गणतंत्र दिवस किसे कहते हैं, जानें यहां

1 minute read
गणतंत्र दिवस किसे कहते हैं

भारत में इस साल 26 जनवरी को भारत 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा और यह दिन पूरे देश में देशभक्ति के जोश के साथ मनाया जाता है। इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हैं और ध्वजारोहण समारोह आयोजित होता है, लेकिन आपको यह समझना जरूरी है कि गणतंत्र दिवस किसे कहते हैं? (Gantantra Diwas Kise Kahate Hain) के बारे में जानेंगे। 

गणतंत्र दिवस किसे कहते हैं? (Gantantra Diwas Kise Kahate Hain)

गणतंत्र दिवस को भारत का राष्ट्रीय त्योहार कहा जाता है। गणतंत्र दिवस प्रति वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को इसके संविधान को आत्मसात किया गया था। इस दिन को गणतंत्र दिवस कहा जाता है। आपको बता दें कि हमारा संविधान देश के नागरिकों को लोकतांत्रिक तरीके से अपनी सरकार चुनने का अधिकार देता है। इस वर्ष 2024 में भारत का 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है।

गणतंत्र दिवस मनाने का कारण क्या है?

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को लागू हुए भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस का जश्न उद्घाटन समारोह और दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू होता है, उसके बाद ध्वजारोहण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती हैं। पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

गणतंत्र दिवस समारोह

Gantantra Diwas Kise Kahate Hain जानने के साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह समझना जरूरी है। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस का दिन का जश्न उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होता है जिसके बाद दीप प्रज्वलन और गणतंत्र दिवस परेड होती है। यह गणतंत्र दिवस की सबसे प्रतीक्षित गतिविधियों में से एक है। पूरे देश में लोग अपने टेलीविजन पर परेड देखते हैं। राष्ट्रीय ध्वज फहराना भारत के राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है। भारत के राष्ट्रपति वीर सैनिकों को परमवीर चक्र, अशोक चक्र और वीर चक्र भी प्रदान करते हैं, और राष्ट्र के योग्य नागरिकों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि गणतंत्र दिवस किसे कहते हैं? (Gantantra Diwas Kise Kahate Hain) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*