग्राहकों का सूक्ष्म आर्थिक ऑर्गनाइजेशन करता है। वे इंडस्ट्री, क्षेत्र, इकोनामिक ट्रेंड्स और कंपटीशन जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। अंत में, वे एक सारांश रिपोर्ट बनाते हैं। Payscale के अनुसार क्रेडिट एनालिस्ट सालाना सैलरी INR 2.39 लाख-1लाख हो सकती से है।

फाइनेंशियल एनालिस्ट

इकॉनॉमिक्स में करियर बनाने की योजना बनाते समय विचार करने के लिए एक और लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल एक फाइनेंशियल एनालिस्ट  है। अपने एनालिसिस के लिए मॉडल और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की सहायता लेते हैं। आखिरकार, एक फाइनेंशियल एनालिस्ट एक रिपोर्ट लिखता है जो स्टॉक प्रसाद, विलय और निवेश के बारे में अंतिम निर्णय लेने वाले हैं। payscale के अनुसार फाइनेंशियल एनालिस्ट सालाना सैलरी INR 2.22 लाख – 1लाख हो सकती है। 

पॉलिसी एनालिस्ट

जैसा कि नाम से पता चलता है, एक पॉलिसी एनालिस्ट वह व्यक्ति होता है जो जनता को सीधे प्रभावित करने वाली समस्याओं का एनालिसिस और रिसर्च करता है।उनके पास ऊर्जा, इंटरनेशनल ट्रेड पॉलिसी, एनवायरमेंट, हेल्थ देखभाल और करों जैसे समस्याग्रस्त मुद्दों का एनालिसिस करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कौशल हैं।क्योंकि जनता और विधायकों को समझाने के लिए उन्हें अपने रिसर्च के डेटा का प्रतिनिधित्व करना होता है। payscale के अनुसार पॉलिसी एनालिस्ट सालाना सैलरी INR 1.06 लाख- 2 लाख हो सकती  है। 

लॉयर 

कानून के क्षेत्र जैसे कि मिस्टस्ट  कानून, कॉर्पोरेट कानून, मेडिकल मालप्रैक्टिक, और व्यक्तिगत जूरी में मैक्रोइकॉनॉमिक्स और मैक्रोइकॉनॉमिक एनालिसिस के अनुप्रयोग शामिल हैं। प्रतिनिधित्व के लिए वकील अपने लेखन और रिसर्च कौशल पर निर्भर करते हैं। किसी भी रिसर्च रिप्रेजेंटेशन करने से पहले, वे यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके पास अपने काम को मजबूत करने के लिए सॉलिड फैक्ट्स और सबूत हैं या नहीं। Payscale  के अनुसार लॉयर सालाना सैलरी INR 1.56 लाख-3 लाख हो सकती है। 

मेनेजमेंट कंसल्टेंट 

ऐसे कंसल्टेंट पोटेंशियल ग्राहकों की सहायता के लिए व्यावसायिक मुद्दों की जांच करते हैं और संभावित समाधानों की खोज करते हैं।  वे अपने ग्राहकों से परामर्श करने के लिए कॉन्पिटेटिव मॉडलिंग, सार्वजनिक बोलने के कौशल और लेखन जैसे अपने कौशल का उपयोग करते हैं। Payscale के अनुसार मैनेजमेंट कंसल्टेंट सलाना सैलरी 3.54 लाख – 3 लाख हो सकती  है।

भारत में इकॉनॉमिक्स ग्रेजुएट्स का वेतन

एक इकोनॉमिस्ट प्रति वर्ष INR 1.88 लाख से INR 14.81 लाख के बीच कमाने की उम्मीद कर सकता है।

इकोनॉमिस्ट में पब्लिक सेक्टर शामिल होने के बाद प्रति माह 10,000 रुपये से 12,000 रुपये कमा सकते हैं। बैंकिंग उद्योग में काम करना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक अच्छा वेतन प्रदान करता है। इकोनामिक एडवाइजर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

रोल्स औसत वेतन (INR प्रति वर्ष)
प्रोफेशनल इकोनॉमिस्ट2-15 लाख
फाइनेंशियल रिस्क एनालिस्ट1-15 लाख
फाइनेंसियल इकोनॉमिस्ट1-8 लाख
डाटा एनालिस्ट 1-6 लाख
फाइनेंशियल प्लानर1-10 लाख
इकोनामिक रिसर्च 1-15 लाख
एग्रीकल्चरल इकोनॉमिक्स1-6 लाख
इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट2-20 लाख
कॉस्ट अकाउंटेंट1-10 लाख
इंडस्ट्रियल इकोनॉमिस्ट 1-7 लाख

