इटली में एमबीबीएस कैसे करें?

1 minute read
इटली में एमबीबीएस

विदेश में पढ़ाई करने पर विचार करते समय, इटली खुद को सबसे मजबूत दावेदारों में से एक के रूप में प्रस्तुत करता है। यह इस तथ्य के कारण है कि यहाँ विशेष रूप से मेडिकल के क्षेत्र में सबसे पुराने स्थापित यूनिवर्सिटी हैं। इटली की सुरम्य पृष्ठभूमि और विश्व-स्तरीय शिक्षा की उपलब्धता के कारण छात्र इटली में एमबीबीएस का चयन कर रहे हैं। इटली में एमबीबीएस में ग्रेजुएट होने में करीब 6 साल का समय लगता है। एमबीबीएस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में छात्रों को सेल्फ-लर्निंग के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि उनकी ऐनलिटिकल सोच और अन्डर्स्टैन्डिंग क्षमता को बढ़ावा मिल सके, कक्षा चर्चा भी कोर्स का हिस्सा हैं। प्रत्येक कोर्स को अलग दृष्टिकोण के साथ पढ़ाया जाता है और इटली में शिक्षा के उच्च स्टैंडर्ड को बनाए रखने पर बहुत ध्यान दिया जाता है।

इन्टेक अगस्त- सितंबर
राजधानी रोम
मौसम  भूमध्यसागरीय जलवायु
करेंसी  Italian Lira, Euro
नीट एग्जाम उपलब्ध
न्यूनतम अंक प्रतिशत 12वीं कक्षा में साइंस बायो में 50% अंक
अवधि 6 साल
आयु सीमा 17-20 साल
भाषा अंग्रेजी  
जनसंख्या 6.04 करोड़ (2019)
क्षेत्रफल 3,01,338 स्क्वायर किलोमीटर
लोकल भाषा इटैलियन
This Blog Includes:
  1. इटली में एमबीबीएस का ओवरव्यू
  2. इटली में एमबीबीएस क्यों करें?
  3. इटली में एमबीबीएस सिलेबस
  4. एमबीबीएस विशेषज्ञता
  5. इटली में एमबीबीएस के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज
    1. ह्यूमनिटस यूनिवर्सिटी
    2. पीसा यूनिवर्सिटी
    3. यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूरिन
    4. फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी
    5. यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्टडीज, उदीन
    6. मिलान यूनिवर्सिटी
    7. बायोमेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ रोम
    8. बारी यूनिवर्सिटी
    9. बोलोग्ना यूनिवर्सिटी
  6. इटली में एमबीबीएस के लिए योग्यता
  7. MBBS के लिए आवेदन प्रक्रिया
  8. आवश्यक दस्तावेज
  9. वीजा आवेदन
  10. इटली में एमबीबीएस की फीस
  11. इटली में रहने की लागत
  12. एक्रिडिडेशन और मान्यता
  13. अन्य विकल्प
  14. इटली में एमबीएस के बाद सैलरी और नौकरी की संभावनाएं
  15. FAQs

इटली में एमबीबीएस का ओवरव्यू

इटली में एमबीबीएस की पढ़ाई अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में सस्ता है। जैसे ही आपको वर्क परमिट मिलता है, यूनिवर्सिटी आपको इंटर्निंग के साथ-साथ कॉलेज के ठीक बाद काम करने का मौका भी ऑफर करते हैं। इटली में एमबीबीएस के प्रवेश परीक्षा में उच्च प्रतिशत स्कोर पाने पर ट्यूशन फ़ीस और रहने की लागत पर आप स्कालर्शिप पा सकते हैं। निजी यूनिवर्सिटी भले ही थोड़े महंगे हो सकते हैं, लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता, इसे खर्च के लायक बनाती है। सारे कोर्स जो इटली में एमबीबीएस का हिस्सा हैं, वे अंतरराष्ट्रीय अध्ययन पैटर्न का पालन करते हैं। 

