इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

1 minute read
1.6K views
Interview Ki Taiyari Kaise Kare

हाइपर-कनेक्टेड डिजिटल युग के आगमन के साथ, ऑनलाइन इंटरव्यू हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। विशेष रूप से, COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद, कई व्यक्तिगत इंटरव्यू अब केवल ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे हैं। इंटरनेट ने कंपनियों और संगठनों के लिए अपनी भर्ती प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करना आसान बना दिया है। इस लॉकडाउन अवधि में, व्यक्तिगत इंटरव्यू को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग है। यदि आप एक ऑनलाइन साक्षात्कार की तैयारी कर रहे हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए शीर्ष युक्तियाँ और रणनीतियाँ लेकर आया है जो आपके एम्प्लॉयर पर एक अच्छा प्रभाव बनाने और आपके सपनों की नौकरी के लिए चयनित होने में आपकी मदद कर सकती हैं। आइए देखते हैं Interview Ki Taiyari Kaise Kare

इंटरव्यू में भूल कर भी न करें ये गलती

नौकरी के लिए इंटरव्यू देने से पहले आप अपने बायोडाटा में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं और कुछ ऐसी जानकारी लिख देते है जिनकी वजह से आप किसी भी इंटरव्यू में सेलेक्ट नहीं हो पाते हैं। इसलिए हमेशा अपने बायोडेटा में अपनी सही जानकारी लिखना जरूरी होता है ताकि आप अपने इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों का खुलकर जवाब दे सकें।

नौकरियों के लिए चयन प्रक्रिया

अधिकांश नौकरियों के लिए चयन प्रक्रिया में इसके आसपास के विभिन्न दौर और असाइनमेंट शामिल हैं। इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • एक लिखित असाइनमेंट या परीक्षा
  • एक समूह चर्चा
  • पैनल के साथ साक्षात्कार का एक व्यक्तिगत दौर
  • एचआर . द्वारा साक्षात्कार

पहले चार दौर पूरे करने के बाद, आपको अपनी कंपनी के एचआर के संपर्क में आने की आवश्यकता है। एक संभावित उम्मीदवार के रूप में, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपको हमेशा पहले अपने बारे में एक संक्षिप्त और स्पष्ट परिचय देना चाहिए और एचआर द्वारा आपके लिए पूछे गए प्रश्नों का उत्तर आत्मविश्वास के साथ देना चाहिए। अंत में, आप एचआर के साथ अपने लाभ, कटौती और अपने वेतन पर भी चर्चा कर सकते हैं।

इंटरव्यू कैसे देते हैं?

किसी भी व्यक्ति की प्रतिभा उसमें चलने, बैठने, बात करने, वेशभूषा इत्यादि से पता चल जाती है, इसलिए आप जब भी अपने इंटरव्यू के लिए जाएं तो कमरे में प्रवेश करें उस समय आप आत्मविश्वास से भरे हो, आपको कभी भी नर्वस नहीं होना चाहिए, आपको बस यह समझना चाहिए कि इंटरव्यू लेनें वाला व्यक्ति भी आपकी तरह एक साधारण आदमी हैं, बस आपके ज्ञान स्तर से उसका ज्ञान स्तर अधिक है, और आपको अपने ज्ञान स्तर का प्रयोग करते हुए उसको प्रभावित करना है। इंटरव्यू देते समय आप बिलकुल भी घबराएं नहीं और प्रत्येक प्रश्न का कम से कम शब्दों में पूरा उत्तर देने की कोशिश करें। इंटरव्यू समिति का हर एक व्यक्ति आप के आत्मविश्वास को बहुत ही गौर से आंकलन करते हैं और आत्मविश्वास ही आपकी प्रतिभा को प्रदर्शित करता हैं।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

इंटरव्यू जॉब का अहम हिस्सा होता है लेकिन अक्सर सही तैयारी न होने की वजह से हम पीछे रह जाते हैं। Interview Ki Taiyari Kaise Kare यह जानने के लिए नीचे दी गई टिप्स को पढ़ें:

सही स्थान का चयन करें 

ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने पर विचार करने के लिए सबसे आवश्यक कारकों में से एक सही स्थान ढूंढ रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप न्यूनतम अशांति के बिना शांतिपूर्ण वातावरण चुनें। वीडियो कॉल के दौरान बाधाएं गैर-पेशेवर प्रतीत होंगी, इस प्रकार, आपको न्यूनतम पृष्ठभूमि शोर वाले स्थान को चुनने का प्रयास करना चाहिए। वीडियो कॉल के लिए आपके चुने हुए स्थान में तेज़ इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए अन्यथा संवाद करना मुश्किल होगा। अच्छी रोशनी के साथ-साथ पेशेवर रूप से उपयुक्त पृष्ठभूमि वाले कमरे का चयन करना उचित है।

सामान्य साक्षात्कार प्रश्न और उत्तर की तैयारी करें

ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए दिए गए समय पर ही न आएं बल्कि इसके लिए कम से कम कुछ दिन पहले से तैयारी शुरू कर दें। अलग-अलग सवालों की तैयारी करने का मतलब यह नहीं है कि आप जवाबों को उलझा लें क्योंकि यह आपको रोबोटिक बना सकता है और बातचीत को सांसारिक बना सकता है। लेकिन सामान्य साक्षात्कार के प्रश्नों के लिए संकेत बनाने का प्रयास करें, जैसे ” आप 5 वर्षों में खुद को कहां देखते हैं? “या” आपके शौक क्या हैं? ”, “हम आपको क्यों नियुक्त करें?”, दूसरों के बीच में। साक्षात्कारकर्ता से आपने जिस भूमिका के लिए आवेदन किया है, उससे संबंधित प्रश्न पूछने की हमेशा सराहना की जाती है क्योंकि यह जॉब प्रोफाइल में आपकी रुचि प्रदर्शित करेगा।

एक मॉक इंटरव्यू से तैयारी करें

एक ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए कुशलतापूर्वक तैयारी करने के लिए, आपको वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसी मित्र के साथ एक साक्षात्कार आयोजित करना होगा। एक मॉक इंटरव्यू आपको उन बिंदुओं की पहचान करने में मदद कर सकता है जहां आपको वीडियो कॉल के दौरान किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। किसी मित्र को अपने साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने के लिए कहें और उन्हें उन प्रश्नों की सूची दें जो आमतौर पर एक साक्षात्कार के दौरान पूछे जाते हैं। फिर, उनसे फीडबैक लें और विश्लेषण करें कि आपको और अधिक अभ्यास की आवश्यकता कहां है। 

अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम की जाँच करें

प्रौद्योगिकी दोहरी है, या तो यह चमत्कार कर सकती है या चीजें पूरी तरह से खराब हो सकती हैं। ऑनलाइन इंटरव्यू आमतौर पर वेबकैम और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी कि आप साक्षात्कार के दौरान डिस्कनेक्ट न हों। साथ ही, अपने वीडियो प्लेटफॉर्म की तैयारी करते समय, आपको उस प्लेटफॉर्म के कामकाज को भी समझना चाहिए, जिसका उपयोग आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए कर रहे हैं। साक्षात्कार से पहले, सभी उपकरणों की जांच करें और यह सुनिश्चित करने के लिए ऑडियो और वीडियो की गुणवत्ता की निगरानी करें कि आप साक्षात्कार के दौरान स्पष्ट रूप से दिखाई और श्रव्य हैं।

अपने रिज्यूमे की एक कॉपी अपने पास रखें 

वीडियो इंटरव्यू के दौरान आप एक पल के लिए भी स्क्रीन से बाहर नहीं निकल सकते। साक्षात्कारकर्ता आम तौर पर उम्मीदवार के रेज़्यूमे से प्रश्न पूछता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने रेज़्यूमे की एक कॉपी अपने पास रखें। इसके अलावा, आपको स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान अपने शैक्षणिक ग्रेड या अपने उम्मीदवारों से संबंधित कोई अन्य विवरण बताने के लिए कहा जा सकता है और आपकी पहुंच के भीतर एक बायोडाटा होने से आप आसानी से ऐसे प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। 

