World Athletics Day 2023: विश्व एथलेटिक्स दिवस का इतिहास, उद्देश्य,महत्व और थीम। जानिए कौन हैं टॉप भारतीय एथलीट

1 minute read
World Athletics Day in hindi

विश्व एथलेटिक्स दिवस (World Athletics Day) दुनिया भर में हर साल 7 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को एथलेटिक्स और खेल के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

World Athletics Day in hindi का इतिहास 

साल 1996 में अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ ने इस World Athletics Day की शुरुआत की थी। इसी दिन इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन की स्थापना भी की गई थी। विश्व एथलेटिक्स दिवस का शुभारंभ 1996 में विश्व एथलेटिक्स फेडरेशन (World Athletics Federation) द्वारा किया गया था।

World Athletics Day in hindi का उद्देश्य 

World Athletics Day का उद्देश्य लोगों को खेल के फायदों के बारे में जागरूक करना है जो उन्हें फिजिकल फिटनेस, टीम वर्क, सामंजस्य और खेल के महत्वपूर्ण मूल्यों के साथ-साथ सोशल स्किल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। World Athletics Day के माध्यम से, लोग खेल के महत्व को समझते हैं और खेल और एथलेटिक्स के लिए उत्साह और प्रेरणा प्राप्त करते हैं।

World Athletics Day in hindi का महत्व 

World Athletics Day का महत्व उसके द्वारा लोगों के बीच खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करने में होता है। World Athletics Day के माध्यम से विभिन्न एथलेटिक दलों और संगठनों को खेल उत्साहियों को अपने खेल के बारे में जागरूक करने और उन्हें उनके खेल के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर मिलता है।

World Athletics Day के द्वारा आम जनता को खेल द्वारा स्वस्थ रहने और फिट रहने के लाभों के बारे में जागरूक किया जाता है। World Athletics Day एक ऐसा मंच है जो लोगों के बीच खेल के प्रति उत्साह बढ़ाने और उन्हें खेल दुनिया के साथ जोड़ने में मदद करता है।

World Athletics Day in hindi साल 2023 की थीम 

World Athletics Day 2023 की थीम “एथलेटिक्स फॉर ऑल – ए न्यू बिगिनिंग” है, जो एथलेटिक्स में विविधता और समावेशिता को बढ़ावा देने और लिंग, आयु, क्षमता या पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना खेलों को लोगों के लिए सुलभ बनाने पर केंद्रित है। World Athletics Day का प्राइमरी उद्देश्य दुनिया भर में खेल और शारीरिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है। 

इससे पहले, World Athletics Day ने 2021 में “शांति और विकास के लिए खेल”, 2020 में “सक्रिय रहें, स्वस्थ रहें, जुड़े रहें”, 2019 में “जीवन के लिए प्रशिक्षण” और 2018 में “महिलाओं के नेतृत्व में उत्कृष्टता” जैसी विभिन्न थीम्स को अपनाया है।

कौन हैं टॉप भारतीय एथलीट ?

 World Athletics Day के अवसर पर आईये जानते हैं कौन हैं टॉप भारतीय एथलीट। भारत में अनेक प्रतिभाशाली एथलीट्स हैं जो देश का नाम दुनिया भर में ऊंचा करते हुए विभिन्न खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हैं। निम्नलिखित टॉप भारतीय एथलीट में से कुछ शीर्ष नाम हैं:

  1. मीराबाई चानु: उन्हें भारत की प्रख्यात वेटलिफ्टर के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  2. पीवी सिंधु: वह भारत की प्रमुख वेतनाम के रूप में जानी जाती हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  3. नीरज चोपड़ा: वह भारत का शीर्ष जैव अंकल और जावेलिन थ्रोअर हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  4. डीपा कर्माकर: वह भारत की पहली महिला जिमनास्ट हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  5. मुख्तार अहमद: वह भारत का शीर्ष पैरालंपिक एथलीट हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  6. हिमा दास: वह भारत की लहराती ध्वज हैं और अपने उच्च दौड़ कौशल के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  7. विश्वनाथ महादेवन: वह भारत का पहला ग्रांड मास्टर हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
  8. सानिया मिर्जा: वह भारत की प्रमुख टेनिस खिलाड़ी हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक अंतर्राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।

ये कुछ ऐसे भारतीय एथलीट्स हैं जिन्होंने अपने खेलों में देश का नाम ऊंचा किया है। 

यह था World Athletics Day in hindi पर हमारा आर्टिकल। ऐसी ही अन्य रोचक जानकारी के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*