इटली में एमबीबीएस

Rating:
0
(0)
इटली में एमबीबीएस

विदेश में पढ़ाई करने पर विचार करते समय, इटली खुद को सबसे मजबूत दावेदारों में से एक के रूप में प्रस्तुत करता है। यह इस तथ्य के कारण है कि यहाँ विशेष रूप से मेडिकल के क्षेत्र में सबसे पुराने स्थापित यूनिवर्सिटी हैं। इटली की सुरम्य पृष्ठभूमि और विश्व-स्तरीय शिक्षा की उपलब्धता के कारण छात्र इटली में एमबीबीएस का चयन कर रहे हैं।

Course Detail

इटली में एमबीबीएस में ग्रैजुएट होने में करीब 6 साल का समय लगता है। एमबीबीएस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में छात्रों को सेल्फ-लर्निंग के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि उनकी ऐनलिटिकल सोच और अन्डर्स्टैन्डिंग क्षमता को बढ़ावा मिल सके।कक्षा चर्चाओं भी कोर्स का हिस्सा हैं।प्रत्येक कोर्स को अलग दृष्टिकोण के साथ पढ़ाया जाता है और इटली में शिक्षा के उच्च स्टैंडर्ड को बनाए रखने पर बहुत ध्यान दिया जाता है।

Month of Admission August – September
Capital City  Rome
Climate  Mediterian Climate
Currency  Italian Lira, Euro
NEET  Yes
Minimum Percentage 50% in PCB Class XII
Duration 6 Years
Age 17-20 Years
Medium of Teaching English 
Population  6.04 crores (2019)
Area 301338 Square Kilometers
Local Language Italian

इटली में एमबीबीएस का अवलोकन (Overview of MBBS in Italy)

इटली में एमबीबीएस की पढ़ाई अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में सस्ता है।जैसे ही आपको वर्क परमिट मिलता है, यूनिवर्सिटी आपको इंटर्निंग के साथ-साथ कॉलेज के ठीक बाद काम करने का मौका भी ऑफर करते हैं।इटली में एमबीबीएस के प्रवेश परीक्षा में उच्च प्रतिशत स्कोर पाने पर ट्यूशन फ़ीस और रहने की लागत पर आप स्कालर्शिप पा सकते हैं।निजी यूनिवर्सिटी भले ही थोड़े महंगे हैं लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता, इसे खर्च के लायक बनाती है।सारे कोर्स जो इटली में एमबीबीएस का हिस्सा हैं, वे अंतरराष्ट्रीय अध्ययन पैटर्न का पालन करते हैं। 

पहला सेमेस्टर सितंबर या अक्टूबर के आसपास शुरू होता है और जनवरी या फरवरी के आसपास पूरा होता है।प्रत्येक सेमेस्टर 20 सप्ताह के लिए रहता है, जिसमें 6-सप्ताह की परीक्षा अवधि भी शामिल है।कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपनी शिक्षा और रिसर्च जारी रखने के इच्छुक छात्र को पोस्ट-ग्रेजुएशन प्रोग्राम भी ऑफर करते हैं, जो इटली में एमबीबीएस को बढ़िया विकल्प बनाता है।

इटली में एमबीबीएस: (Syllabus)

Year of Study Syllabus
1st Year  Histology and Anatomy
2nd Year  Physiology, Histology, Biochemistry, Anatomy, Microbiology
3rd Year  Path Physiology, Microbiology, Pathology, Pharmacology
4th to 6th Year Cardiology, Oncology, Internal Medicine, Psychology, Neurology, Gynaecology, General Surgery, Pediatrics, Emergency Medicine, ENT

* इटली में एमबीबीएस के तीसरे वर्ष के पूरा होने के बाद क्लिनिकल पोस्टिंग दी जाती है।

इटली में एमबीबीएस: Admission Process 2021

इटली में विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया सरल और सीधी है।इटली में एमबीबीएस की प्रक्रिया आपके संदर्भ के लिए नीचे दिया गया है।

  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर आवेदन पत्र भरे और पूरा करें।
  • अपने सभी मूल दस्तावेज़ जमा करें और अपनी पसंद के कोर्स के लिए आवेदन करें।
  • यूनिवर्सिटी द्वारा आपके आवेदन की प्रोसेसिंग और समीक्षा की जाएगी।
  • अपनी पसंद के यूनिवर्सिटी से प्रस्ताव पत्र पाने पर, इसका प्रिंट-आउट ले कर रख लें।
  • आवेदन की प्रोसेसिंग के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश मिलने की पुष्टि होने पर,तुरंत स्टूडेंट वी-जा के लिए आवेदन करें।
  • इटली में अपने आग मन की तारीख के बारे में यूनिवर्सिटी को सूचित करें।

