USA में MS Kaise Karen?

Rating:
0
(0)
USA में MS Kaise Karen

USA हमेशा से ही Basic Education से लेकर Higher Education के लिए एक Best Country रहा है। यहाँ दुनिया के कोने-कोने से छात्र आते हैं और यहाँ पढ़ाई कर अपने लिए नई राह खोज लेते हैं। वहीँ अगर MS Course की बात की जाए तो इसके लिए भी छात्र काफी उत्सुक दिखते हैं और इसमें Career बनाना चाहते हैं। चलिए बताते हैं आपको USA में MS Kaise Karen के बारे में विस्तार से।

Check out: Eligibility for MS in USA for Indian Students

Course Highlights

नीचे आपको USA में MS Kaise Karen के बारे में MS Course से जुड़ी Highlights के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

MS Masters in Science
Duration 2 years
Average cost USD 44,000 (32,47,750 रूपये) – USD 58,000 (42,92,000 रूपये) सभी Expenses जोड़कर
Average salary after MS USD 67,891 (50,11,068 रूपये) – USD 71,663 (52,89,481 रूपये)
Degree Type Professional, Masters Degree

Check out: How to Pursue MS in USA?

USA में MS क्यों करें?

जब आप सोच रहे हों कि अपनी Higher Education कहाँ से लूँ, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ऐसे विश्वविद्यालय की तलाश करें जहाँ Course और Premises के अनुभव के संदर्भ में आपकी सभी आवश्यकताएँ पूरी हो सकें। और USA वह स्थान है जहां आपकी सभी अपेक्षाएं पूरी हो सकती हैं। इसलिए, आपको सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए, चलिए तो जानते हैं कि USA में MS Kaise Karen के बारे में।

  • चूंकि USA के विश्वविद्यालयों की एक मजबूत International Presence है, इसलिए इन विश्वविद्यालयों के Degree Holders को भी एक International Reputation प्राप्त होती है।
  • Academic Environment वह है जो Interactive और Interdisciplinary सीखने को बढ़ावा देता है, जिससे आपको सीखने और बढ़ने का अवसर मिलता है।
  • USA के विश्वविद्यालय विविध Specializations के साथ कई MS Courses प्रदान करते हैं, जिसमें से आप अपनी Interests और Skillsets से मेल खाने वाले एक को चुन सकते हैं।
  • US Government Research और Development Sector में बहुत अधिक Invest करती है। इसलिए, यदि आप USA में MS की पढ़ाई करते हैं, तो आपके पास Research करने और इसके लिए आवश्यक धन प्राप्त करने का एक बेहतर मौका होगा।
Credits – Leverage Edu

USA में MS Specializations

USA में अपने MS को आगे बढ़ाने का मुख्य आकर्षण विविध Specializations की संख्या है जो वे छात्रों को प्रदान करते हैं। वहां से, आप निश्चित रूप से अपने लिए आदर्श Course ढूंढ सकते हैं क्योंकि यह लगभग हर क्षेत्र या अनुशासन को कवर करता है। आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए, हम USA के विश्वविद्यालयों द्वारा पेश की जाने वाली प्रमुख एमएस विशेषज्ञताओं की एक सूची लेकर आए हैं। जानते हैं USA में MS Kaise Karen में इसके बारे में।

MS in Computer Science

यदि आप एक Master’s Program की तलाश में हैं जो आपके कंप्यूटर और संबंधित सिस्टम के ज्ञान को बढ़ाएगा तो Computer Science में MS आपके लिए सही Academic Choice हो सकता है। Computer Science में MS के तहत, Human-Computer Interaction, High-Performance Computing, Fundamental Data Structure, Operating Systems और Networks, Algorithms, Theory of Computing, Design और Implementation of Artificial Intelligence आदि सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर किया जाता है। आपको कंप्यूटर से जुड़ी हर चीज की पूरी समझ देने का लक्ष्य।

MS in Biotechnology

चूंकि USA Biotechnology से संबंधित क्षेत्रों में Research और Innovation के लिए एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, USA के विश्वविद्यालय Biotechnology में MS करने के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प बन गए हैं। एक Course के रूप में, Biotechnology में MS छात्रों को Innovative Solutions के साथ आने के लिए Biosciences को Technology के साथ संयोजित करने में सक्षम बनाता है। 

