World Athletics Day : जानिए क्या है विश्व एथलेटिक्स दिवस की थीम, इतिहास और महत्व

1 minute read
World Athletics Day in Hindi (1)

विश्व एथलेटिक्स दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो हर साल 7 मई को मनाया जाता है। यह दिन एथलेटिक्स के खेल को बढ़ावा देने और सभी उम्र के लोगों को विभिन्न एथलेटिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। एथलेटिक्स एक ऐसा खेल है जिसमें दौड़ना, कूदना, फेंकना और चलना जैसी विभिन्न शारीरिक गतिविधियाँ शामिल होती हैं और इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है, जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Athletics Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

World Athletics Day in Hindi का इतिहास 

साल 1996 में अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ ने विश्व एथलेटिक्स दिवस की शुरुआत की थी। इसी दिन इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन की स्थापना भी की गई थी। विश्व एथलेटिक्स दिवस का शुभारंभ 1996 में विश्व एथलेटिक्स फेडरेशन (World Athletics Federation) द्वारा किया गया था।

World Athletics Day in Hindi का उद्देश्य 

विश्व एथलेटिक्स दिवस का उद्देश्य लोगों को खेल के फायदों के बारे में जागरूक करना है जो उन्हें फिजिकल फिटनेस, टीम वर्क, सामंजस्य और खेल के महत्वपूर्ण मूल्यों के साथ-साथ सोशल स्किल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। विश्व एथलेटिक्स दिवस के माध्यम से, लोग खेल के महत्व को समझते हैं।

यह भी पढ़ें : May Important Days : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

World Athletics Day in Hindi का महत्व 

विश्व एथलेटिक्स दिवस का महत्व एथलेटिक्स द्वारा लोगों के बीच खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करने में होता है। विश्व एथलेटिक्स दिवस के माध्यम से हमें विभिन्न एथलेटिक दलों और संगठनों को अपने खेल के बारे में जागरूक करने और उन्हें उनके खेल के प्रति प्रोत्साहित करने का अवसर मिलता है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस के जरिए हम आम जनता को खेल द्वारा स्वस्थ रहने और फिट रहने के लाभों के बारे में जागरूक कर सकते हैं। विश्व एथलेटिक्स दिवस एक ऐसा मंच है जो लोगों के बीच खेल के प्रति उत्साह बढ़ाने और उन्हें खेल की दुनिया के साथ जोड़ने में मदद करता है।

World Athletics Day in Hindi साल 2024 की थीम 

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 के लिए अभी तक कोई थीम निर्धारित नहीं की गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘एथलेटिक्स फॉर ऑल – ए न्यू बिगिनिंग’ रखी गई थी।

यह भी पढ़ें : Sports GK Questions in Hindi : जानिए स्पोर्ट्स पर आधारित महत्वपूर्ण जीके क्वेश्चंस, क्विज, बुक्स

कौन हैं टॉप भारतीय एथलीट ?

विश्व एथलेटिक्स दिवस के अवसर पर आईये जानते हैं कौन हैं टॉप भारतीय एथलीट। भारत में अनेक प्रतिभाशाली एथलीट्स हैं जो देश का नाम दुनिया भर में ऊंचा करते हुए विभिन्न खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हैं। निम्नलिखित टॉप भारतीय एथलीट में से कुछ शीर्ष नाम हैं:

  1. मीराबाई चानु: उन्हें भारत की प्रख्यात वेटलिफ्टर के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  2. पीवी सिंधु: वह भारत की प्रमुख वेतनाम के रूप में जानी जाती हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  3. नीरज चोपड़ा: वह भारत का शीर्ष जैव अंकल और जावेलिन थ्रोअर हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  4. डीपा कर्माकर: वह भारत की पहली महिला जिमनास्ट हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  5. मुख्तार अहमद: वह भारत का शीर्ष पैरालंपिक एथलीट हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  6. हिमा दास: वह भारत की लहराती ध्वज हैं और अपने उच्च दौड़ कौशल के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  7. विश्वनाथ महादेवन: वह भारत का पहला ग्रांड मास्टर हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  8. सानिया मिर्जा: वह भारत की प्रमुख टेनिस खिलाड़ी हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

FAQs

भारत में एथलेटिक्स दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में एथलेटिक्स दिवस 7 मई को मनाया जाता है।


एथलेटिक्स का मतलब क्या होता है?

एथलेटिक्स दौड़ने, चलने, कूदने और फेंकने जैसी विभिन्न प्रकार की गतिविधिओं को कहते हैं।

विश्व एथलेटिक्स दिवस के आयोजन के लिए कौन सा संगठन जिम्मेदार है?

विश्व एथलेटिक्स।

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 की थीम क्या है?

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 की थीम क्या है?

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2023 की थीम ‘एथलेटिक्स फॉर ऑल – ए न्यू बिगिनिंग’ रखी गई थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Athletics Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*