हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस कैसे करें?

1 minute read
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का ग्रेजुएट मेडिकल स्कूल, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (HMS) है, जो बोस्टन मैसाचुसेट्स में स्थित है। इसकी स्थापना 1782 में हुई थी और यह अमेरिका के सबसे पुराने मेडिकल स्कूलों में से एक है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (HMS) रिसर्च संबंधित चिकित्सा संस्थानों में #1 स्थान पर है, जो दुनिया भर में अपने प्रतिस्पर्धी मेडिकल कोर्सेज के लिए जाना जाता है। क्या आप हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एमबीबीएस प्रोग्राम के साथ अपने मेडिकल करियर की शुरुआत करना चाहते हैं? तो आइए विस्तार से जानते हैं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के बारे में।

विश्वविद्यालयहार्वर्ड यूनिवर्सिटी
मेडिकल स्कूलहार्वर्ड मेडिकल स्कूल
विश्वविद्यालय का प्रकारप्राइवेट
स्थानमैसाचुसेट्स, कैम्ब्रिज
स्थापना वर्ष1782
प्रवेश आवश्यकताअच्छे अंकों के साथ 10+2, NEET या MCAT के स्कोर, IELTS/TOEFL स्कोर
TOEFL 90 to 100
MCAT519.06
IELTS6.5 – 7.0
स्वीकृति दर2.5 %
शैक्षणिक कैलेंडरसेमेस्टर
कैंपस हाउसिंगउपलब्ध है
वित्तीय सहायता और छात्रवृत्तिउपलब्ध है

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस क्यों करें?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (HMS) बोस्टन, मैसाचुसेट्स में स्थित है, जो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का ही हिस्सा है। HMS का एक लंबा और शानदार इतिहास है। यहां कई विशिष्ट मेडिकल कोर्सेज उपलब्ध है, जो सहयोग, रिसर्च, विविधता और व्यावहारिक अनुभव पर जोर देते हैं, साथ ही छात्रों को टॉप मेडिकल प्रोफेशनल्स बनने के लिए तैयार करते हैं। आइए नीचे हार्वर्ड मेडिकल स्कूल को अपने एमबीबीएस के लिए चुने जाने के कुछ कारणों के बारे में जानते हैं–

  • यह छात्रों को हार्वर्ड विश्वविद्यालय के इंटेंसिव रिसोर्सेज का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिसमें 200 से अधिक इलेक्टिव कोर्स और 6 डुअल डिग्री कोर्सेज शामिल हैं।
  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एक अद्भुत 13.1:1 छात्र: फैकल्टी रेश्यो है, जिसमें 712 छात्र (51% महिला / 49% पुरुष) और 9298 फुलटाइम फैकल्टी मेंबर हैं। फैकल्टी छात्रों को नियमित रूप से क्लीनिकल प्रैक्टिस के अलावा रिसर्च प्रोजेक्ट में भाग लेने के लिए आमंत्रित करती है। 
  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल कम्युनिटी और टीम वर्क की भावना के लिए जाना जाता है। यहां आप अपने टीमवर्क के कौशल को और अधिक निखार पाएंगे।
  • मेडिकल स्कूल में कई एकेडमिक कमेटी का गठन किया गया है, जो हर समय छात्रों के हित के लिए काम करतीं हैं।
  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में छात्रों के लिए कई वित्तीय सहायता और स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स भी उपलब्ध हैं।

हॉवर्ड विश्वविद्यालय रैंकिंग  

अलग-अलग स्त्रोतों के अनुसार रैंकिंग नीचे दी गई है-

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 2  
ग्लोबल रैंकिंग USN-2022

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की स्वीकृति दर

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल विश्व के सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मेडिकल स्कूलों में से एक है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार 2019-2020 शैक्षणिक वर्ष में, 6,708 में से 168 उम्मीदवारों को स्वीकार किया गया, जो 2.5% स्वीकृति दर का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, 2023 की कक्षा के लिए हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में प्रवेश के आंकड़े बताते हैं कि 6815 आवेदन थे। इन आवेदकों में से 948 को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया था और केवल 165 को ही प्रवेश दिया गया था। जिससे हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की स्वीकृति दर 2.39% बनी। जो भी हो, स्कूल की स्वीकृति दर हमेशा 5% से कम ही होती है। देश के प्रमुख मेडिकल स्कूल में प्रवेश के लिए आपको विशेष रूप से विज्ञान में उच्च GPA की आवश्यकता होगी। आप यह भी सुनिश्चित करें कि आपका MCAT स्कोर जितना संभव हो उतना उच्च हो। सामान्य स्वीकृत छात्रों के पास 3.9 औसत GPA और 519.06 औसत MCAT स्कोर होता है।

