ऑनलाइन एग्जाम देने बैठने से पहले जानें ये प्रिपरेशन टिप्स

1 minute read

कई बार कुछ स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एग्जाम देना एक नया और हैरान कर देने वाला एक्सपीरियंस होता है। क्योंकि विद्यार्थियों को ऑनलाइन एग्जाम के बारे में इतना कुछ पता नहीं होता है, ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए उनके पास ना तो स्किल्स होती है ना ही प्लानिंग जिससे कई बार विद्यार्थी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। ऑनलाइन एग्जाम देना इतना भी पैचीदा नहीं होता है, कुछ आसान इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करके ही विद्यार्थी इन एग्जाम्स को अच्छे से अटेम्प्ट कर सकते हैं। इस ब्लॉग में online exam preparation in Hindi के बारे में जानकारी दी गई है। ऑनलाइन एग्जाम सफलतापूर्वक देने के लिए आप एक बार इस ब्लॉग को पढ़ सकते हैं। 

ऑनलाइन परीक्षा क्या होती है?

ऑनलाइन एग्जाम एक प्रकार का वर्चुअल एग्जाम होता है जो कि कंप्यूटर डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप पर दिए जाते हैं। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन एग्जाम को किसी भी रिमोट लोकेशन से दे सकता है बशर्ते उसके पास में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। अधिकतर ऑनलाइन एग्जाम्स में कई प्रकार के प्रोटेक्टिंग सॉफ्टवेयर्स की सहायता लिए जाते हैं या फिर ऑनलाइन मानवीय उपस्थिति में भी लिए जाते हैं। ऑनलाइन एग्जाम्स में यूजर सभी क्वेश्चंस का आंसर सिस्टम जेनरेटेड सॉफ्टवेयर पर ही देते हैं। जैसे ही टेस्ट विंडो क्लोज हो जाती है उसके बाद ही एग्जाम ओवर हो जाता है। 

ऑनलाइन एग्जाम प्रिपरेशन टिप्स 

online exam preparation in Hindi नीचे दी गई हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से ऑनलाइन एग्जाम दे सकते हैं-

एक प्रोडक्टिव रिवीजन और एग्जाम एनवायरनमेंट क्रिएट करें

Online exam preparation in Hindi में सबसे पहला स्टेप है कि आप एक प्रोडक्टिव रिवीजन और एग्जाम एनवायरनमेंट क्रिएट करें। आपके घर में हर किसी की सिचुएशन अलग होती है, और यह आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है अगर आप घर के अन्य लोगों के साथ या अन्य किसी के साथ रहते हैं जो घर से काम कर रहे हैं या पढ़ रहे हैं। आइडियली आप कोई भी शांत या प्राइवेट स्पेस जो आपको मिल सकता है उसे चुन लें वह आपके लिए बेस्ट होगा। किसी भी कार्य को करने के लिए आपको एक फ्लैट सर्फेस की आवश्यकता होगी। इसलिए लिए आपको एक टेबल या डेस्क की ज़रूरत होगी। अगर आप केवल एक शेयर किए हुए स्पेस में काम कर सकते हैं, तो यह ज़रूरी से की आप हेडफ़ोन पहनें और आस पास के किसी भी अतिरिक्त शोर से बचने के लिए विनम्रता से कुछ समय के लिए दूसरों को भी ऐसा करने के लिए कहें।

अपने परिवार जनों को एग्जाम के समय के बारे में आगाह करें

यह बेहतर होगा की आप घर के सभी लोगों को यह बता दें कि इस दिन किसी ऑनलाइन परीक्षा में बैठने वाले हैं। इससे यह सुनिश्चित हो जायेगा कि उनके पास किसी भी प्रकार का अरेंजमेंट करने का समय है, और उससे आपकी रुकावटों विराम मिल जायेगा। यदि आप पढ़ाई करने के लिए घर के किसी एसे हिस्से को उपयोग में ले रहे हैं जहां घर के अन्य लोग भी होते हैं, तो उस समय पढ़ने की कोशिश करें जब दिन का सबसे शांत समय हो।

