World Immunization Week : विश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

1 minute read
World Immunization Week in Hindi

विश्व टीकाकरण सप्ताह पूरी दुनिया में रोगों के रोकथाम के खिलाफ जागरूकता और टीकाकरण की दर को बढ़ाने के लिए एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान है। यह प्रत्येक वर्ष अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है। विश्व में कई देश खसतौर से एशिया और अफ्रीका के देश ऐसे हैं जहाँ या तो लोगों को टीकाकरण के बारे में पता नहीं है या इसको लेकर उनमें गलत भ्रांतियां हैं। इस कारण से टीकाकरण को लेकर लोगों में सही जानकारी और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व टीकाकरण सप्ताह (World Immunization Week in Hindi) मनाया जाता है। 

विश्व टीकाकरण सप्ताह (World Immunization Week in Hindi) के बारे में 

विश्व टीकाकरण सप्ताह हर साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह यानी 24 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच में मनाया जाता है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  की तरफ से शुरू की गई एक स्वास्थ्य पहल है। इसका मुख्य उद्देश्य टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है। इसका एक अन्य उद्देश्य टीकाकरण को सभी के लिए सुलभ बनाना भी है।  

विश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहस 

World Immunization Week in Hindi का इतिहास समझना हम सभी के लिए जरूरी है। विश्व टीकाकरण सप्ताह की शुरुआत वर्ष 2012 में विश्व स्वास्थ्य सभा के द्वारा मई 2012 में विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान की गई थी। पहले टीकाकरण की गतिविधियों की शुरुआत में विश्व के विभन्न क्षेत्रों में अलग अलग तारीखों पर मनाई गई थी। वर्ष 2012 में पहली बार टीकाकरण सप्ताह एक साथ मनाया गया था। इसमें विश्व के 180 देशों ने हिस्सा लिया था। 

विश्व टीकाकरण सप्ताह कब मनाया जाता है? 

विश्व टीकाकरण सप्ताह हर साल अप्रैल के आख़िरी सप्ताह अर्थात 24 से 30 अप्रैल के बीच में मनाया जाता है। इस बार यानि वर्ष 2024 में भी विश्व टीकाकरण सप्ताह दिनांक 24 अप्रैल 2024 से लेकर 30 अप्रैल 2024 के बीच मनाया जाएगा।  

विश्व टीकाकरण सप्ताह का महत्व 

यहाँ विश्व टीकाकरण सप्ताह (World Immunization Week in Hindi) के महत्व के बारे में बताया गया है-

  • विश्व टीकाकरण सप्ताह के कारण लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता पैदा होती है। 
  • विश्व टीकाकरण टीके को लेकर फ़ैली भ्रांतियों को दूर करता है।
  • विश्व टीकाकरण सप्ताह टीके को सभी के लिए ज़रूरी किए जाना सुनिश्चित करता है।  

विश्व टीकाकरण सप्ताह कैसे मनाया जाता है? 

विश्व की सरकारें, स्वास्थ्य संगठन और समुदाय टीकाकरण सप्ताह को विभिन्न कार्यक्रमों, और गतिविधियों के माध्यम से आयोजित करते हैं। इसमें निम्नलिखित गतिविधियां शामिल होती हैं : 

  • टीकाकरण कैम्पों का आयोजन : इन कैम्पों के तहत लोगों को टीके लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।  
  • जागरूकता अभियान : इसके तहत टीकाकरण के लाभों एवं टीकों को लेकर जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने का काम किया जाता है। 
  • स्कूलों कॉलेजों में प्रोग्राम आयोजित करना : इसके तहत स्कूल और कॉलेज के छात्रों को टीकाकरण के महत्व के बारे में शिक्षित किया जाता है।  
  • मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से : मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से कार्यक्रम चलाकर और सोशल मीडिया पर पोस्ट करके लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने और सकारात्मक संदेशों को बढ़ावा देने का काम किया जाता है। 

टीकाकरण क्यों महत्वपूर्ण है? 

World Immunization Week in Hindi : टीकाकरण बचपन के रोगों जैसे खसरा पोलियो और चेचक आदि से बचाव करता है। इन बीमारियों के कारण पहले लोगों की मृत्यु भी हो जाती थी या वे जीवन भर के लिए विकलांग भी हो जाते थे। लेकिन टीकाकरण के काऱण इन सभी गंभीर बीमारियों का उन्मूलन संभव हो पाया है। हाल ही में आई वैश्विक महामारी कोरोना को खत्म करने में भी टीकाकरण की ही बड़ी भूमिका रही है। 

आप टीकाकरण में कैसे शामिल हो सकते हैं? 

आप टीकाकरण में कैसे शामिल हो सकते हैं के बारे में यहां बताया गया है-

  • अपने बच्चों को टीका लगवाएं : टीकाकरण की लिस्ट के अनुसार अपने बच्चों को लगवाएं और उन्हें विभिन्न रोगों से बचाएं।
  • टीकाकरण को लेकर दूसरों को जागरूक करेंः अपने परिवार के अलावा अपने परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों को टीकाकरण को लेकर जागरूक करें।
  • अपने टीकाकरण की स्थिति जानेंः टीकाकरण कराने के बाद या टीकाकरण को लेकर अपनी स्थिति को अपने डाॅक्टर या संबंधित सलाहाकार से सलाह लें।

FAQs

राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम कब शुरू हुआ?

1978.

विश्व टीकाकरण दिवस कब है?

10 नवंबर।

विश्व टीकाकरण दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व टीकाकरण दिवस टीकाकरण के लिए जागरूकता के लिए मनाया जाता है।

 सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखी

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Immunization Week in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*