प्रारूप समिति के अध्यक्ष कौन थे?

1 minute read
प्रारूप समिति के अध्यक्ष कौन थे

भारतीय संविधान हर भारतीय को एक बार ज़रूर पढ़ना चाहिए। यह भारत को एक लोकतंत्र देश बनाता है। भारतीय संविधान के जनक स्वर्गीय भीमराव अंबेडकर थे। यह महत्वपूर्ण संविधान 26 जनवरी 1949 को जारी किया गया है। वहीं संविधान बनाने में कई भाग थे, जिनमें कई लोगों को इसका जिम्मा सौंपा गया था। क्या आपको पता है कि प्रारूप समिति के अध्यक्ष कौन थे? यह प्रश्न अक्सर स्कूली परीक्षाओं में पुछा जाता है। चलिए, इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि प्रारूप समिति के अध्यक्ष कौन थे।

जानिए प्रारूप समिति के अध्यक्ष कौन थे?

प्रारूप समिति के अध्यक्ष भारतीय संविधान के जनक स्वर्गीय भीमराव अंबेडकर थे। भारतीय संविधान की सभा ने अंबेडकर की अध्यक्षता में भारतीय संविधान का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए ड्राफ्टिंग समिति का गठन किया। इस संविधान की सभा ने कुल दो वर्ष और 11 महीनों (लगभग 3 साल) में संविधान तैयार कर दिया था। इस सब में 166 मीटिंग भी हुईं थीं। वहीं प्रारूप समिति में अंबेडकर के साथ अन्य सदस्य भी थे, उनके नाम इस प्रकार हैं:

  • अल्लादी कृष्णास्वामी अय्यर
  • कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी
  • मोहम्मद सादुत्ता
  • एन गोपालस्वामी अय्यंगर
  • बी.एल. मिटर
  • डी.पी. खेतान

कौन थे भीमराव अंबेडकर?

भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश में एक निर्धन परिवार में हुआ था। भीमराव अंबेडकर जी के बचपन का नाम भिवा, भीम, भीमराव, बाबासाहेब अंबेडकर था। भीमराव अंबेडकर जी ने भारत राष्ट्र की उन्नति के लिए भारतीय संविधान का निर्माण किया।

अन्य महत्वपूर्ण हिंदी जीके FAQs पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*