Delhi me Short Term Course

3 minute read
360 views
Delhi me Short Term Course

दिल्ली में सभी तरह के Courses की भरमार है, हो भी क्यों न क्योंकि दिल्ली देश की राजधानी जो है। आपको यहाँ दुनिया भर के Courses सीखने को मिलेंगे। जो कहीं न मिलेंगे वह दिल्ली में ज़रूर मिलेंगे। यहाँ अपर आपको Long term Courses से लेकर Short term Courses सब मिलेंगे। तो चलिए, जानते हैं Delhi me Short Term Course के बारे में विस्तार से, जो आपको कुछ ही समय में Skilled बना देंगे।

Check out: प्राथमिक शिक्षा कोर्स

Short Term Courses क्यों करें?

चाहे आप ऐसे व्यक्ति हों जिन्होंने अपने करियर में ब्रेक लिया हो या किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए फ्रेशर हों, Short-Term Courses एक नए क्षेत्र की खोज करने के लिए आदर्श विकल्प हो सकते हैं या अपने Graduate Level की पढ़ाई के दौरान आपके द्वारा अपनाए गए क्षेत्र में गहराई से जाने के लिए आदर्श विकल्प हो सकते हैं। 

Fashion Designing से लेकर Computer Science तक, Diploma और Associate Programs में कई तरह की विशेषज्ञताएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा, दिल्ली में Copious Institutes और Universities हैं जो छात्रों और कामकाजी पेशेवरों की सहायता के लिए Short-Term Courses प्रदान करते हैं, जो कौशल के एक विशेष सेट को विकसित करते हैं जो संभावित रूप से उनकी Academic Qualifications या Career के सफर को पूरा करेंगे।

Check out: क्या है जीएनएम (GNM) कोर्स

Delhi में Top 11 Short Term Courses

दिल्ली में Short Term Courses पर आपके शोध में आपकी सहायता करने के लिए, यहां शीर्ष 11 पाठ्यक्रमों की एक लिस्ट दी गई है जो कामकाजी पेशेवरों के साथ-साथ विशेष Short Term Courses की मदद से अपने करियर में शुरुआती शुरुआत के इच्छुक छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय हैं।

Search Engine Optimization या SEO Course

यह दिल्ली में सबसे लोकप्रिय Short Term Courses में से एक है, जिसका लक्ष्य ऐसे पेशेवरों का निर्माण करना है जो Search Engine Optimization (SEO) की प्रक्रिया के माध्यम से Website की Visibility में सुधार करने की दिशा में कुशलता से काम कर सकें। Digitalization की व्यापकता के साथ, लगभग हर कंपनी Traditional Marketing Methods से Online Marketing में बदल रही है। इसने दुनिया भर में Skilled SEO Professionals की मांग को जन्म दिया है।

Pay-per-Click या PPC Course

PPC Course का अध्ययन करते हुए, आपको Paid Advertising (SEM) के माध्यम से Search Engine से Sales और Web Traffic चलाने के Process के बारे में जानने को मिलेगा। PPC अपने तत्काल और तत्काल परिणामों के कारण अत्यधिक फायदेमंद है। इसके अलावा, आप Digital Marketing की कई अवधारणाओं जैसे Google ऐAdwords, Facebook Advertising, Bing आदि से भी परिचित होंगे।

Graphic Designing Courses

Graphic Design एक Program है जो दिल्ली में सभी Short Term Courses में सबसे अच्छा है क्योंकि आप Visual Designing की Art और Illustration, या Typography और Images का उपयोग करके संदेशों को प्रभावी ढंग से Transmit करने की तकनीकों को समझ पाएंगे। Traditional और Online Media दोनों में Graphic Designers की आवश्यकता बढ़ रही है। यह Course Visual Art का उपयोग करके विचारों को व्यक्त करने और उनका प्रतिनिधित्व करने की कला के बारे में सिखाएगा।

Web Designing Courses

Web Design में एक Course में Websites के Production और Maintenance में आवश्यक कई अलग-अलग Skills और Techniques शामिल हैं। छात्र मूल बातें सीखते हैं कि Color Theory, Branding, Typography, HTML and CSS Coding जैसे Design के Principles का उपयोग करके Websites  कैसे बनाई जाती हैं। Course का उद्देश्य छात्रों को अपनी Website बनाने या कंपनी की Websites को संभालने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस करना है। Creative दिमाग वाले कंप्यूटर-प्रेमी व्यक्तियों के लिए यह सबसे बढ़िया Short Term Course हैं।

