एमएससी संक्रामक रोग में कैसे करें?

1 minute read

एमएससी संक्रामक रोग एक साल का कोर्स है जो विशेष रूप से उन छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास बुनियादी विज्ञान विषयों जैसे माइक्रोबायोलॉजी, इम्यूनोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री, वायरोलॉजी, बायोस्टैटिस्टिक्स और महामारी विज्ञान विषयों का बैकग्राउंड है। एमएससी संक्रामक रोग का कार्य रोगों की स्थिति पता करना, रोग का जोखिम मूल्यांकन और उनके निदान पर जोर देने के साथ संक्रामक रोगों के क्षेत्र में उन्नत अध्ययन प्रदान कराना है। आप नए संक्रामक रोगों की निगरानी का भी अध्ययन करेंगे और उन रोग जनकों को नियंत्रित करने के लिए रणनीति विकसित करेंगे जिन्हें सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा माना जाता है, जैसे कि कोविड 19 आदि। यदि आप संक्रामक रोगों के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं और रोग नियंत्रण विशेषज्ञ या महामारी विज्ञानी के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं एमएससी संक्रामक रोग में कैसे करें। 

संक्रामक रोग में एमएससी क्या है?

संक्रामक रोग में एमएस (एमएसआईडी) कोर्स सार्वजनिक स्वास्थ्य में एक कोर्स है, जो ग्रेजुएट को संक्रामक रोग के क्षेत्र में एक पुरस्कृत करियर में प्रवेश करने के लिए तैयार करता है। ग्रेजुएट राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य विभागों, अस्पतालों और क्लीनिकों, दवा कंपनियों, चिकित्सा केंद्रों, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और विश्वविद्यालयों जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों में महामारी विज्ञान विशेषज्ञ, महामारी विज्ञानियों, या सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रॉफेशनल के रूप में काम करने के लिए तैयार हैं। डिग्री छात्रों को रोग खुफिया की व्यापक समझ प्रदान करने, महामारी पैटर्न की पहचान करने, प्रकोपों ​​​​की जांच करने और रोग नियंत्रण रणनीतियों को विकसित करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

संक्रामक रोग में कोर्स का उद्देश्य क्या है?

संक्रामक रोग में कोर्स के उद्देश्य नीचे दिए गए है:

  • सार्वजनिक स्वास्थ्य में उन्नत ज्ञान और स्किल्स विकसित करना।
  • जटिल सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं का विश्लेषण और समाधान करने की क्षमता बढ़ाना।
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए ग्रेजुएट को अनुसंधान स्किल्स और रणनीतियों को लागू करने में सक्षम बनाना।
  • ग्रेजुएट को अपने प्रॉफेशनल विकास की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

कोर्स की संरचना

इस कोर्स में संक्रामक रोग महामारी विज्ञान एकाग्रता वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों के लिए जोखिम प्रदान करती है जो संक्रामक रोगों के प्रोफेशनल को हर दिन सामना करना पड़ता है। कोर्स के मुख्य कार्य संक्रामक रोगों के अध्ययन के प्रमुख तत्वों पर जोर देते हैं जिनमें रोग की जानकारी, महामारी के पैटर्न की पहचान करना, प्रकोपों ​​​​की जांच करना और रोग नियंत्रण रणनीति विकसित करना शामिल है।

  • इस पूरे रिसर्च के दौरान छात्रों को अपनी खुद की रिसर्च परियोजनाओं और स्थानीय या राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी के साथ इंटर्नशिप के माध्यम से जो कुछ भी सीखते हैं उसे लागू करने का अवसर मिलता है।
  • कोर्स में उनके समय के दौरान आवश्यक प्रशिक्षण कार्यशालाओं की एक श्रृंखला में उनकी भागीदारी के माध्यम से वे अनुभव भी प्राप्त करते हैं। 
  • ये व्यावहारिक अनुभव संक्रामक रोग में एमएससी विभिन्न विश्वविद्यालयों में चिकित्सा संकाय द्वारा दिया जाने वाला एक वर्षीय कोर्स  है।
  • आप महामारी विज्ञान, बायोस्टैटिस्टिक्स और माइक्रोबायोलॉजी में उच्च स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे, जिसमें रोग इंटेलीजेंस, प्रकोप जांच और नियंत्रण रणनीतियों पर जोर दिया जाएगा।
  • इसके अलावा यह कोर्स आपको व्यावहारिक और सैद्धांतिक सूक्ष्म जीव विज्ञान दोनों में एक एक्ससलेंट आधार प्रदान करेंगे।
  • यह कोर्स आपको वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों के संपर्क में भी प्रदान करेगा जो संक्रामक रोगों के प्रॉफेशनल का आम तौर पर सामना करते हैं।
  • यह पूर्णकालिक कोर्स उन छात्रों के लिए दो साल (चार सेमेस्टर) में दिया जाता है, जिनके पास पहले से ही सूक्ष्म जीव विज्ञान, कोशिका जीव विज्ञान या प्रतिरक्षा विज्ञान में बुनियादी विज्ञान की पृष्ठभूमि है।
  • यह अंशकालिक कोर्स (60 ईसीटीएस प्रति सेमेस्टर) सभी छात्रों के लिए खुला है, चाहे उनके अध्ययन का क्षेत्र या डिग्री कुछ भी हो, लेकिन आपकी विज्ञान या चिकित्सा में रुचि या पृष्ठभूमि होनी चाहिए।
  • वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों को समझने और बीमारियों से निपटने के नए तरीकों की खोज करने का यह एक अनूठा अवसर है। आप रोग के महामारी विज्ञान पैटर्न के बारे में जानेंगे, रोग नियंत्रण रणनीति विकसित करेंगे और प्रकोप स्थितियों की जांच करेंगे।
  • आप संक्रामक रोगों की पहचान और प्रबंधन करने में भी सक्षम होंगे; आप प्रयोगशाला निदान और महामारी विज्ञान संबंधी जांच करेंगे।
  • अपनी डिग्री के अंत तक, आपने काम का एक प्रॉफेशनल पोर्टफोलियो विकसित किया होगा जो अनुसंधान, संचार और नेतृत्व के साथ-साथ संक्रामक रोगों के क्षेत्र में संपर्कों के नेटवर्क में आपके स्किल्स को प्रदर्शित करता है।

एमएससी संक्रामक रोगों में विषय

एमएससी संक्रामक रोग कोर्स में शामिल सभी मुख्य विषय यहां दिए गए हैं-

  • सार्वजनिक स्वास्थ्य अभ्यास का परिचय
  • एप्लाइड एपिडेमियोलॉजी
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य नीति और अर्थशास्त्र
  • संक्रामक रोग की रोकथाम और नियंत्रण
  • संक्रामक रोग रोगजनन और निदान

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

प्रवेश आवश्यकताऎं

विदेश में एमएससी संक्रामक रोग कोर्स में भर्ती होने के लिए पात्रता मानदंड के लिए निम्नलिखित योग्यता की आवश्यकता होती है।

12th75% और अधिक
IELTSअंक – 6.5/9 यदि आपके पास ऐसे देश से ग्रेजुएट की डिग्री है जहां अंग्रेजी शिक्षा की मुख्य भाषा नहीं है, या यदि आपकी पहली डिग्री किसी ऐसे संस्थान से है जो विश्वविद्यालय को स्वीकार्य नहीं है, तो आपको अंग्रेजी की परीक्षा देने की आवश्यकता हो सकती है  एक विदेशी भाषा के रूप में।
ग्रेजुएशनअध्ययन के उपयुक्त क्षेत्र में आवेदकों के पास ग्रेजुएट की डिग्री (न्यूनतम ‘बी’ स्टैंडिंग) होनी चाहिए
पोस्टग्रेजुएट रिसर्चविश्वविद्यालय को स्वीकार्य संस्थान से प्रासंगिक विषय में मास्टर या समकक्ष योग्यता;  या उपयुक्त ग्रेजुएट की डिग्री और कम से कम तीन साल का प्रासंगिक प्रॉफेशनल अनुभव;  या संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएट की डिग्री और कम से कम पांच साल का प्रॉफेशनल अनुभव।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

संक्रामक रोग में एमएससी करने के लिए शीर्ष कॉलेज

संक्रामक रोगों में एमएससी के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची यहां दी गई है:

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय फेयर का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकते हैं।

विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • Leverage Edu एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज 

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा प्रोसेस में Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

पढ़ाई का खर्च

ट्यूशन फीस की लागत चुने हुए विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न हो सकती है, यहां एमएससी संक्रामक रोग कोर्स के लिए ट्यूशन फीस की औसत राशि की एक विस्तृत सूची है।

शुल्क घटकखर्च
ट्यूशन शुल्कINR 3-4 लाख
एमएससी£16000 (INR 15-16 लाख)
पोस्टग्रेजुएट सर्टिफिकेट£12670 (INR 11-12 लाख)
पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा£16000 (INR 15-16 लाख )

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

करियर की संभावनाएं

संक्रामक रोगों में एमएससी एक बेहतरीन पोस्टग्रेजुएट डिग्री कोर्स है, जो छात्रों को संक्रामक रोगों और महामारी विज्ञान में एक आधार प्रदान करती है। नीचे करियर स्कोप के बारे में बताया गया है जहाँ आप संक्रामक रोगों में एमएससी करने के बाद कार्य कर सकते हैं :

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जैसी सरकारी एजेंसियों के साथ काम कर सकते हैं।
  • रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC), रोग नियंत्रण केंद्र (CDC) या राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) आदि में कार्य कर सकते हैं।
  • नई दवाएं विकसित करने के लिए दवा कंपनियों या प्रयोगशालाओं के लिए काम करें।
  • एक विज्ञान पत्रकार या डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म निर्माता के रूप में मीडिया के लिए भी कार्य कर सकते हैं।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

एमएससी संक्रामक रोग कोर्स के लिए विदेशी विश्वविद्यालय कौन-कौन से हैं?

संक्रामक रोगों में एमएससी के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची यहां दी गई है: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी,लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन आदि हैं।

एमएससी संक्रामक रोगों में कौन-कौन से विषय आते हैं? 

सार्वजनिक स्वास्थ्य अभ्यास का परिचय, एप्लाइड एपिडेमियोलॉजी, सार्वजनिक स्वास्थ्य नीति और अर्थशास्त्र आदि विषय शामिल हैं।

एमएससी संक्रामक रोग कोर्स के प्रमुख उद्देश्य क्या हैं?

एमएससी संक्रामक रोग कोर्स के प्रमुख उद्देश्य निम्न प्रकार हैं:
सार्वजनिक स्वास्थ्य में उन्नत ज्ञान और स्किल्स विकसित करना।
जटिल सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं का विश्लेषण और समाधान करने की क्षमता बढ़ाना।
सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए ग्रेजुएट को अनुसंधान स्किल्स और रणनीतियों को लागू करने में सक्षम बनाना आदि।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको एमएससी संक्रामक रोग कोर्स के बारे में सभी जानकारी दी है। लेकिन यदि आपके पास एमएससी संक्रामक रोग कोर्स से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*