यह एक Interdisciplinary Program है जो नए Interdisciplinary Program का Produce करने के लिए Biomedicine, Bioscience और Biology से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों को जोड़ता है।

MS in Psychology

Psychology में MS USA में MS करने के लिए सबसे अधिक मांग वाले Courses में से एक है। इस Courses के तहत, छात्रों को Scientific तरीके से Human Mind के कामकाज को समझने के लिए समर्पित किया जाएगा। यह दो साल का Professional Course है जो छात्रों को न केवल Human Mind के कामकाज को समझने देता है बल्कि उन Factors को भी बताता है जो इस कामकाज को प्रभावित करते हैं और आकार देते हैं।

MS in Cybersecurity

Cybersecurity में MS, Science की उस शाखा से संबंधित है जो Cybercrimes को कम करने और Data security के स्तर को बढ़ाने की दिशा में काम करता है। Cybersecurity में MS का Course Computer Security Management, Security Threat Assessment जैसे क्षेत्रों से संबंधित है, ये सभी एक साथ आपको Online Data को Hack या दुरुपयोग होने से बचाने या सुरक्षित करने की तकनीक सिखाते हैं।

Check out: USA में Trending Courses कौन कौन से हैं

USA में MS के लिए Top Universities

निम्नलिखित आपको USA में MS Kaise Karen में USA में MS के लिए Top Universities के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

University Courses Offered
University of Tampa MS in CybersecurityMS in EntrepreneurshipMS in Instructional Design and Technology
Massachusetts Institute of Technology Master of Science in Computer Science and Information TechnologyMS in ChemistryMS in Cybersecurity
Harvard University MS in Data Science
Stanford University MS in Computer ScienceMS in Electrical EngineeringMS in Mechanical EngineeringMS in Statistics
Yale University MS in Public HealthMS MathematicsMS Molecular BiophysicsMS Geology and GeophysicsMS in Forestry & Environmental StudiesMS in Immunobiology
Arizona State University MS in Biomedical EngineeringMS in Computer ScienceMS in Material Science and Engineering
California State University MS in Computer ScienceMS in Electrical EngineeringMS in Information Systems
University of Pittsburgh MS in Psychology
Northwestern University MS in Game Science and Design

Eligibility Criteria

USA में MS का अध्ययन करने के लिए Eligibility Requirements उस विश्वविद्यालय और Courses के आधार पर अलग हो सकती हैं जिसे आप लेना चाहते हैं। लेकिन नीचे दी गई General Requirements हैं जिन्हें आपको USA में अपने MS को आगे बढ़ाने के लिए अर्हता (Qualification) प्राप्त करने की आवश्यकता है। USA में MS Kaise Karen में जानिए Eligibility।

  • उम्मीदवारों ने किसी Reputed Institution से संबंधित क्षेत्र में Minimum Average GPA 3.5 के साथ Masters किया होगा।
  • GRE Exam 330 या उससे अधिक के स्कोर के साथ पास होना चाहिए।
  • International Students ने English Language Proficiency Exams में से कोई भी पास किया होगा। IELTS और TOEFL को प्राथमिकता दी जाती है।
  • Undergraduate के वर्षों के दौरान क्षेत्र में पेशेवर अनुभव प्राप्त किया होना चाहिए। क्षेत्र में Internships को अनुभव के रूप में गिना जाता है।
  • USA में MS के लिए Eligibility के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक Practical Experience है। यदि आप USA से Masters करना चाहते हैं, तो आपके पास अपनी शिक्षा के अलावा कुछ Professional Experience भी होना चाहिए।

Check out: 20 लाख में Videsh me Padhai कैसे करें?

Cost of Studying

US में एक MS की Tuition Fees कई तरह के Factors का एक Combination है। विशेष रूप से, यह किए गए Courses के आधार पर बहुत अलग होता है [Engineering Management में MS की लागत Chemistry में MS से अधिक होगी], विश्वविद्यालय की Reputation, स्थान-नगर या उपनगर और कई अन्य Factors भी हैं। 

इसके अलावा, जबकि Tuition को Costs का एक बड़ा हिस्सा कहा जा सकता है Accommodation, Travel और Conveyance, Insurance, Utilities, Books & Stationery, Food आदि भी आवश्यक खर्च हैं। आप जिस Average Cost के अर्जित होने की उम्मीद कर सकते हैं उसका अनुमान नीचे दिया गया है। देखिये USA में MS Kaise Karen में।

