Chandrayaan-2 Failure Date : जानिए चंद्रयान-2 कब और कैसे हुआ असफल

1 minute read
Chandrayaan-2 Failure Date

Chandrayaan-2 Failure Date 6 सितंबर, 2019 थी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की ओर से 22 जुलाई 2019 को GSLV एमके III-एम1 प्रक्षेपण रॉकेट से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। 20 अगस्त, 2019 को चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ था। चंद्रयान-2 मिशन की शुरुआत में सब कुछ सही रहा, लेकिन मिशन के आखिरी चरण जिसमें लैंडर और रोवर को चंद्रमा की सतह पर पहुंचना था तब समस्या आ गई।

यह देश का दूसरा मून मिशन था जिसे ISRO ने डेवेलप किया था। चंद्रयान-2 लैंडर का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा के सरफेस पर सॉफ्ट-लैंडिंग और रोबोटिक रोवर ऑपरेट करने की क्षमता प्रदर्शित करना था।

यह भी पढ़ें : Chandrayaan 1 is Successful or Not : जानिए क्यों चंद्रयान-1 को सफल करार किया गया

इस मिशन के अंतर्गत 2 सितंबर 2019 लैंडर विक्रम को ऑर्बिटर से अलग हो गया था और इसके बाद 7 सितंबर 2019 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग की कोशिश की गई थी। हालांकि 47 दिनों की यात्रा के बाद लैंडर विक्रम चांद की सतह से सिर्फ 2.1 किलोमीटर दूर था तो इसरो से उसका संपर्क टूट गया था।

जरूर पढ़ें : Chandrayaan 3 Success or Failure : चंद्रयान 3 सफल है या नहीं

यह भी पढ़ें – 

यह थी Chandrayaan-2 Failure Date पर जानकारी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*