उस पर्टिकुलर ऑनलाइन एग्जाम की कंडीशंस वाला मॉक पेपर दें

किसी भी आर्डिनरी इन पर्सन एग्जाम में बैठने पर, आमतौर पर एग्जाम प्रोसेस के स्टूडेंट्स होने के लिए सबसे पहले एक मॉक पेपर को आजमाने का मौका मिलता है। आप अपने ट्यूटर या लेक्चरर से पूछें कि क्या आप उस एग्जाम सॉफ़्टवेयर के उपयोग से मॉक टेस्ट कर सकते हैं जिसके प्रयोग से आपकी वास्तविक परीक्षा ली जाएगी। यदि आप ओरिजनल नहीं तो किसी अन्य टेस्ट को देने की कोशिश कीजिए। यह आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के इंटरनेट कनेक्शन और अन्य चीजों के बारे में जानने का मोका मिलेगा उसके साथ ही आपको एग्जाम सॉफ्टवेयर को आसानी से नेविगेट करने का मोका भी मिलेगा। 

एग्जाम वाले दिन सॉफ्टवेयर चेक करना ना भूलें

यदि आपके कोई मॉक टेस्ट दिया है तो वह आपके लिए सबसे अच्छा है लेकिन फिर भी एग्जाम वाले दिन एक बार सॉफ्टवेयर चेक ज़रूर करें। परीक्षा वाले दिन यह इंश्योर करें कि आप अच्छे से प्रिपेयर हैं और ऑनलाइन एग्जाम शुरू होने के समय से लगभग 45 मिनट पहले तैयार बैठे रहें। ऑनलाइन एग्जाम में आप किस एग्जाम पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपको एग्जाम शुरू से पहले कुछ प्री-एग्जाम चेक करनी पड़ सकती है। इस पूरे प्रोसेस में आपके द्वारा आईडी कार्ड को कैमरे के सामने प्रदर्शित करना या यह इंश्योर करने के लिए अपने लैपटॉप के कैमरे से कमरे को स्कैन करना शामिल हो सकता है कि आप किसी भी प्रकार की मालप्रैक्टिस में तो शामिल नहीं हैं। यह आपके लिए सबसे अधिक इंपोर्टेंट है की आपका कैमरा और माइक्रोफोन अच्छे से काम कर रहा है। आपका इंटरनेट कनेक्शन भी अच्छा होना चाहिए क्योंकि अधिकतर पोर्टल यह देखेंगे की आप चीटिंग तो नहीं कर रहें हैं और अगर आपका इंटरनेट बार बार डिस्कनेक्ट होता है तो आपको ससपिशियस बिहेवियर की श्रेणी में डाल दिया जाएगा। 

किसी भी प्रकार के टेक्निकल इश्यू के लिए किसे कॉन्टैक्ट करना है इस बात का ध्यान रखें

बहुत सी बार मॉक प्रैक्टिस और सारी चेकिंग करने के बाद भी आखरी समय से स्थिति बिगड़ जाती है। लेकिन ऐसी किसी भी स्थिति में पैनिक ना करें आपका ट्यूटर आपको ऐसे लोगों की कॉन्टैक्ट इनफॉर्मेशन ज़रूर देगा जो आपको किसी भी प्रकार की टेक्निकल डिफिकल्टी से निकालने के लिए उत्तरदाई होंगे। एसे टेक्निकल सपोर्ट को कॉल करने और मदद मांगने में जरा भी ना हिचके यदि आपको आवश्यकता हो तो। वे आपके इनविजिलेटर को कॉन्टैक्ट कर सकते हैं जिससे समस्या ठीक होने तक आपका एग्जाम रोक दिया जायेगा और आपको एक्स्ट्रा टाइम भी दिया जा सकता है। 