Tuition Fees USD 25,000 (18,00,000 रूपये) से USD 60,000 (42,00,000 रूपये) Per Year
Cost of Living (Including accommodation, insurance, travelling, utilities, etc.) USD 15,000 (11,00,000 रूपये) से USD 25,000 (18,00,000 रूपये)
Books and Supplies USD 2,000 (1,00,000 रूपये) से USD 3,500 (2,00,000 रूपये)
Personal Expenses USD 4,500 (3,00,000 रूपये) से USD 5,500 (4,00,000 रूपये)

Application Process

Main Eligibility Requirements को पूरा करने के बाद, Applicants को USA में MS के लिए जगह की पेशकश करने के लिए Application Process का पालन करने की आवश्यकता होती है। USA में MS Kaise Karen में आपको जिन महत्वपूर्ण तत्वों को ध्यान में रखना चाहिए वे इस प्रकार हैं।

Deadlines

Application Process Admission cycles में की जाती है, जिसका मतलब Fall [Autumn], Winter [Spring] और कभी-कभी ग्रीष्मकालीन सेवन (Summer Intakes)। जबकि, सामान्य तौर पर, पतझड़ (Fall) के Application September-October में लगभग December समय सीमा के साथ शुरू होते हैं और Winters के Applications जो January में शुरू होते हैं जो March-April के महीने में बंद हो जाते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आपने समय सीमा से पहले अपना Application अच्छी तरह से Submit कर दिया है।

Two/Three Letters of Recommendation

एक विशिष्ट Course या विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं के आधार पर, Applicants को उन Referees के नाम Present करने के लिए कहा जाएगा जो आपके Skills और Knowledge को प्रमाणित कर सकते हैं। जबकि आप सभी Academic Recommendations जमा कर सकते हैं, एक Professional Referee (केवल अगर आपने काम किया है) होना Desirable है।

Statement of Purpose

यह आपके Application के सबसे महत्वपूर्ण Documents में से एक है। Program के लिए अपनी Interests, Experiences, Motivation का Program देते हुए, यहां आप लिखते हैं कि आप एक अच्छे फिट क्यों हैं और साथ ही, Concrete Words में, आप कार्यक्रम से कैसे लाभ उठा सकते हैं।

Official Transcripts और Degree Certificate

Application Portal पर, आपको अपने Official Transcripts की Copies को Upload करने की आवश्यकता होगी जिसमें स्पष्ट रूप से पढ़ाई किए गए Subjects, किए गए Credits और Passing/Graduation के वर्ष का उल्लेख हो। इसके साथ ही अगर आपने Graduation किया है तो आपका Degree Certificate भी जरूरी है।

Resume या CV

आपके Resume या CV की एक PDF जो आपकी शिक्षा और रोजगार के इतिहास को स्पष्ट करती है, की भी आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करें कि आप  Size Restrictions का पालन करते हैं।

Check out: विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

Documents Required

नीचे आपको List में MS के लिए USA में क्या-क्या Documents चाहिए इसकी जानकारी दी जा रही है। USA में MS Kaise Karen में जानिए।

  • सही Format के साथ एक Updated CV
  • संबंधित HOD या Principal द्वारा Signed और Stamped लगी Transcripts
  • पहले भाग लेने वाले Institutes की Qualifying Mark Sheets
  • Statement of Purpose
  • Letter of Recommendation
  • Banks से Financial Statements 3 महीने से अधिक पुराने नहीं हो। इसे पर्याप्त Fund दिखाना होगा।
  • स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)
  • Identity proof: Aadhar Card/Passport for Visa Process/Voter ID Card आदि

Scope & Salaries

नीचे आपको USA में MS के बाद Scope और Companies के बारे में बताया जा रहा है। USA में MS Kaise Karen में जानिए Scope और Companies के बारे में।