Animation Courses

Animation Static Images या Graphics को Digital Manipulation की मदद से गतिशील तत्वों में बदल देता है। छात्र Traditional Animation (2D और Hand-drawn), Vector-based 2D Animation, 3D Animation (Computer Animation या CGL), Motion Graphics and Stop Motion जैसे कई Animation Courses में से चुन सकते हैं। इसके अलावा, Animation दिल्ली में सबसे Common और Demand वाले Short Term Courses में से एक है और आकर्षक Salaries और Innovative Movies, Video Games, Applications और Audio-Visual Media के अन्य रूपों को बनाने की स्वतंत्रता के साथ करियर के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

Content Writing Courses

Content Writing Products, Services को बेचने या बस एक कहानी बताने के लिए SEO Tactics और Creative Writing Techniques का उपयोग करने के बारे में है। Content Writing के Experts Social Networks, E-Commerce sites, Blogs, Edutech Platforms, News Platforms सहित विभिन्न प्रकार की Websites के लिए आकर्षक और अत्यधिक आकर्षक Content तैयार करते हैं।

Programming Language Courses

Software Development में करियर देश में High Salary वाली नौकरियों में से एक है और ऐसे उम्मीदवारों की मांग करता है जिनके पास Visual Basic, Java, ASP.Net, C, C++, Python आदि जैसी विभिन्न Programming languages में विशेषज्ञता (Expertise) है। Programming Language Course में से एक है दिल्ली में पारंपरिक रूप से चुने गए Short Term Courses। ये Course शुरुआती स्तर से लेकर Intermediate के साथ-साथ व्यावसायिक स्तर तक उपलब्ध हैं। Programming languages आपको कुछ निश्चित तरीकों से Computational Tasks को व्यक्त करने की अनुमति देती हैं।

Networking Courses

Mobile, Laptop और Internet की सुविधाओं के बढ़ते उपयोग के कारण Networking Professionals की बहुत ज्यादा Demand है। Networking courses LAN, WAN, Ethernet, Troubleshooting और Network problems को हल करने, Wireless Technology and Security, Basic Computer Forensics, Authentic Configuration और Management और Network Design जैसे विषयों को कवर करते हैं। Networking के विशेष ज्ञान वाले व्यक्ति HCL, Apple Inc, HP, Orange आदि जैसे कुछ Top Industry के दिग्गजों के साथ काम करने के लिए करियर के बेहिसाब अवसर तलाश सकते हैं।

Ethical Hacking Courses

Ethical Hacking दिल्ली में सबसे आकर्षक Short Term Course में से एक है जो Professional Hackers बनने के इच्छुक छात्रों को आकर्षित करता है। Ethical Hacking में करियर बनाने के लिए, आपको Programming और Networking की Basic Knowledge होनी ज़रूरी है। Hacking और Cybersecurity में विशेष कार्यक्रम प्रदान करने के लिए दिल्ली में काफी Institutes हैं। Ethical Hacking को अक्सर Penetration Testing भी कहते हैं क्योंकि यह उन Systems में संभावित खतरों और कमजोरियों की पहचान करने के लिए एक Intruding System या Networking पर संचालित होता है।

Stock Market Courses

Stock Market में एक कोर्स में Equity Analysis, Derivative Analysis, Technical Analysis, Forex Analysis, Arbitrary Analysis, Portfolio Management, Gann Theory, Risk and Money Management, International Markets सहित विभिन्न Module शामिल हैं। Stock Market में Short Term Course करने वाले व्यक्ति Mid-term Training and Long term Investments, Financial Management, Funding और Acquisition के बारे में नॉलेज विकसित करते हैं।

Foreign Languages Courses

भारत एक वैश्विक बाजार (Global Market) है जहां हर साल बड़ी संख्या में Foreigners भारत में आते हैं। Language दुनिया भर के लोगों के साथ Communication की Primary Medium है जिसके कारण Foreign Language के Professionals और Experts की बहुत Demand है। व्यक्ति French, Spanish, Mandarin, German, Russian, Arabic, Japanese, Korean आदि में कई भाषाओं के Courses में Option चुन सकते हैं।

Check out: Online vs Campus Degrees : कौनसा कोर्स है आपके लिए बेहतर

Delhi University में Short Term Courses

निम्नलिखित आपको Delhi University के Top Short term Courses की लिस्ट दी गई है जो आप अपनी Graduation की पढ़ाई के साथ कर सकते हैं। जानते है Delhi me Short Term Course की इस लिस्ट के बारे में।