औपचारिक रूप से पोशाक और अपनी शारीरिक भाषा पर नज़र रखें

भले ही यह एक आभासी बातचीत होगी, लेकिन इसके पेशेवर पहलू को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। औपचारिक रूप से कपड़े पहनना सुनिश्चित करें और आमने-सामने साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के समान ही प्रस्तुत करने योग्य दिखें। इंटरव्यू के लिए स्टडी टेबल सेट करने का विकल्प चुनें और इसे काउच या बीन बैग पर ले जाने से बचें। अपनी बॉडी लैंग्वेज पर नजर रखें और इंटरव्यू के दौरान आंखों का अच्छा संपर्क बनाए रखें। इसके अलावा, एक ऑनलाइन साक्षात्कार के दौरान आँख से संपर्क करना काफी मुश्किल है क्योंकि यदि आप स्क्रीन पर देख रहे हैं, तो साक्षात्कारकर्ता आपको कहीं और देखेगा। इस प्रकार, वीडियो साक्षात्कार के दौरान कैमरे को देखें और साक्षात्कारकर्ता पर अपना ध्यान केंद्रित करें।

कोई हस्तक्षेप नहीं

इंटरव्यू के दौरान कोई भी गड़बड़ी साक्षात्कारकर्ता पर एक अव्यवसायिक प्रभाव छोड़ेगी और यह आपके शांतचित्त रवैये को भी दर्शाएगी। अपने परिवार के सदस्यों और पालतू जानवरों से कहें कि वे आपको परेशान न करें और एक शांत कमरा चुनें और इलेक्ट्रॉनिक्स को बंद कर दें जो ऑनलाइन साक्षात्कार के दौरान आपका ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न

  1. परिचय/मुझे अपने बारे में कुछ बताएं
  2. आपने नौकरी के लिए आवेदन क्यों किया?
  3. आप अपनी वर्तमान कंपनी को क्यों छोड़ना चाहते हैं?
  4. आप किन क्षेत्रों में अपनी ताकत और कमजोरियों को मानते हैं?
  5. अगले दो से पांच साल में आप खुद को कहां देखते हैं?
  6. आप क्या अद्वितीय गुण लाते हैं? / हमें तुम्हारी नियुक्ति क्यों करनी चाहिए?
  7. अपनी सबसे बड़ी व्यावसायिक उपलब्धि के बारे में बताएं।
  8. आप इस कंपनी के बारे में क्या जानते हैं?
  9. आप हमारे किस उत्पाद/सेवा में सुधार करना चाहेंगे?
  10. आपको क्या लगता है कि आपके संदर्भों ने हमें आपके गुणों के बारे में क्या बताया है?
  11. आपका प्रबंधक एक वाक्य में आपका वर्णन कैसे करेगा?
  12. समय सीमा से सफलतापूर्वक निपटने के लिए आपकी रणनीति क्या है?
  13. आपके करियर के लक्ष्य क्या हैं?
  14. परिवर्तन पर प्रतिक्रिया देने के मामले में आप कैसे हैं?
  15. आपके नेतृत्व गुण क्या हैं? या आप खुद को एक नेता के रूप में कैसे आंकेंगे?
  16. क्या आप जोखिम लेने वाले या जोखिम से बचने वाले हैं?
  17. क्या आप जल्द ही कभी भी अपनी शिक्षा फिर से शुरू करना चाहते हैं?
  18. क्या आपके पास पूछने के लिए कुछ है?
  19. आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी में कई बार शिफ्ट हो चुके हैं, क्या हम पूछ सकते हैं कि क्यों?
  20. आपको क्या लगता है कि आपका सबसे बड़ा डर क्या है? 
  21. क्या आपको कोई गंभीर या बीमार स्वास्थ्य समस्या है?
  22. वर्किंग वीकेंड और नाइटशिफ्ट पर आपके क्या विचार हैं?
  23. क्या आप इससे बचने के लिए नई तकनीक के अनुकूल हैं? 
  24. यदि आप तकनीकी रूप से अनुकूल हैं, तो आप कितनी जल्दी नई तकनीक को अपना सकते हैं?
  25. एक व्यक्ति के तौर पर क्या आप खुद को संगठित कहेंगे?
  26. क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं जिसे काम के लिए यात्रा करना ठीक है?
  27. यदि आपकी नौकरी के लिए आपको स्थानांतरित करने की आवश्यकता है तो क्या आप ऐसा करेंगे?
  28. आलोचना के बारे में आपके क्या विचार हैं? क्या आपको फीडबैक पसंद है?