Top Universities in Italy

इटली में कई मेडिकल संस्थान हैं जो सारे दुनिया के छात्रों को एमबीबीएस प्रोग्राम ऑफर करते हैं। इटली में मेडिकल यूनिवर्सिटी मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन, इटली, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई), वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन (डब्ल्यूएफएमई), विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ), फ़ाउंडेशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ इंटरनेशनल मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (एफएआईएमईआर) और एडुकेशनल कमीशन फॉर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स (ईसीएफएमजी) से अफिलीऐटड हैं और इस तरह विश्व स्तर पर स्वीकृत एमबीबीएस डिग्री ऑफर करते हैं।यहाँ इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाले प्रमुख विश्वविद्यालयों की सूची दी गई है:

  • Humanities University
  • Pisa University
  • University of Turin
  • Florence University
  • University of Studies, Udine
  • Milan University
  • Biomedical University of Rome
  • Bari University
  • Bologna University

Humanities University

हुनीमेड के रूप में भी जाना जाने वाला, ह्यूमनिटस यूनिवर्सिटी मिलानो शहर में स्थित है और इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाले प्रमुख मेडिकल विज्ञान संस्थानों में से एक है।6-साल के बैचलर ऑफ मेडिसीन, बैचलर ऑफ सर्जरी से लेकर पोस्ट-ग्रैजुएट डिग्री जैसे एम डी के साथ-साथ एडवांस ट्रेनिंग प्रोग्राम और डॉक्टोरल कोर्स,लाइफ साइंसेस के क्षेत्र में यूनिवर्सिटी कई तरह के प्रोग्राम उपलब्ध कराती है।मेडिकल छात्रों को ह्यूनिटस अस्पताल में विशेष क्लिनिकल ट्रेनिंग दिया जाता है जिसमें 400 से अधिक डॉक्टर और रिसर्च विद्वान,22 उच्च-तकनीक प्रयोगशालाएँ और अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाएँ शामिल हैं।

Pisa University

1343 में स्थापित, पीसा यूनिवर्सिटी कंप्यूटर विज्ञान, मेडिकल, इंजीनियरिंग, एस्ट्रोफ़िज़िक्स, कृषि और पशु मेडिसीन के क्षेत्र में काम कर रहे उच्च-स्तरीय रिसर्च केंद्रों के साथ 20 विभागों वाला पब्लिक यूनिवर्सिटी है।यह इटली में एमबीबीएस के लिए टॉप विश्वविद्यालयों में से एक है क्योंकि मेडिसीन की स्टडी करने के इच्छुक लोगों के लिए उत्कृष्ट अकादमिक और रिसर्च अवसर ऑफर करता है। पिसन संस्थानों के राष्ट्रीय रिसर्च बोर्ड से जुड़े होने के कारण, संस्था का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के सांस्कृतिक संगठनों के साथ-साथ देश में आईटी उद्योगों के साथ भी गहरा संबंध है।

University of Turin

सबसे पुराने और प्रतिष्ठित इटैल्यिन अकादमिक संस्थानों में से एक के रूप में, ट्यूरिन यूनिवर्सिटी (यूनिटो) 74,000 छात्रों के लिए घर समान है और इंजीनियरिंग और वास्तुकला को छोड़कर सभी विषयों में कई सारे डिग्री और डिप्लोमा ऑफर करता है।यूनिवर्सिटी 6-साल के प्रोग्राम के रूप में एमबीबीएस ऑफर करता है जो इन्टर्डिसप्लनेरी करिक्यूलम के साथ स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों और आपातकालीन विभागों में सख्त क्लिनिकल ट्रेनिंग के लिए बनाया गया है।इसके अलावा, यूनिवर्सिटी ने मेडिकल डायग्नोस्टिक, बायोसेंसरिस्टिक्स और नैनोटेक्नोलोजी के क्षेत्र में अपने रिसर्च केंद्रों को स्थापित किया है,जिससे छात्रों को रिसर्च और विकास के क्षेत्र में बहुत सारे अवसर उपलब्ध होते हैं।

Florence University

1321 में प्रारंभ में स्टूडीयम जनेरेल (मध्ययुगीन यूनिवर्सिटी) के रूप में स्थापित, फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाला अन्य प्रसिद्ध अकादमिक और रिसर्च संस्थान है।इसने 1364 में इम्पीरीअल यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त किया और अध्ययन के विविध क्षेत्रों जैसे कृषि, शिक्षा, कला, मेडिसीन और सर्जरी, अर्थ शास्त्र, फार्मेसी, राजनीति विज्ञान, कानून, अन्य कई कोर्स ऑफर करता है।

