Facts About Indian Constitution in Hindi : जानिए भारत के संविधान से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य 

1 minute read
Facts About Indian Constitution in Hindi

भारत का संविधान, जिसे 1950 में अपनाया गया था, 448 लेखों और 12 अनुसूचियों के साथ दुनिया के सबसे लंबे संविधानों में से एक है। इस ब्लॉग के माध्यम से आईये जानते हैं कुछ Facts About Indian Constitution in Hindi यानि भारत के संविधान से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य। 

स्टूडेंट्स के लिए Facts About Indian Constitution in Hindi

अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में भारत के संविधान से जुड़े कुछ सवाल पूछ लिए जाते हैं। स्टूडेंट्स के लिए Facts About Indian Constitution in Hindi कुछ इस प्रकार हैं –

  • सबसे लंबा लिखित संविधान: भारतीय संविधान दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है, जिसमें 448 अनुच्छेद, 12 अनुसूचियां और 103 संशोधन हैं।
  • प्रस्तावना का महत्व: भारतीय संविधान में प्रस्तावना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसमें भारत के उद्देश्य और सिद्धांतों को दर्शाया गया है। प्रस्तावना में लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, समाजवादी और गणराज्य के मूल्यों का उल्लेख किया गया है।
  • संघीय संविधान: भारतीय संविधान एक संघीय संविधान है, जिसका अर्थ है कि इसमें केंद्र और राज्यों के बीच शक्तियों का बंटवारा है। केंद्र सरकार के पास राष्ट्रीय स्तर पर शक्तियां होती हैं, जबकि राज्य सरकारों के पास क्षेत्रीय स्तर पर शक्तियां होती हैं।
  • विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका: भारतीय संविधान सरकार की तीन शाखाओं: विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका की स्थापना करता है। विधायिका कानून बनाती है, कार्यपालिका कानूनों को लागू करती है और न्यायपालिका कानूनों की व्याख्या करती है।
  • मौलिक अधिकार: भारतीय संविधान में 6 मौलिक अधिकार प्रदान किए गए हैं। ये अधिकार नागरिकों को स्वतंत्रता, समानता और सुरक्षा प्रदान करते हैं। मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करने पर नागरिक न्यायालयों में अपील कर सकते हैं।
  • संशोधन प्रक्रिया: भारतीय संविधान को संशोधित किया जा सकता है। संशोधन प्रक्रिया में एक प्रस्ताव पारित करना, एक राज्य विधानसभा द्वारा अनुमोदन प्राप्त करना और संसद द्वारा दो तिहाई बहुमत से पारित करना शामिल है।
  • संविधान दिवस: हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारतीय संविधान को अपनाने की याद में मनाया जाता है।
  • संविधान के पिता: डॉ. बी.आर. अम्बेडकर को भारतीय संविधान का पिता माना जाता है। उन्होंने संविधान के मसौदे को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • हस्तलिखित संविधान: भारतीय संविधान का मूल रूप से हाथ से लिखा गया था। इसे प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने लिखा था।
  • शांतिनिकेतन कलाकारों का योगदान: भारतीय संविधान के प्रत्येक पृष्ठ को शांतिनिकेतन के कलाकारों द्वारा सजाया गया था। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

Facts About Snake in HindiMahatma Gandhi Facts in Hindi 
Facts in Hindi About SpaceFacts About Cricket in Hindi 
Facts About Taj Mahal in HindiAnimal Facts in Hindi
Kailash Parvat Facts in HindiFacts About Israel in Hindi 
Facts About Rajasthan in HindiFacts About Gujarat in Hindi
Mahabharat Facts in HindiRamayan Facts in Hindi 
Psychology Facts About Personality in Hindi Psychology Facts About Dreams in Hindi

उम्मीद है आपको Facts About Indian Constitution in Hindi का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*