  • Learning Languages
  • Advertising & Marketing communication
  • Sports and Event management
  • Television & Web journalism and Photography
  • Mass communication and media studies
  • Banking and Financial service
  • Tourism and Travel management

IIT Delhi में Short Term Courses

यहाँ कुछ सबसे प्रसिद्ध IIT दिल्ली शॉर्ट टर्म कोर्स हैं। जानते है Delhi me Short Term Course के बारे में इस Table के माध्यम से।

Program Cost Commencement Date
Advanced Certificate Program in Machine Learning 1 लाख रूपये August 31, 2021
Advanced Programme in “E-Vehicle Technology 1 लाख रूपये August 24, 2021
Executive Management Programme in “Strategic Innovation, Digital Marketing and Business Analytics 99,750 रूपये August 28, 2021
Certificate Programme in “5G and its Applications in IoT and AI” 1 लाख रूपये August 22, 2021
Executive Management Programme in “Entrepreneurship Development” 1 लाख रूपये September 19, 2021

Delhi में Short Term Fashion Designing Courses

यहां कुछ बेहतरीन Short-term Fashion Designing Courses हैं जो आप दिल्ली में कर सकते हैं। जानते हैं Delhi me Short Term Course के इन कोर्स के बारे में।

Institute Total Fashion Courses Total Fees
JD Institute of Fashion Technology 4 45 हज़ार से 59.7 हज़ार रूपये तक
New Delhi YMCA 17 15 हज़ार से 47 हज़ार रूपये तक
IGNOU 1 5 हज़ार रूपये
Aditya Mahavidyalaya 1 16.5 हज़ार रूपये
National Institute of Fashion Technology 13 80 हज़ार से 1.4 लाख रूपये तक
Pearl Academy Rajouri Garden 10 1 लाख से 5.2 लाख रूपये तक

Check out: ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

NIELIT में Short Term Courses

National Institute of Electronics & Information Technology, Delhi (NIELIT) द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय Short term Courses यहां दिए गए हैं। Delhi me Short Term Course में जानते हैं वह Short term Courses

Course Name Duration Cost
Certificate Course in Digital Marketing 40 घंटे 6,500/- रूपये
Certificate Course in Digital Marketing 60 घंटे 8,000/- रूपये
Certificate Course in Digital Marketing 80 घंटे 10,000/- रूपये
Certified Course in Web Designing 8 हफ्ते 5,400/- रूपये
Programming Through C 6 हफ्ते 5,000/- रूपये
Object Oriented Programing Through C++ 6 हफ्ते 6,800/- रूपये
C and C++ 8 हफ्ते 8,000/- रूपये
Programing Through Python 6 हफ्ते 6,800/- रूपये
CCNA Routing and Switching for CCENT Certification 8 हफ्ते 10,000/- रूपये
CCNA Routing and Switching for CCNA Certification (3rd and 4th Module) 12 हफ्ते 12,500/- रूपये
CCNA Routing and Switching for CCNA Certification 20 हफ्ते 20,000/- रूपये
Computer System & Server Administration 6 हफ्ते 6,800/- रूपये
Certificate Course in Linux, Apache, MySQL and PHP 6 हफ्ते 6,800/- रूपये
Certificate Course in Linux, Apache, MySQL and PHP 8 हफ्ते 8,000/- रूपये
Core Java 6 हफ्ते 6,800/- रूपये

Delhi में अन्य Short Term Courses

ऊपर बताए गए Program के अलावा, दिल्ली में कई अन्य शॉर्ट टर्म कोर्स  Short Term Course हैं जो आपको आपको अच्छी Salary कमाने में मदद करेंगे और आपके अंदर उत्साह और रोमांच विकसित करेंगे। Delhi me Short Term Course में जानते हैं उस लिस्ट के बारे में।

  • Voice Modulation 
  • Makeup and Hairdressing
  • Beautician
  • Nail Art
  • Mobile and Laptop Repairing
  • Therapists
  • Fitness Trainers
  • Sales Trainees
  • Certified Nursing Assistant
  • Emergency Medical Technicians

Check out: Mobile Repairing Course

Delhi me Short Term Course का यह ब्लॉग यकीनन आपकी सभी दुविधाओं को खत्म करेगा, हमें ऐसी आशा है। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भीDelhi me Short Term Course के बारे में जानकारी हाथ लग सके। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स के लिए आप Leverage Edu की वेबसाइट पर जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Short Term Courses
Talk to an expert