University of Studies, Udine

यूनिवर्सिटी  डीगली स्टडी दी उदीन (उदीन यूनिवर्सिटी) पब्लिक उच्च शिक्षा संस्थान के रूप में 1978 में स्थापित किया गया था।यहाँ कृषि, कानून, शैक्षिक विज्ञान, मेडिसीन और सर्जरी, भौतिक और प्राकृतिक विज्ञान, आधुनिक भाषाओं, इंजीनियरिंग, अर्थ शास्त्र, पशु मेडिकल और गणित की विषयों में फैले कुल दस फैकल्टी हैं।इटली में एमबीबीएस ऑफर करने वाले प्रमुख मेडिकल संस्थानों में, यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीज़, उडीन यूरोपीय संघ यूनिवर्सिटी के साथ विभिन्न छात्र और स्टाफ इक्स्चैन्ज प्रोजेक्ट्स भी ऑफर करता है और इसके पूर्वी यूरोप और अन्य गैर-यूरोपीय संघ के देशों के कई अकादमिक संस्थानों के साथ मजबूत संबंध हैं।

Milan University

मिलान यूनिवर्सिटी इटली के एकमात्र विश्वविद्यालयों में से एक है जो प्रतिष्ठित लीग ऑफ यूरोपियन रिसर्च यूनिवर्सिटी का हिस्सा है।यूनिवर्सिटी को 65,900 से अधिक छात्रों के साथ लोम्बार्डी का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी होने का क्रेडिट प्राप्त है और यह इटली के सबसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में से एक है। 1924 में स्थापित, यह यूनिवर्सिटी सांस्कृतिक रूप से समृद्ध होने का दावा करता है और दुनिया भर के छात्रों के लिए अच्छा स्टडी वातावरण ऑफर करता है।मेडिसीन के 8 विभिन्न विभागों और 600 से अधिक प्रोफेसरों के साथ, यूनिवर्सिटी गुणवत्ता के साथ-साथ उन्नत मेडिकल ट्रेनिंग ऑफर करता है और इटली में एमबीबीएस कॉलेजों की सूची में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। 

Biomedical University of Rome

1991 में स्थापित निजी संस्थान, बायोमेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ रोम मेडिकल के क्षेत्र में विश्व स्तर पर 1600 से अधिक छात्रों को इटली में एमबीबीएस कोर्स ऑफर करता है।यह करीब 6 साल का कोर्स है और छात्रों को ऑन्कोलॉजी, मेडिसीन, इम्यूनोलॉजी, आर्थोपेडिक्स आदि विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है।यूनिवर्सिटी स्टडी के लिए और सबसे महत्वपूर्ण तौर पर रिसर्च के लिए,पर्याप्त सुविधाएँ ऑफर करता है।

Bari University

अपुलिया,दक्षिण इटली में स्थित, इस यूनिवर्सिटी में मेडिकल प्रोग्राम को बेहतर समझने के लिए सेल्फ -स्टडी सत्र, डिस्टेन्स शिक्षा और अन्य विदेशी प्रोफेसरों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करने के लिए स्ट्रक्चर्ड किया गया है।बारी यूनिवर्सिटी दुनिया भर के छात्रों के लिए कई अन्डर्ग्रैजूइट, पोस्टग्रेजुइट और डॉक्टरेट प्रोग्राम ऑफर करता है।विश्व-स्तरीय सुविधाओं के साथ,इस यूनिवर्सिटी पर विचार ज़रुर किया जाना चाहिए। 

Bologna University

बोलोग्ना, इटली में स्थित यह यूनिवर्सिटी 11वीं शताब्दी के आसपास स्थापित किया गया था।इटली में एमबीबीएस कॉलेजों की इस सूची में यह सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है।यह यूनिवर्सिटी छात्रों को मेडिसीन के बुनियादी क्षेत्रों में ट्रेनिंग दे कर योग्य और सक्षम डॉक्टर बनाने का दावा करता है।उन्हें विशेषज्ञता के अपने चुने हुए क्षेत्र में स्टडी और रिसर्च जारी रखने के लिए पर्याप्त सिखाया जाता है। 

इटली में एमबीबीएस: Eligibility Criteria

इटली में एमबीबीएस कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए, आपको फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री और बाइआलजी में न्यूनतम 50% स्कोर की आवश्यकता है और नीट स्कोर 50% से कम नहीं होना चाहिए।चूंकि इटली में एमबीबीएस कोर्स अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं, इसलिए अंग्रेजी भाषा में अपनी प्रवाह साबित करने के लिए आपको आईईएलटीएस या टोफेल की परीक्षा देनी होगी।

इटली में एमबीबीएस: Important Documents

इटली में एमबीबीएस के लिए आवेदन देने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ आपके संदर्भ के लिए चेक लिस्ट के रूप में नीचे दिए गए हैं। 