इकॉनॉमिक्स में आगे बढ़ने के लिए टॉप कोर्सेज 

क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के करियर के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए ग्रेजुएट (यूजी), ग्रेजुएट (पीजी), और डॉक्टरेट (पीएचडी) स्तरों पर इकॉनॉमिक्स में विभिन्न प्रकार के कोर्सेज उपलब्ध हैं:

इकोनामिक कोर्सेज पर बैचलर लेवल 

  • Bachelors in Business Economics
  • Bachelor of Art (Hons) in Business Economics
  • B.Com in Business Economics
  • B.Com (Hons) in Business Economics
  • BBA Business Economics

इकोनॉमिक्स कोर्सेज पर मास्टर्स लेवल

  • M.A in Financial Economics
  • M.A in Economics
  • M.A in Econometrics
  • M.A in Business Economics
  • M.A in Applied Economics
  • Master of Science in Economics
  • MBA in Business Economics
  • Master of Philosophy in Economics

इकोनॉमिक्स कोर्सेज पर डॉक्टरल लेवल

  • Ph.D. in Economics
  • Ph.D. in Econometrics

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

शीर्ष विदेशी विश्वविद्यालय

इकोनॉमिक्स में सफल करियर बनाने के लिए आपको जिन शीर्ष विश्वविद्यालयों पर विचार करना चाहिए, वे यहां दिए गए हैं:

UniConnect, भारत का पहला और सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर जहाँ आपको घर बैठे ही मिल सकता है आपकी पसंद की यूनिवर्सिटी के रिप्रेजेंटेटिव से बात करने का मौका। 

टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज

देश की टॉप यूनिवर्सिटीज के नाम इस प्रकार है:

इग्नू
जामिया
आईआईटी बॉम्बे
एमएसयू बड़ौदा
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
जादवपुर विश्वविद्यालय
बीएचयू वाराणसी

योग्यता

इकोनॉमिक्स के लिए योग्यता इस प्रकार है:

  •  किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री के लिए आवेदन करने के एलिजिबल हैं।
  • इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार मास्टर डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • विदेश में पढ़ने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL, PTE के अंक अनिवार्य हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एक्साम्स की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज़ 

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

टॉप रिक्रूटर्स

इकोनॉमिक्स में जॉब के कुछ टॉप रिक्रूटर्स कुछ इस प्रकार है जो नीचे दी गई है-

  • Accenture
  • Capgemini
  • HSBC
  • Standard Chartered
  • NABARD
  • Axis Bank
  • ICICI Bank
  • Deutsche Bank
  • HDFC Bank

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

इकोनॉमिक्स में जॉब करने के कुछ जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी की लिस्ट नीचे दी गई है:

जॉब प्रोफ़ाइल सलाना सैलरी 
ह्यूमन रिसोर्सेज (HR) मैनेजर)INR 3.14-20 लाख 
डाटा एनालिस्ट्स INR 1.96-8.54 लाख
एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट INR 1.79-9.60 लाख 
रिसर्च एनालिस्ट्सINR 3.47-10 लाख 
बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजरINR 3-20 लाख 
ऑपरेशन मैनेजरINR 2-20 लाख 

FAQS

क्या मैथ के बिना इकोनॉमिक्स कर सकता हूँ?

नहीं, आप गणित के बिना इकोनॉमिक्स नहीं पढ़ सकते। इकोनॉमिक्स का अध्ययन करते समय गणित को एक आवश्यक विषय माना जाता है।

इकोनॉमिक्स के बाद कौन सी नौकरियां हैं?

इकोनॉमिस्ट, फाइनेंस और बजट एनालिस्ट, ह्यूमन रिसोर्सेज  और बैंकर आदि बीए इकोनॉमिक्स के बाद नौकरियों के प्रकार हैं।

इकोनॉमिक्स में जॉब के लिए टॉप रिक्रूटर्स कौन से हैं?

इकोनॉमिक्स में जॉब के लिए टॉप रिक्रूटर्स नाम इस प्रकार हैं: Accenture, Capgemini, HSBC, Standard Chartered आदि।

उम्मीद है, इकोनॉमिक्स में जॉब करने के लिए जानकारी मिल गई होगी। यदि आप इकोनॉमिक्स में पढ़ाई करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*