Web Developer कैसे बनें?

Rating:
0
(0)
Web Developer Kaise Bane

इस internet युग में आपके लिए career के अनेक विकल्प मौजूद हैं। यदि आप computer, technology और internet में interest रखते है और आपको नयी-नयी चीजें सीखना पसंद है। तो web developer बनना आपके लिए अच्छा निर्णय साबित हो सकता है। इस समय एक skilled web developer की मार्केट में भारी डिमांड है। एक अच्छा web developer बनने के लिए आपके पास www (world wide web) की गहरी knowledge होनी चाहिए। चलिए जानते हैं web developer kaise bane के बारे में।

Check Out: इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें

Web Developer कौन है?

Web developer website बनाने और उनकी देखभाल करने का काम करते हैं। Web developer ऐसे programmer है जो client–server model का उपयोग करके website बनाते हैं। Web developer website बनाने के लिए HTML, CSS और JavaScript का उपयोग करते हैं। Server में PHP, ASP,NET (C#), Python, Node.js, Go या Java language का उपयोग करते हैं। Client और server के बीच communication के लिए http का use किया जाता है।

Check Out: 135+ Common Interview Questions in Hindi

एक Web Developer के कर्तव्य

  • Computer language के संयोजन (Combination) के साथ वेब पेज लिखें।
  • WordPress से साइट बनाना।
  • HTML, CSS और CMS (Content Management System) को समझें।
  • UI, UX और सीखने की उपयोगिता को समझें।
  • Website को maintenance करना और upgrade करना।

Check Out: यूपीएससी की तैयारी कैसे करें

Web Developer कैसे बनें?

नीचे दिए गए steps को पूरा करके आप web developer बन सकते हैं।

1. Basic Web Development Knowledge हासिल करें।

एक web developer बनने के लिए जरूरी है कि आप शुरु से ही इस ओर अपना ध्यान केंद्रित करें। इसके लिए आप basic coding और designing सीखें और अपनी skills को improve करें। इसके लिए आप internet की सहायता ले सकते हैं। YouTube में भी ऐसे कई videos उपलब्ध होते हैं जिसके जरिए आप basic web designing और coding सीख सकते हैं।

2. Formal Education हासिल करें।

बड़ी और अच्छी कंपनियों में करियर के लिए formal education को अधिक मान्यता दी जाती है। इसके लिए आप computer science, web development, design या किसी अन्य relevant subject में bachelor degree का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद आप आगे masters degree का भी विकल्प चुन सकते हैं। Formal education आपको विभिन्न web development practices और principles की deep understanding विकसित करने में मदद कर सकती है।

3.एक Professional Certification हासिल करें।

एक software या project management strategy में एक professional certification के साथ, आप अपने ज्ञान और योग्यता का परिचय देते हैं। एक professional certification आपकी job के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। आप online एक professional certificate course का चयन करें। Coursera, Udemy, Udacity आदि जैसे कई online platform हैं जो web developer course offer करते हैं।

4. अपने Technical Skills का विकास करें।

एक web developer के रूप में, आपको तीन मुख्य क्षेत्रों में विशेषज्ञ होना चाहिए– CSS, HTML और JavaScript । आपको CSS और विभिन्न CSS framework  के बारे में भी सीखना चाहिए। आपको Java, Ruby और PHP जैसी विभिन्न back-end languages  में भी अच्छा होना चाहिए। यदि आपके पास ये technical skills हैं और आप उनमें अच्छे हैं, तो आपको web developer के रूप में अवसरों का सामना करने की अधिक संभावना होगी, इसलिए अपने तकनीकी कौशल को विकसित करने पर ध्यान दें।

6.  Practice करें।

अब practice का समय है। आप अपने freelance projects पर काम कर सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ किसी projects पर भी काम कर सकते हैं। Coding का अभ्यास करना और इस तरह web development से परिचित होना आपको बड़ी चुनौतियों के लिए तैयार करता है जिनका आपको अपने करियर के बाद के steps में सामना करना पड़ सकता है। आप किसी internship program का भी हिस्सा बन सकते हैं इससे आपको work experience प्राप्त होता है जो future में एक अच्छी job के लिए आपकी काफी सहायता कर सकता है।  

7. Work Portfolio बनाएं।

अब आप एक web developer के रूप में आपके experience और expertise को प्रदर्शित करने वाले portfolio का निर्माण करें। एक portfolio के माध्यम से, आप अपनी talent और abilities को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित कर सकते हैं। जो आपको एक बेहतरीन job दिला सकती है।

Web developer बनने के लिए Courses

एक अच्छा web developer बनने के लिए आप नीचे दिए गए degree courses में admission ले सकते हैं।

  • Web developer बनने के लिए students BE का कोर्स कर सकते हैं |
  • 12th करने के बाद students B.Sc. Computer Science, B.Com Computer science, BCA, BTech courses में admission ले सकते हैं|
  • Graduation करने के बाद MCA या MBA IT का कोर्स कर सकते है |
  • इनके अलावा आप कुछ diploma/certificate courses भी कर सकते हैं।