व्यक्तिगत इंटरव्यू सैंपल

लगभग हर व्यक्तिगत इंटरव्यू का एक समान प्रारूप होता है। हालाँकि, यह बहुत कुछ पैनलिस्टों पर निर्भर करता है और वे किस प्रकार के प्रश्न पूछते हैं कि साक्षात्कार कहाँ जाएगा। एक आदर्श व्यक्तिगत इंटरव्यू सैंपल इस प्रकार है:

  • अभिवादन 
  • पैनलिस्टों का परिचय और संस्था में उनकी भूमिका
  • साक्षात्कारकर्ता साक्षात्कारकर्ता से ‘उन्हें अपना फिर से शुरू करने’ के लिए कहता है यानी आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, ज्ञान आदि साझा करना होगा।
  • साक्षात्कारकर्ता आपके रेज़्यूमे से कुछ प्रश्न पूछता है। वे जा सकते हैं:
    • आपकी पिछली नौकरी में आपकी प्रमुख जिम्मेदारियां क्या थीं?
    • आपने पिछली नौकरी क्यों छोड़ी?
    • आपके क्षेत्र के आधार पर तकनीकी प्रश्न
    • एक स्थितिजन्य प्रश्न
    • आपकी ताकत और कमजोरियां
    • आप टीम में कैसे योगदान दे सकते हैं?
    • आपकी दीर्घकालिक योजनाएं
  • साक्षात्कारकर्ता रिकॉर्ड के लिए कुछ सामान्य प्रश्न भी पूछता है जैसे:
    • आप कब शामिल हो सकते हैं?
    • आपने हमारी कंपनी के बारे में कैसे सुना
    • आपका वर्तमान और अपेक्षित मुआवजा क्या है?
  • अंत में, साक्षात्कारकर्ता आपको कोई भी प्रश्न पूछने के लिए मंच प्रदान करता है। यहां, आप अपने स्वयं के प्रश्नों को स्पष्ट कर सकते हैं, कंपनी में अपनी विकास क्षमता पर चर्चा कर सकते हैं, आदि। हमेशा कम से कम एक प्रश्न के साथ आने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह काम में आपकी रुचि को दर्शाता है।

इंटरव्यू में होनी वाली गलतियां

इंटरव्यू वाले दिन इन चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपका काम बन ही जाएगा।

  • इंटरव्यू से पहली रात को अत्यंत चिंता करने से बचें
  • इंटरव्यू के वक़्त बिना वजह घबराना
  • इंटरव्यू के दौरान आती हुई चीज़ को हड़बड़ी में भूल जाना
  • इंटरव्यू के दौरान बनावट में रहना
  • इंटरव्यू के दौरान कॉन्फिडेंस की जगह ओवर कॉन्फिडेंस से भर जाना
  • इंटरव्यू के दौरान अपनी जानकारी छुपाना या झूठ बोलना
  • इंटरव्यू के दौरान बोलते हुए हाथों का ज्यादा इस्तेमाल करना