एमबीबीएस सिलेबस

एमबीबीएस सिलेबस एक देश से दूसरे देश और एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में भिन्न हो सकता है। नीचे एक सामान्य एमबीबीएस सिलेबस दिया गया है, जिसके जरिए आप एमबीबीएस सिलेबस का एक आउटलुक पा सकते हैं–

वर्ष 1

सेमेस्टर-Iसेमेस्टर-II
फंडामेंटल्स ऑफ डिजीज एंड ट्रीटमेंटहेल्थ एंड एनवायरमेंट
इंट्रोडक्शन ऑफ मेडिसिनबेसिक हेमेटोलॉजी 
सेल बायोलॉजीहेल्थकेयर कॉन्सेप्ट्स
आईकोमोटर सिस्टमन्यूरोसाइंस 1 (पेरिफेरल सिस्टम)
इंट्रोडक्शन ऑफ मॉलिक्युलर मेडिसिनरेस्पिरेटरी सिस्टम 
इंट्रोडक्शन ऑफ एंब्रियोलॉजी एंड हिस्टोलॉजी 

वर्ष 2

सेमेस्टर- IIIसेमेस्टर- IV
जनरल डिफॉर्मिटी सिस्टमिक पैथोलॉजी 
नियोप्लाज्मब्लड
हेरेडिटरी डिसऑर्डर कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम 
एनवायरमेंटल डिग्रेडेशन डाइट सिस्टम
न्यूट्रिशन डिसऑर्डर इम्यूनिटीकॉमन सिम्पटम्स एंड साइन

वर्ष 3

सेमेस्टर-Vसेमेस्टर-VI
स्पेशल पैथोलॉजी एपिडेमियोलॉजी ऑफ कम्युनिकेबल डिजीज 
क्लिनिकल पैथोलॉजीएपिडेमियोलॉजी ऑफ नॉन – कम्युनिकेबल डिजीज 
जनरल डिफॉर्मिटी रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ 
ग्रोथ डिस्टरबेंस एंड नियोप्लाजिया 
इम्युनो पैथोलॉजी
इन्फेक्शियस डिसीज  

वर्ष 4

सेमेस्टर-VIIसेमेस्टर-VIII
टैकटाइल कम्युनिकेबल डिजीज एंडोक्राइन डिजीज
न्यूट्रिशन डिजीज मेटाबॉलिज्म एंड बोन डिजीज 
जिरियाट्रिक डिजीज  द नर्वस सिस्टम 
डिजीज ऑफ द इम्यून सिस्टम, कनेक्टिव टिशू एंड ज्वाइंट्स इमरजेंसी मेडिसिन एंड क्रिटिकल केयर 
हेमेटोलॉजी एंड ऑन्कोलॉजी ब्रेन डेड, ऑर्गन डोनेशन, ऑर्गन प्रिजर्वेशन 

वर्ष 5

सेमेस्टर- IXसेमेस्टर-X
द नर्वस सिस्टम इंटर्नशिप 
किडनी डिजीज
एनवायरमेंट डिसऑर्डर, पॉइजनिंग एंड स्नेक बाइट्स 
इमरजेंसी मेडिसिन एंड क्रिटिकल केयर 

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के लिए एप्लीकेशन डेडलाइन

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के लिए एप्लीकेशन डेडलाइन नीचे दी गई है-

माहआवेदन चक्र
जून माह की शुरुआत मेंAMCAS आवेदन जमा करने के लिए उपलब्ध
जुलाई माह की शुरुआत मेंहार्वर्ड मेडिकल स्कूल सेकेंडरी आवेदन खुलता है।
सितंबरइंटरव्यू शुरू
जनवरीइंटरव्यू समाप्त

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के लिए योग्यताएं

परीक्षा के लिए अच्छे ग्रेड बनाए रखने और ध्यान से अध्ययन करने के अलावा, आपको हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एमबीबीएस के लिए निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा–

  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से PCB (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • स्टेट एजुकेशन बोर्ड में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10+2 स्तर में न्यूनतम 85% अंक होने चाहिए। वहीं CBSE / ICSE बोर्ड से न्यूनतम 70% अंक होने चाहिए।
  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस प्रोग्राम के लिए MCAT और NEET टेस्ट स्कोर ज़रूरी हैं।
  • साथ ही IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS स्कोर 6.5 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे भी जमा करने की ज़रूरत होती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