Web Development Certificate Courses

कई online learning platforms और organizations , web developer संबंधित विभिन्न course provide कर रहे हैं। इन courses की duration 6 months से 1 year तक की हो सकती हैं। ये courses आपके web developer बनने के सपने को पूरा करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आइए web development से related कुछ online courses और learning platforms के बारे में इस table के द्वारा जानते हैं।

Course name Online learning platform
Web Development with React Specialization Coursera (The Hongkong University of Science and Technology
The Web Developer Bootcamp Udemy
Basic of Web Development and Coding Specialization Coursera (University of Michigan)
Professional Web Developer (Nanodegree certification) Udacity
Beginner Full Stack Web Development HTML,
CSS, React & Node
Udemy
Become Web Developer course LinkedIn Learning Lynda
App Development Specialization Coursera (The Hongkong University of Science and Technology)
Responsive Website Development and Design Specialization Coursera (University of London)

Check Out: ऐसे करे Bank Exams की तैयारी

Web Developer के प्रकार

वैसे तो web developer के दो मुख्य प्रकार होते है:

  1. Fronted Web Developer
  2. Backend Web Developer
  3. Full Stack Developer

Fronted Web Developer

जब किसी भी website पर विज़िट करते है तो उस website पर आपको जो दिखाई देता है, उसे fronted web developer बनाते हैं, जैसे कि website की design, website का look, images, इत्यादि बनाना fronted web developer का काम होता है। Fronted web developer बनने के लिए आपको HTML, CSS, JavaScript designing की अच्छी knowledge होनी चाहिए। Fronted web developer की average सैलरी 5-6 लाख रुपये सालाना होती है।

Backend Web Developer

आप fronted web developer के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। Fronted web developer का just उलट backend web developer होता है। CSS, Java Script, HTML, etc. को व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी backend web developer की होती है। Fronted web developer के मुकाबले backend web developer की सैलरी ज्यादा होती है। इसमें आप प्रत्येक साल का 7-9 लाख रुपये कमा सकते है। 

Full Stack Developer

जिन लोगों को fronted web developer और backend web developer दोनों के बारें में अच्छी knowledge होती है, उसे full stack developer कहते है। अगर आपकी full stack developer में अच्छी पकड़ है, तो आपको बड़ी-बड़ी companies में अच्छी salary पर job offer हो सकती है।

Check Out: 2021 में कैसे करें आईएएस की तैयारी? सीखें खुद IAS टॉपर्स से

Web Developer Courses के लिए Top Abroad Colleges

Web developer course की पढ़ाई करने के लिए आप नीचे दी गई top abroad colleges में admission ले सकते हैं

Web Developer Courses के लिए Top Colleges

Web developer course की पढ़ाई करने के लिए आप नीचे दी गई colleges में admission ले सकते हैं:

  • Banaras Hindu University
  • Vellore Institute of Technology
  • NIMS University
  • Delhi Technology University
  • Chandigarh University
  • Amity University
  • Lovely Professional University
  • Anna University

Web Developer की सैलरी कितनी होती है?

एक web developer की महीने की सैलरी उसकी skill पर depend करती है। आपको जितना अच्छे से web development आता होगा आप उतना अच्छा पैसा कमा सकते है। एक web developer की average सैलरी महीने के 25,000 से 1,00,000 लाख रुपये तक होती है। अगर आप एक full stack developer है तो आपकी सैलरी लाखों रुपये में हो सकती है।

Check Out: सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

Web Developer होने के फायदे

1. Work Remotely – कभी आपने सोचा है कि दुनिया में कहीं से भी अपने समय पर काम करना कैसा होगा? जी हाँ दोस्तों, एक web developer के रूप में, आप कहीं से भी काम कर सकते हैं।
2. आप अपनी खुद की website और web application बनाने के लिए अपनी skills का उपयोग कर सकते हैं।
3. Work Freelance – आप freelance के रूप में भी काम कर सकते हैं, इससे आपको एक साथ अलग-अलग companies में काम करने का मौका मिल सकता है।
4. Profitable Technology –अधिकांश tech startups को web developers की आवश्यकता होती है। इसके द्वारा आप आसानी से और जल्दी job पा सकते हैं।

FAQs

Web developer की सैलरी कितनी होती है?

Web developer entry level पर 25,000 रू प्रति माह कमाता है।

Web designing क्या हैं?

Web-page, content, content creation, content design, page layout, graphics design आदि को अच्छे से व्यवस्थित करना ही web design कहलाता है और इसे technical शब्दों में web development design प्रक्रिया भी कहा जाता है।

Web developer कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्यतः web developer 3 प्रकार के होते हैं–
1. Frontend web developer
2. Backend web developer
3. Full stack web developer

क्या web developer बनने के लिए कोई course करना जरूरी है?

Web developer बनने के लिए course से ज्यादा ज़रूरी आपकी technical  skills होती हैं, लेकिन एक web development  certification course आपके job के लिए अच्छा साबित हो सकता है। Employers द्वारा आपकी skills के साथ साथ आपके educational background को भी मान्यता दी जाती है। अतः बेहतर है कि आप एक web development course का चयन करें।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको web developer kaise bane के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है।। यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, तो हमारे Leverage Edu expert के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 57 2000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…