Muhavara Kis Bhasha Ka Shabd Hai | मुहावरा किस भाषा का शब्द है?

1 minute read
Muhavara Kis Bhasha Ka Shabd Hai

भाषा किसी भी संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह तरीका है जिसके द्वारा लोग एक-दूसरे के साथ बात करते हैं। इन्हीं भाषाओं में हम कई शब्द ऐसे सुनते हैं जो विशेष हैं। कुछ शब्दों में भारतीय और विश्व के इतिहास और सभ्यताओं का भी काफी महत्व है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम मुहावरा किस भाषा का शब्द है (Muhavara Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में जानेंगे।

Muhavara Kis Bhasha Ka Shabd Hai? 

मुहावरा अरबी भाषा का शब्द है और यह हिंदी व्याकरण में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

मुहावरा किस भाषा का शब्द है?अरबी
Muhavara Kis Bhasha Ka Shabd Hai Arbi.

मुहावरा शब्द क्या अर्थ क्या है?

हिंदी व्याकरण में मुहावरा शब्द को काफी सुना जाता है, लेकिन यह अरबी भाषा का शब्द है। मुहावरा शब्द का अर्थ होता है ‘बातचीत करना’। मुहावरा शब्द की उत्पत्ति को देखा जाए तो यह राजा-माहराजाओं के समय से ही प्रयोग किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- 20 Muhavare in Hindi | 20 मुहावरे और उनके अर्थ वाक्य प्रयोग

मुहावरे की परिभाषा

मुहावरा एक ऐसा वाक्य होता है जो वाक्य की रचना करने पर अपना एक अलग अर्थ या विशेष अर्थ प्रकट करता है और इनका प्रयोग करने से भाषा, आकर्षक, प्रभावपूर्ण व रोचक बन जाती है। 

मुहावरे और लोकोक्ति में क्या अंतर है?

मुहावरा पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं होता है, अकेले मुहावरे से वाक्य पूरा नहीं होता है। लोकोक्ति पूरे वाक्य का निर्माण करने में सक्षम है। मुहावरा भाषा में चमत्कार उत्पन्न करता है, जबकि लोकोक्ति उसमें स्थिरता लाती है। 

संबंधित ब्लाॅग्स

सुनामी शब्द किस भाषा का है?काला शब्द किस भाषा का है?
कला शब्द किस भाषा का है?मोहनजोदड़ो किस भाषा का शब्द है?
पुलिस किस भाषा का शब्द है?वकील किस भाषा का शब्द है?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको मुहावरा किस भाषा का शब्द है? (Muhavara Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*