इंटरव्यू वाले दिन यह चीज़ें न करें

इंटरव्यू वाले दिन इन बातों पर ध्यान देंगे तो आपका काम बन ही जाएगा। आइए, जानते हैं Interview ki Taiyari Kaise Kare में इन टिप्स के बारे में।

  • इंटरव्यू वाले दिन चमकीले-भड़कीले कपड़े पहनने से बचें।
  • किसी भी तेज़ सुगंध वाले परफ्यूम/डिओडोरेंट आदि के इस्तेमाल से भी बचें।
  • बालों को स्टाइल देने की जगह सिंपल हेअरकट में जाएं।
  • सिंपल वॉच पहनें।
  • शेविंग करके ही जाएं।
  • अपने नाखूनों, कान आदि को साफ़-सफाई करके ही इंटरव्यू देने जाएं।
  • इंटरव्यू के दौरान सुनने पर ज्यादा ध्यान दें और इंटरव्यूवर की बात को बीच में काटें न।
  • इंटरव्यू के दौरान अगर आप इंटरव्यूवर की किसी भी बात से असहमति है तो उसे शालीनता से कहें।
  • इंटरव्यूवर की न हाँ में हाँ मिलाएं और ना उनकी बात को टोकें।
  • आप इंग्लिश-हिंदी जिस भी भाषा में कम्फ़र्टेबल हैं उसमें इंटरव्यू दें, लेकिन पहले इंटरव्यूवर को इस बारे में बता दें।
  • इंटरव्यू से पहली रात भरपूर नींद लें।

FAQs

Interview Ki Taiyari Kaise Kare?

1. रिज्यूमे को प्रभावी बनाये।
2. आत्मविश्वास ना खोयें।
3. डर को निकाल दें।
4. इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें।
5. अनुभवी लोगों से सलाह लें।
6. इंटरव्यू से सम्बंधित वीडियोज़ देखें।
7. सम्बंधित कंपनी के बारे में रिसर्च करें।
8. अपने डॉक्यूमेंट पूर्ण रखें।

इंटरव्यू में होनी वाली गलतियां कौनसी हैं?

इंटरव्यू से पहली रात को अत्यंत चिंता करने से बचें
इंटरव्यू के वक़्त बिना वजह घबराना
इंटरव्यू के दौरान आती हुई चीज़ को हड़बड़ी में भूल जाना
इंटरव्यू के दौरान बनावट में रहना
इंटरव्यू के दौरान कॉन्फिडेंस की जगह ओवर कॉन्फिडेंस से भर जाना
इंटरव्यू के दौरान अपनी जानकारी छुपाना या झूठ बोलना
इंटरव्यू के दौरान बोलते हुए हाथों का ज्यादा इस्तेमाल करना

इंटरव्यू कैसे देते हैं?

किसी भी व्यक्ति की प्रतिभा उसमें चलने, बैठने, बात करने, वेशभूषा इत्यादि से पता चल जाती है, इसलिए आप जब भी अपने इंटरव्यू के लिए जाएं तो कमरे में प्रवेश करें उस समय आप आत्मविश्वास से भरे हो, आपको कभी भी नर्वस नहीं होना चाहिए, आपको बस यह समझना चाहिए कि इंटरव्यू लेनें वाला व्यक्ति भी आपकी तरह एक साधारण आदमी हैं, बस आपके ज्ञान स्तर से उसका ज्ञान स्तर अधिक है, और आपको अपने ज्ञान स्तर का प्रयोग करते हुए उसको प्रभावित करना है। इंटरव्यू देते समय आप बिलकुल भी घबराएं नहीं और प्रत्येक प्रश्न का कम से कम शब्दों में पूरा उत्तर देने की कोशिश करें। इंटरव्यू समिति का हर एक व्यक्ति आप के आत्मविश्वास को बहुत ही गौर से आंकलन करते हैं और आत्मविश्वास ही आपकी प्रतिभा को प्रदर्शित करता हैं।

आशा करते हैं कि आपको Interview Ki Taiyari Kaise Kare का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। Leverage Edu वेबसाइट में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert