भारत ने पहला विश्व कप कब जीता था?

1 minute read
भारत ने पहला विश्व कप कब जीता था

भारत वर्ल्ड कप में सबसे सफल टीमों में से एक मानी जाती है। भारत का वर्ल्ड कप वर्चस्व ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें भी मानती हैं। बात चाहे वनडे या T20 वर्ल्ड कप की हो भारत ने दोनों में अपने नाम ख़िताब दर्ज किया है। भारत के दोनों ही फॉर्मेट के स्पेशलिस्ट फील्डर, बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ हैं। बात जब भारत के वर्ल्ड कप जीतने की आती है तो इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि भारत ने पहला विश्व कप कब जीता।

भारत ने पहला विश्व कप कब जीता वनडे?

भारत ने वनडे में अपना वर्ल्ड कप वर्ष 1983 में दो वर्षों की चैंपियन टीम वेस्ट इंडीज को हराकर जीता था। यह वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया था। यह पहली बारी था जब इस फॉर्मेट में हर टीम को प्रत्येक पारी में 50-50 ओवर दिए गए थे। जब भारत ने यह ख़िताब जीता था तो उस समय भारत के कप्तान थे ऑल राउंडर कपिल देव। यह मैच भारत 43 रन से जीता था।

भारत ने पहला विश्व कप कब जीता T20?

भारत ने अपना T20 वर्ल्ड कप वर्ष 2007 में पाकिस्तान को करीबी मुकाबले में मात्र 5 रन से जीता था। यह वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। इस फाइनल में भारतीय ऑल राउंडर इरफ़ान पठान को मैन ऑफ द मैच ने जीता था। अपनी गेंदबाज़ी के दौरान भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने एक ओवर में 19 रन दे दिए थे।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भारत ने पहला विश्व कप कब जीता था पता चला होगा। इसी तरह के अन्य वर्ल्ड कप से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*