पहला सेमेस्टर सितंबर या अक्टूबर के आसपास शुरू होता है और जनवरी या फरवरी के आसपास पूरा होता है। प्रत्येक सेमेस्टर 20 सप्ताह के लिए रहता है, जिसमें 6-सप्ताह की परीक्षा अवधि भी शामिल है। कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपनी शिक्षा और रिसर्च जारी रखने के इच्छुक छात्र को पोस्ट-ग्रेजुएशन प्रोग्राम भी ऑफर करते हैं, जो इटली में एमबीबीएस को बढ़िया विकल्प बनाता है।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

इटली में एमबीबीएस क्यों करें?

इटली में एमबीबीएस क्यों करें इसकी जानकारी इस प्रकार है:

  • IMAT योग्यता इटली में अध्ययन करने के लिए आवश्यक है।
  • कोई कैपिटलाइजेशन खर्चे नहीं हैं।
  • प्रवेश के इच्छुक भारतीय छात्रों को उन संगठनों में प्रवेश दिया जाता है, जिन्हें भारत की यह चिकित्सा समिति MCI के नेतृत्व में स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए मानती है।
  • असाधारण रूप से तैयार किए गए मल्टी-प्रोफाइल चिकित्सा क्लीनिकों के कारण चिकित्सा पद्धति के लिए बोधगम्य परिणामों और व्यापक खुलेपन की कॉम्प्रिहेंसिव गुंजाइश है।
  • इटली में एमबीबीएस विश्वविद्यालय प्रवेश के दौरान किसी भी दान का अनुरोध नहीं करते हैं।
  • शैक्षिक खर्च बहुत कम और मध्यम हैं।
  • WHO और MCI जैसे शीर्ष निकायों ने इटली में मेडिकल स्कूलों को मान्यता दी।
  • छात्रों के लिए आवश्यक वस्तुओं की सामान्य लागत भी कम है।
  • इटली के एमबीबीएस कोर्सेज अंग्रेजी भाषा की पद्धति का पालन करते हैं।
  • छात्रावास की सुविधा एक छात्र के आराम के लिए सुखद और संतोषजनक है।
  • इटली में एमबीबीएस विश्वविद्यालय खेल की तरह ही महान शिक्षा प्रदान करते हैं।
  • छात्रों को इतालवी चिकित्सा विश्वविद्यालयों से प्राप्त होने वाला एमबीबीएस सर्टिफिकेट दुनिया भर में प्रसिद्ध है और अविश्वसनीय मूल्य रखता है।
  • एमबीबीएस कोर्स पूरा करने के बाद छात्र सरकारी इमरजेंसी क्लीनिक में काम करने के योग्य हो जाते हैं।
  • इटली में सरकारी क्लीनिक मेडिकल छात्रों को व्यावहारिक तैयारी प्रदान करते हैं।

इटली में एमबीबीएस सिलेबस

एमबीबीएस सिलेबस एक देश से दूसरे देश और एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में अलग हो सकता है। नीचे एक सामान्य एमबीबीएस सिलेबस दिया गया है, जिसके जरिए आप एमबीबीएस सिलेबस का एक आउटलुक पा सकते हैं–

वर्ष 1

सेमेस्टर-Iसेमेस्टर-II
फंडामेंटल्स ऑफ डिजीज एंड ट्रीटमेंटहेल्थ एंड एनवायरमेंट
इंट्रोडक्शन ऑफ मेडिसिनबेसिक हेमेटोलॉजी 
सेल बायोलॉजीहेल्थकेयर कॉन्सेप्ट्स
आईकोमोटर सिस्टमन्यूरोसाइंस 1 (पेरिफेरल सिस्टम)
इंट्रोडक्शन ऑफ मॉलिक्युलर मेडिसिनरेस्पिरेटरी सिस्टम 
इंट्रोडक्शन ऑफ एंब्रियोलॉजी एंड हिस्टोलॉजी 

वर्ष 2

सेमेस्टर- IIIसेमेस्टर- IV
जनरल डिफॉर्मिटी सिस्टमिक पैथोलॉजी 
नियोप्लाज्मब्लड
हेरेडिटरी डिसऑर्डर कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम 
एनवायरमेंटल डिग्रेडेशन डाइट सिस्टम
न्यूट्रिशन डिसऑर्डर इम्यूनिटीकॉमन सिम्पटम्स एंड साइन

वर्ष 3

सेमेस्टर-Vसेमेस्टर-VI
स्पेशल पैथोलॉजी एपिडेमियोलॉजी ऑफ कम्युनिकेबल डिजीज 
क्लिनिकल पैथोलॉजीएपिडेमियोलॉजी ऑफ नॉन – कम्युनिकेबल डिजीज 
जनरल डिफॉर्मिटी रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ 
ग्रोथ डिस्टरबेंस एंड नियोप्लाजिया 
इम्युनो पैथोलॉजी
इन्फेक्शियस डिसीज  

वर्ष 4

सेमेस्टर-VIIसेमेस्टर-VIII
टैकटाइल कम्युनिकेबल डिज़ीज़ एंडोक्राइन डिजीज
न्यूट्रिशन डिजीज मेटाबॉलिज्म एंड बोन डिजीज 
जिरियाट्रिक डिजीज  द नर्वस सिस्टम 
डिजीज ऑफ द इम्यून सिस्टम, कनेक्टिव टिशू एंड ज्वाइंट्स इमरजेंसी मेडिसिन एंड क्रिटिकल केयर 
हेमेटोलॉजी एंड ऑन्कोलॉजी ब्रेन डेड, ऑर्गन डोनेशन, ऑर्गन प्रिजर्वेशन 

वर्ष 5

सेमेस्टर- IXसेमेस्टर-X
द नर्वस सिस्टम इंटर्नशिप 
किडनी डिजीज
एनवायरमेंट डिसऑर्डर, पॉइजनिंग एंड स्नेक बाइट्स 
इमरजेंसी मेडिसिन एंड क्रिटिकल केयर 

* इटली में एमबीबीएस के तीसरे वर्ष के पूरा होने के बाद क्लिनिकल पोस्टिंग दी जाती है।

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

एमबीबीएस विशेषज्ञता

चिकित्सा क्षेत्र में, दुनिया भर के चिकित्सकों की भारी मांग है। मेडिकल स्कूलों द्वारा पेश की जाने वाली सबसे लोकप्रिय और ट्रेंडिंग एमबीबीएस स्पेशलाइजेशन की सूची नीचे दी गई है–

  • नेत्र विज्ञान
  • सामान्य दवा
  • हड्डी रोग
  • सामान्य शल्य चिकित्सा
  • एनेस्थिसियोलॉजी
  • ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनोकॉलोजी
  • मनोचिकित्सा 
  • बच्चों की दवा करने की विद्या
  • त्वचा विज्ञान
  • ENT (कान, नाक और गला)

इटली में एमबीबीएस के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज

इटली में कई मेडिकल संस्थान हैं जो सारे दुनिया के छात्रों को एमबीबीएस प्रोग्राम ऑफर करते हैं। इटली में मेडिकल यूनिवर्सिटी मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन, इटली, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई), वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन (डब्ल्यूएफएमई), विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ), फ़ाउंडेशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ इंटरनेशनल मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (एफएआईएमईआर) और एडुकेशनल कमीशन फॉर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स (ईसीएफएमजी) से अफिलीऐटड हैं और इस तरह विश्व स्तर पर स्वीकृत एमबीबीएस डिग्री ऑफर करते हैं।यहाँ इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाले प्रमुख विश्वविद्यालयों की लिस्ट दी गई है-

ह्यूमनिटस यूनिवर्सिटी

हुनीमेड के रूप में भी जाना जाने वाला, ह्यूमनिटस यूनिवर्सिटी मिलानो शहर में स्थित है और इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाले प्रमुख मेडिकल विज्ञान संस्थानों में से एक है। 6-साल के बैचलर ऑफ मेडिसीन, बैचलर ऑफ सर्जरी से लेकर पोस्ट-ग्रैजुएट डिग्री जैसे MD के साथ-साथ एडवांस ट्रेनिंग प्रोग्राम और डॉक्टोरल कोर्स, लाइफ साइंसेस के क्षेत्र में यूनिवर्सिटी कई तरह के प्रोग्राम उपलब्ध कराती है।मेडिकल छात्रों को ह्यूनिटस अस्पताल में विशेष क्लिनिकल ट्रेनिंग दिया जाता है जिसमें 400 से अधिक डॉक्टर और रिसर्च विद्वान, 22 उच्च-तकनीक प्रयोगशालाएँ और अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाएँ शामिल हैं।

पीसा यूनिवर्सिटी

1343 में स्थापित, पीसा यूनिवर्सिटी कंप्यूटर विज्ञान, मेडिकल, इंजीनियरिंग, एस्ट्रोफ़िज़िक्स, कृषि और पशु मेडिसीन के क्षेत्र में काम कर रहे उच्च-स्तरीय रिसर्च केंद्रों के साथ 20 विभागों वाला पब्लिक यूनिवर्सिटी है। यह इटली में एमबीबीएस के लिए टॉप विश्वविद्यालयों में से एक है क्योंकि मेडिसीन की स्टडी करने के इच्छुक लोगों के लिए उत्कृष्ट अकादमिक और रिसर्च अवसर ऑफर करता है। पिसन संस्थानों के राष्ट्रीय रिसर्च बोर्ड से जुड़े होने के कारण, संस्था का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के सांस्कृतिक संगठनों के साथ-साथ देश में आईटी उद्योगों के साथ भी गहरा संबंध है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूरिन

सबसे पुराने और प्रतिष्ठित इटैल्यिन अकादमिक संस्थानों में से एक के रूप में, ट्यूरिन यूनिवर्सिटी (यूनिटो) 74,000 छात्रों के लिए घर समान है और इंजीनियरिंग और वास्तुकला को छोड़कर सभी विषयों में कई सारे डिग्री और डिप्लोमा ऑफर करता है। यूनिवर्सिटी 6-साल के प्रोग्राम के रूप में एमबीबीएस ऑफर करता है जो इंटरडिसिप्लिनरी करिक्यूलम के साथ स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों और आपातकालीन विभागों में सख्त क्लिनिकल ट्रेनिंग के लिए बनाया गया है।इसके अलावा, यूनिवर्सिटी ने मेडिकल डायग्नोस्टिक, बायोसेंसरिस्टिक्स और नैनोटेक्नोलोजी के क्षेत्र में अपने रिसर्च केंद्रों को स्थापित किया है,जिससे छात्रों को रिसर्च और विकास के क्षेत्र में बहुत सारे अवसर उपलब्ध होते हैं।

फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी

1321 में प्रारंभ में स्टूडीयम जनेरेल (मध्ययुगीन यूनिवर्सिटी) के रूप में स्थापित, फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाला अन्य प्रसिद्ध अकादमिक और रिसर्च संस्थान है। इसने 1364 में इम्पीरीअल यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त किया और अध्ययन के विविध क्षेत्रों जैसे कृषि, शिक्षा, कला, मेडिसीन और सर्जरी, अर्थ शास्त्र, फार्मेसी, राजनीति विज्ञान, कानून, अन्य कई कोर्स ऑफर करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्टडीज, उदीन

यूनिवर्सिटी  डीगली स्टडी दी उदीन (उदीन यूनिवर्सिटी) पब्लिक उच्च शिक्षा संस्थान के रूप में 1978 में स्थापित किया गया था।यहाँ कृषि, कानून, शैक्षिक विज्ञान, मेडिसीन और सर्जरी, भौतिक और प्राकृतिक विज्ञान, आधुनिक भाषाओं, इंजीनियरिंग, अर्थ शास्त्र, पशु मेडिकल और गणित की विषयों में फैले कुल दस फैकल्टी हैं। इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाले प्रमुख मेडिकल संस्थानों में, यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीज़, उडीन यूरोपीय संघ यूनिवर्सिटी के साथ विभिन्न छात्र और स्टाफ इक्स्चैन्ज प्रोजेक्ट्स भी ऑफर करता है और इसके पूर्वी यूरोप और अन्य गैर-यूरोपीय संघ के देशों के कई अकादमिक संस्थानों के साथ मजबूत संबंध हैं।

मिलान यूनिवर्सिटी

मिलान यूनिवर्सिटी इटली के एकमात्र विश्वविद्यालयों में से एक है जो प्रतिष्ठित लीग ऑफ यूरोपियन रिसर्च यूनिवर्सिटी का हिस्सा है।यूनिवर्सिटी को 65,900 से अधिक छात्रों के साथ लोम्बार्डी का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी होने का क्रेडिट प्राप्त है और यह इटली के सबसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में से एक है। 1924 में स्थापित, यह यूनिवर्सिटी सांस्कृतिक रूप से समृद्ध होने का दावा करता है और दुनिया भर के छात्रों के लिए अच्छा स्टडी वातावरण ऑफर करता है।मेडिसीन के 8 विभिन्न विभागों और 600 से अधिक प्रोफेसरों के साथ, यूनिवर्सिटी गुणवत्ता के साथ-साथ उन्नत मेडिकल ट्रेनिंग ऑफर करता है और इटली में एमबीबीएस कॉलेजों की सूची में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। 

बायोमेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ रोम

1991 में स्थापित निजी संस्थान, बायोमेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ रोम मेडिकल के क्षेत्र में विश्व स्तर पर 1600 से अधिक छात्रों को इटली में एमबीबीएस कोर्स ऑफर करता है। यह करीब 6 साल का कोर्स है और छात्रों को ऑन्कोलॉजी, मेडिसीन, इम्यूनोलॉजी, आर्थोपेडिक्स आदि विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है।यूनिवर्सिटी स्टडी के लिए और सबसे महत्वपूर्ण तौर पर रिसर्च के लिए,पर्याप्त सुविधाएँ ऑफर करता है।

बारी यूनिवर्सिटी

अपुलिया, दक्षिण इटली में स्थित, इस यूनिवर्सिटी में मेडिकल प्रोग्राम को बेहतर समझने के लिए सेल्फ -स्टडी सत्र, डिस्टेन्स शिक्षा और अन्य विदेशी प्रोफेसरों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करने के लिए स्ट्रक्चर्ड किया गया है।बारी यूनिवर्सिटी दुनिया भर के छात्रों के लिए कई अन्डर्ग्रैजूइट, पोस्टग्रेजुइट और डॉक्टरेट प्रोग्राम ऑफर करता है। विश्व-स्तरीय सुविधाओं के साथ,इस यूनिवर्सिटी पर विचार ज़रुर किया जाना चाहिए। 

बोलोग्ना यूनिवर्सिटी

बोलोग्ना, इटली में स्थित यह यूनिवर्सिटी 11वीं शताब्दी के आसपास स्थापित किया गया था। इटली में एमबीबीएस कॉलेजों की इस सूची में यह सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। यह यूनिवर्सिटी छात्रों को मेडिसीन के बुनियादी क्षेत्रों में ट्रेनिंग दे कर योग्य और सक्षम डॉक्टर बनाने का दावा करता है। उन्हें विशेषज्ञता के अपने चुने हुए क्षेत्र में स्टडी और रिसर्च जारी रखने के लिए पर्याप्त सिखाया जाता है। 

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

इटली में एमबीबीएस के लिए योग्यता

इटली में एमबीबीएस करने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

  • इटली में एमबीबीएस कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए, आपको फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री और बाइआलजी में न्यूनतम 50% स्कोर की आवश्यकता है और नीट स्कोर 50% से कम नहीं होना चाहिए।
  • चूंकि इटली में एमबीबीएस कोर्स अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं, इसलिए अंग्रेजी भाषा में अपनी प्रवाह साबित करने के लिए आपको IELTSTOEFLPTE की परीक्षा देनी होगी।

MBBS के लिए आवेदन प्रक्रिया

इटली में एमबीबीएस करने के लिए आपको नीचे दी गई आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा-

  • उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करना होगा और प्रोग्राम के लिए प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में जानकारी इकठ्ठा करने के लिए उनकी ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करनी होगी। आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आप Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते हैं।
  • आवश्यकताओं का आकलन करने और यह सुनिश्चित करने के बाद कि आप उस विशेष विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के लिए योग्यता को पूरा करते हैं, विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरें।
  • वहां बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और विश्वविद्यालय द्वारा उल्लिखित टर्म्स और गाइडलाइन्स के अनुसार प्रासंगिक जानकारी दें।
  • फॉर्म जमा करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को वेबसाइट में दिए गए पेमेंट शुल्क का उपयोग करके कार्यक्रम के लिए आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। इस चरण को सावधानी से करना सुनिश्चित करें क्योंकि ज्यादातर मामलों में आवेदन फीस वापस नहीं हो सकती है।
  • आवेदक के स्टेटस को अपडेट करने में विश्वविद्यालयों को कम से कम 2 से 3 सप्ताह का समय लगता है। एक बार ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय में वापस जाना होगा। संबंधित विश्वविद्यालयों से अपना ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद, उन्हें अपने-अपने देशों में छात्र वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज

इटली में एमबीबीएस के लिए आवेदन देने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ आपके संदर्भ के लिए चेक लिस्ट के रूप में नीचे दिए गए हैं-

  • जन्म प्रमाणपत्र
  • 10वीं मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • आमंत्रण पत्र की फोटोकॉपी
  • 5 पासपोर्ट साइज फोटो
  • पासपोर्ट की फोटोकॉपी
  • कोविड परीक्षण रिपोर्ट
  • बैंक रसीद
  • स्टैट्मन्ट ऑफ पर्पस (गवर्निंग बाडी द्वारा सत्यापित किया हुआ)

वीजा आवेदन

इटली में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए दो प्रकार के वीजा होते हैं-

  • टाइप C Visa-यह शॉर्ट टर्म वीजा है जो 90 दिनों की अवधि के लिए है।
  • टाइप D वीजा-यह लॉन्ग टर्म वीजा है जो 90 दिनों से अधिक अवधि के लिए मान्य है।

इटली में एमबीबीएस की फीस

यूनिवर्सिटी फीस (INR)MCI स्टेटस
यूनिवर्सिटी ऑफ़ स्टडीज, उदीन 7-8 लाखस्वीकृत
पीसा विश्वविद्यालय4–5 लाखस्वीकृत 
ट्यूरिन विश्वविद्यालय5–6 लाखस्वीकृत
यूनिवर्सिटी डी फिरेंज़े  4–6 लाखस्वीकृत 
ह्यूमनिटस यूनिवर्सिटी 4–6 लाखस्वीकृत

इटली में रहने की लागत

मेडिकल छात्रों के लिए इटली में स्टडी की लागत विदेशों में अन्य स्टडी स्थलों की तुलना में किफायती होगी। नीचे इटली में रहने के खर्च का अनुमान दिया गया है-

क्षेत्रराशि (INR)राशि USD
यात्रा 2,000-3,00028 – 42
आवास 70,0001000
भोजन 15,000150

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

एक्रिडिडेशन और मान्यता

उपर दिए गए मेडिकल यूनिवर्सिटी इटली में कई गवर्निंग बाडी द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और सर्टिफाइड मेडिकल संस्थान हैं। कुछ प्रसिद्ध गवर्निंग बाडी नीचे दिए गए हैं- 