Organizations Annual Pay Range (in USD) Popular Job Roles
Northrop Grumman Corporation 73,000 (53,29,000 रूपये) – 150,000 (1,09,50,000 रूपये) Software Engineer, Mechanical Engineer, Electrical Engineer
Amazon.com Inc 70,000 (51,10,000 रूपये) – 150,000 (1,09,50,000 रूपये) Software Development Engineer, Operations Manager, Technical Program Manager
Lockheed Martin Corp 67,000 (48,91,000 रूपये) – 142,000 (1,03,66,000 रूपये) Software Engineer, Financial Analyst, Manufacturing Engineer
Intel Corporation 80,000 (58,40,000 रूपये) – 132,000 (96,36,000 रूपये) Software Engineer, Process Engineer, Design Verification Engineer
Boeing Company 68,000 (49,64,000 रूपये) – 139,000 (1,01,47,000 रूपये) Software Engineer, Mechanical Engineer, Industrial Engineer

निम्नलिखित आपको USA में MS Kaise Karen के लिए Popular Scholarships के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • Next-Gen Scholarship: Scholarship Amount 1000 USD है।
  • Fulbright Foreign Student Program: पढ़ाई की अवधि के लिए यह Scholarship Airfare, Tuition, Living Stipend, Health Insurance के लिए Fund देती है।
  • United States South Pacific Scholarship Program (USSP): पढ़ाई की अवधि के लिए यह Scholarship Airfare, Tuition, Living Stipend, Hall room Costs, Health Insurance के लिए Funds देती है।
  • Hubert Humphrey Fellowship Program (Government): यह Scholarship Tuition Fees, Living allowance, Accidental Insurance, Air travel, Professional Activities को पुरस्कृत करती है।
  • Community College Initiative Program 2018 (Fully-Funded): यह Scholarship Airfare, Tuition, Living Stipend, Health Insurance पढ़ाई की अवधि के लिए Cultural Enhancement Activities के लिए Funds देती है।

FAQ

प्रश्न 1: यूएसए में नौकरी पाने के लिए सबसे अच्छा एमएस कोर्स कौन सा है?

उत्तर: कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, डेटा साइंस आदि जैसे STEM से संबंधित कार्यक्रम, शिक्षण शुल्क और अर्जित औसत वेतन के अनुपात के संदर्भ में निवेश पर कुछ उच्चतम रिटर्न प्रदान करते हैं।

प्रश्न 2: मैं यूएसए में एमएस के बाद कितना कमा सकता हूं?

उत्तर: मास्टर डिग्री वाले पेशेवर प्रति वर्ष ६७,००० अमरीकी डालर से ७३,००० अमरीकी डालर और उससे अधिक कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। अमेरिका के एक शीर्ष विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले छात्र 100,000 और उससे अधिक के वार्षिक वेतन की भी उम्मीद कर सकते हैं।

प्रश्न 3: मैं यूएसए में एमएस के बाद नौकरी कैसे पा सकता हूं?

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका में एक संस्थान से एमएस डिग्री के साथ स्नातक करने वाले छात्र अपने संबंधित विश्वविद्यालय कैरियर केंद्रों से रोजगार खोजने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वे विभिन्न ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स पर ऑनलाइन जॉब हंट भी कर सकते हैं।

प्रश्न 4: क्या मैं मास्टर्स पूरा करने के बाद यूएसए में काम कर सकता हूं?

उत्तर: यूएस इंस्टीट्यूट से मास्टर्स डिग्री के साथ स्नातक करने वाले छात्रों को ऑप्ट प्रोग्राम पर 1-3 साल की अवधि से पीछे रहने की अनुमति दी जा सकती है।

प्रश्न 5: यूएसए में एमएस के लिए सबसे अच्छा संस्थान कौन सा है?

उत्तर: अमेरिका में 1,500 से अधिक विश्वविद्यालय हैं जो स्नातकोत्तर स्तर की डिग्री प्रदान करते हैं। कुछ शीर्ष अमेरिकी संस्थानों में एमआईटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी आदि शामिल हैं।

Check out: Study Abroad के लिए बेस्ट देश

हमें उम्मीद है इस ब्लॉग ने USA में MS Kaise Karen से संबंधित जानकरी उपलब्ध कराने में आपकी मदद की होगी। USA में MS की Degree की Importance के कारण यह International Students के लिए पसंदीदा Study Abroad का Option है। यदि आप भी USA से MS करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu पर हमसे संपर्क कर सकते हैं और हमारे Study Abroad Experts से राय ले सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

USA में MBA Kaise Karen
Read More

कैसे करें USA में MBA

USA में MBA करना अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए भी विभिन्न करियर की संभावनाएं प्रदान करता है। USA में…