कंफर्टेबल ड्रेस कोड

अब यह तो हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन एग्जाम में बैठने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप पजामा पहनकर भी एग्जाम से सकते हैं। इस चीज का ध्यान रखें कि आपको एग्जाम की ड्यूरेशन में अपने कमरे से बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है, इसलिए कुछ ऐसा पहन सकते हैं जिसमें आप सहजता महसूस करें और जो आपको पूरे एग्जाम को देने में आसानी हो। ऑनलाइन एग्जाम से रिलेटेड किसी भी इंस्ट्रक्शन को पहले से अच्छी तरह पढ़ लें, क्योंकि किसी सामान्य एग्जाम की तरह कुछ ऐसी भी चीजें हो सकती हैं जिन्हें आपको पहनने की इजाजत नहीं है। इसमें घड़ियां, हुड वाली स्वेटशर्ट या कोट आदि शामिल हो सकते हैं।

यदि आपको मल्टीपल एग्जाम देने हैं तो बीच में ब्रेक लें

यदि आप कोई सामान्य एग्जाम दे रहे होते हैं तब भी आप उसके खत्म होने के बाद तथा अगले एग्जाम की तैयारी करने के लिए बीच में कुछ समय का ब्रेक जरूर लेते हैं। आप ऐसा ऑनलाइन एग्जाम में भी कर सकते हैं। अगर आप अपने सभी आंसर सबमिट कर दिए हैं तो आप उसे खत्म करके फ्रेश एयर में जाकर रिलैक्स कर सकते हैं इसके साथ ही किसी फ्रेंड से कॉल पर बात करके इसके बारे में चर्चा कर सकते हैं। इससे आपके माइंड को कुछ समय के लिए शांति मिलेगी। और अगले एग्जाम में जाने के लिए आराम करने को मिलेगा। आप बीच में पानी भी पी सकते हैं इससे आपको फोकस करने में मदद मिलेगी।

समय का ध्यान रखें

ऑनलाइन एग्जाम के महत्व को समझते हुए आप इस एक सामान्य एग्जाम की तरफ समझें यह बहुत आवश्यक है। जैसे ही आपका एग्जाम शुरू होता है, उन सभी क्वेश्चंस पर एक बार नज़र जरूर डालें इसके बार अपना एग्जाम आगे जारी करें। इससे आपको टाइम मैनेजमेंट में सहायता मिलेगी। तथा आगे के टाइम टेकिंग क्वीशंस के अकॉर्डिंग आप अपनी प्लानिंग कर पाएंगे। किसी सामान्य एग्जाम में रोग आपको आस पास घड़ी मिल जाती है या फिर इनविजिलेटर आपको इस बारे में आगाह कर देते हैं लेकिन इस ऑनलाइन एग्जाम में आपकी स्क्रीन पद एक टाइमर चल रहा होता है। जिससे आपको पल पल की खबर होती रहती है। 

FAQs

ऑनलाइन एग्जाम शुरू होने से पहले क्या करना चाहिए?

ऑनलाइन एग्जाम शुरू होने से पहले आप टेस्ट की सभी गाइडलाइंस को अच्छे से समझें और पढ़ें, टेस्ट फॉर्मेट को जानें, अपना कंप्यूटर चेक करें, क्लास मैटेरियल पढ़ें, अपना टाइम मैनेजमेंट करें, एग्जाम देने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां डिस्ट्रेक्शन सबसे कम हो, उन सभी चीजों को इक्कठा करें जो आवश्यक हैं, और अंत में एक लंबी सांस लेकर अपनी परीक्षा शुरू करें।

क्या ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए पहले से लॉगिन करना चाहिए?

हां, आप ऑनलाइन एग्जाम देने से लगभग 30 मिनट पहले लॉगिन करके सारी चेकिंग कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन एग्जाम में इंटरनेट कनेक्शन की वजह से एग्जाम बिगड़ सकता है?

हां, इंटरनेट सबसे अधिक इंपोर्टेंट है इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखें की आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है क्योंकि कई बार आपको दूसरा मौका नहीं मिलता है।

उम्मीद है आपको online exam preparation in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप भी किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*