  • मिनिस्ट्री ऑफ एडुकेशन, इटली
  • नेशनल मेडिकल कमीशन
  • एडुकेशनल कमीशन फॉर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स 
  • वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एडुकेशन 
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन 
  • FAIMER

अन्य विकल्प

इटली में एमबीबीएस के अलावा विदेश से एमबीबीएस के और भी विभिन्न विकल्प हैं।इस तरह के विकल्पों में शामिल हैं-

इटली में एमबीएस के बाद सैलरी और नौकरी की संभावनाएं

हर जगह उच्च वेतन पैकेज और अधिक रोज़गार अवसरों के कारण एमबीबीएस डिग्री की बहुत मांग है, इटली में भी यही स्थिति है। इटली में एमबीबीएस की दुनिया भर में मान्यता है, और आपको कहीं भी आसानी से नौकरी मिल जाएगी। इसके अलावा, एमबीबीएस से आप विभिन्न कौशल सीख सकेंगे, जिसके बाद आपके पास कैरियर की शानदार शुरुआत के लिए हजारों विकल्प होंगे। इटली में छात्रों को डिग्री के प्रैक्टिकल पहलू भी सिखाए जाते हैं और व्यक्तिगत अनुभवों और अभ्यास के माध्यम से सीखने में सहायता करते हैं। दूसरे क्षेत्रों की तरह, मेडिकल पेशेवर की तनख्वाह भी आप के पद और अनुभव पर निर्भर करती है लेकिन मेडिकल पेशेवर की डिमांड ज्यादा होती है। इटली में, एक विशेषज्ञ के लिए औसत वेतन लगभग €55,000- €1 लाख (INR 45-85 लाख ) प्रति वर्ष तक होती है।

FAQs

क्या इटली एमबीबीएस के लिए अच्छा है?

ज़बरदस्त शिक्षा और अग्रणी अकादमिक संस्थानों के कारण, इटली एमबीबीएस और अन्य अकादमिक कोर्सों के लिए आदर्श गंतव्य के रूप में चमक उठा है। 

क्या इटली में एमबीबीएस मुफ्त है?

इटली में एमबीबीएस के लिए ट्यूशन फ़ीस शून्य हो सकता है, यदि आप ऐसी स्कालर्शिप पाने का प्रबंध करते हैं जो आपका 100% ट्यूशन फ़ीस कवर करता हो।

इटली में मेडिसीन स्टडी करने में कितना खर्च आता है? 

इटली में एमबीबीएस के लिए प्रति-वर्ष ट्यूशन शुल्क 600-1200 Euro (INR 52,000-1.50 लाख) के बीच है।

क्या इटली के लिए आईईएलटीएस की आवश्यकता है?

यदि आप अंग्रेजी में इटली में एमबीबीएस की पढ़ाई करने का विकल्प चुनते हैं, तो, आपको आईईएलटीएस या टोफेल क्वालिफाइ करना होगा। 

इटली में सबसे अच्छा मेडिकल स्कूल कौन सा है?

इटली के कुछ लोकप्रिय मेडिकल संस्थान हैं-
1. ह्यूमनिटस यूनिवर्सिटी
2. पीसा यूनिवर्सिटी (यूनीपीआई)
3. ट्यूरिन यूनिवर्सिटी
4. फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी
5. यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीज़, उडीन
6. मिलान यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको इटली में एमबीबीएस की जानकारी मिली होगी। यदि आप इटली में एमबीबीएस करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल कर आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments
    1. हरि जी, इटली से एमबीबीएस करने के बाद वहां लाइसेंस मिलना थोड़ा कठिन हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप इटली की एम्बेसी से संपर्क कर सकते हैं।

    1. हरि जी, इटली से एमबीबीएस करने के बाद वहां लाइसेंस मिलना थोड़ा कठिन हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप इटली की एम्बेसी से संपर्क कर सकते हैं।