  • Birth certificate
  • 10th Mark Sheet
  • 12th Mark Sheet
  • Photocopy of Invitation Letter
  • 5 Passport size Photographs
  • Passport की Photocopy
  • Covid Test Report
  • Bank Receipt
  • स्टैट्मन्ट ऑफ पर्पस (गवर्निंग बाडी द्वारा सत्यापित किया हुआ)

Visa Application

इटली में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए दो प्रकार के वीजा होते हैं।वे नीचे बताए गए हैं।

  • Type C Visa-यह Short term Visa है जो 90 दिनों की अवधि के लिए है।
  • Type D Visa-यह Long term Visa है जो 90 दिनों से अधिक अवधि के लिए मान्य है।

इटली में एमबीबीएस: रहने की लागत (Cost of Living)

मेडिकल छात्रों के लिए इटली में स्टडी की लागत विदेशों में अन्य स्टडी स्थलों की तुलना में किफायती होगी।नीचे इटली में रहने के खर्च का अनुमान दिया गया है-

Details  Cost in INR  Cost in USD
Transport 2000-3000 रूपये 28 – 42
Accommodation 70,000 रूपये 1000
Food  15,000 रूपये 150

इटली में एमबीबीएस: टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी (Top Medical Universities)

University Name  Fees in INR  MCI Status
University of Studies, Udine  7- 8 लाख रूपये Approved 
University of Pisa  4 – 5 लाख रूपये Approved 
University of Turin  5 – 6 लाख रूपये Approved 
University Di Firenze  4 – 6 लाख रूपये Approved 
Humanities University  4 – 6 लाख रूपये Approved

Accreditation and Recognition

उपर दिए गए मेडिकल यूनिवर्सिटी इटली में कई गवर्निंग बाडी द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और सर्टिफाइड मेडिकल संस्थान हैं।कुछ प्रसिद्ध गवर्निंग बाडी नीचे दिए गए हैं- 

  • मिनिस्ट्री ऑफ एडुकेशन, इटली
  • नेशनल मेडिकल कमीशन
  • एडुकेशनल कमीशन फॉर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स 
  • वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एडुकेशन 
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन 
  • एफएआईएमईआर

अन्य Options

इटली में एमबीबीएस के अलावा विदेश से एमबीबीएस के और भी विभिन्न विकल्प हैं।इस तरह के विकल्पों में शामिल हैं:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1. क्या इटली एमबीबीएस के लिए अच्छा है?

ज़बरदस्त शिक्षा और अग्रणी अकादमिक संस्थानों के कारण, इटली एमबीबीएस और अन्य अकादमिक कोर्सों के लिए आदर्श गंतव्य के रूप में चमक उठा है। 

2. क्या इटली में एमबीबीएस मुफ्त है?

इटली में एमबीबीएस के लिए ट्यूशन फ़ीस शून्य हो सकता है, यदि आप ऐसी स्कालर्शिप पाने का प्रबंध करते हैं जो आपका 100% ट्यूशन फ़ीस कवर करता हो।

3. इटली में मेडिसीन स्टडी करने में कितना खर्च आता है? 

इटली में एमबीबीएस के लिए प्रति-वर्ष ट्यूशन शुल्क 600-1200 यूरो (52,000-1,50,000) के बीच है।

4. क्या इटली के लिए आईईएलटीएस की आवश्यकता है?

यदि आप अंग्रेजी में इटली में एमबीबीएस की पढ़ाई करने का विकल्प चुनते हैं, तो, आपको आईईएलटीएस या टोफेल क्वालिफाइ करना होगा। 

5. इटली में सबसे अच्छा मेडिकल स्कूल कौन सा है?

इटली के कुछ लोकप्रिय मेडिकल संस्थान हैं-
ह्यूमनिटस यूनिवर्सिटी
पीसा यूनिवर्सिटी (यूनीपीआई)
ट्यूरिन यूनिवर्सिटी
फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडीज़, उडीन
मिलान यूनिवर्सिटी

हमने आपको इटली में एमबीबीएस के बारे में सारी जानकारी दी है, लेकिन अपनी उच्च शिक्षा के लिए देश चुनने का फैसला गंभीर प्रकृति का है।जाहिर सी बात है कि आपके मन में और भी संदेह और प्रश्न होगें।यदि आपको इटली में एमबीबीएस के टॉप कॉलेजों में ऐड्मिशन के बारे में अधिक जानकारी या मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी सहायता के लिए तैयार है। हमें आज +91-8826200293 पर कॉल करें और हम आपके प्रवेश-संबंधी प्रश्न का उत्तर देंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

बीडीएस टू एमबीबीएस ब्रिज कोर्स (BDS to MBBS Bridge Course)
Read More

BDS to MBBS ब्रिज कोर्स

मेडिकल साइंस की फील्ड में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस), बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस)…