अंग्रेजी दक्षता आवश्यकताएं

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस पूरी तरह से अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है, अतः प्रवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को भाषा में दक्षता का प्रमाण देना आवश्यक है। इनमें IELTS और TOEFL प्रमुख हैं। आप दोनों में से किसी एक टेस्ट स्कोर का उपयोग कर सकते हैं। नीचे आवश्यक टेस्ट स्कोर दिए गए हैं–  

परीक्षास्कोर
IELTS6.5 – 7.0
TOEFL (iBT)90 – 100

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की फीस और रहने की लागत

भारतीय छात्रों के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी एमबीबीएस फीस और रहने की लागत नीचे दी गई है–

व्यय USD (प्रति वर्ष)INR (प्रति वर्ष)
ट्यूशन शुल्क40,000–52,000 29.83–38.78 लाख 
बोर्डिंग और अन्य खर्चे20,000–24,00014.91–17.90 लाख
वित्तीय सहायता के बाद, उपस्थिति की वार्षिक औसत लागत15,000–30,00011.18–22.37 लाख

अपनी लाइफस्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में अपने रहने की लागत का विस्तृत विवरण जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का भी उपयोग कर सकते हैं।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एमबीबीएस के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी के लिए आप  Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते हैं-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, MCAT और NEET आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। यदि आप एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आप Leverage Finance का भी लाभ उठा सकते हैं और अपने कोर्स और यूनिवर्सिटी के आधार पर एजुकेशन लोन पा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एमबीबीएस का अध्ययन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर वीजा प्राप्ति तक कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कांटेक्ट करें।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के लिए स्कॉलरशिप

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एमबीबीएस की पढ़ाई करने की योजना बना रहे भारतीय छात्र विभिन्न छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। यहां कुछ लोकप्रिय वित्तीय सहायता और छात्रवृत्तियों के बारे में दिया गया है– 

  • Harvard Medical School Scholarship: यह छात्रवृत्ति कंप्लीट ट्यूशन फीस को कवर करती है। उच्च अकादमिक प्रदर्शन वाले छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  • Dean’s Reach Scholarship Award Program: मेडिकल डिग्री प्राप्त करने की उच्च लागत को देखते हुए, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करता है कि स्वीकृत सभी आवेदक भाग ले सकें। Dean’s Reach Scholarship चार साल की आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति है, जिसका उद्देश्य नए मेडिकल छात्रों का समर्थन करना है।
  • General Restricted Scholarship: HMS में कुछ निश्चित छात्रवृत्ति राशि अन्य विश्वविद्यालय संस्थाओं के साथ साझा की जाती है। इन मल्टी-स्कूल फंडों का प्रबंधन हार्वर्ड यूनिवर्सिटी कमेटी ऑन जनरल स्कॉलरशिप द्वारा किया जाता है। 
  • Resident Tutor Policy: हार्वर्ड कॉलेज के रेजिडेंट ट्यूटर के रूप में छात्रों को मुफ्त आवास और एक मुफ्त भोजन योजना मिलती है। इस तरह के वेतन को वित्तीय सहायता संसाधन माना जाता है और इसे छात्र के वित्तीय सहायता पैकेज में शामिल किया जाता है। 
  • MD-PhD Funding: यह सहायता प्राप्त करने वाले अधिकांश छात्र अतिरिक्त वित्तीय सहायता के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। यह आमतौर पर फेडरल डायरेक्ट अनसब्सिडाइज्ड लोन प्रोग्राम के फंड से किया जाता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के बाद करियर और सैलरी 

जब छात्र हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस पूरा करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, तो उनके लिए विकल्पों का एक ब्रह्मांड खुल जाता है। डॉक्टर बनने के बाद, भारतीय छात्रों के पास संयुक्त राज्य अमेरिका में कई तरह के करियर विकल्प होते हैं, जैसे कि अपना खुद का अभ्यास शुरू करना, निजी और सार्वजनिक सरकारी संस्थानों में उच्च वेतन के साथ अच्छी नौकरी प्राप्त करना, या अनुसंधान क्षेत्र में काम करना। हालांकि, छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि संयुक्त राज्य में अभ्यास करने के लिए, उन्हें एक रेजीडेंसी कार्यक्रम पूरा करना होगा (एमबीबीएस की डिग्री पर्याप्त नहीं है)। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस पूरा करने वाले भारतीय छात्र एनएमसी स्क्रीनिंग टेस्ट पास किए बिना भारत में अभ्यास करने के पात्र हैं, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका से मेडिकल डिग्री का विश्व स्तर पर सम्मान किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सकों और सर्जनों की औसत वार्षिक आय लगभग 208,000 अमेरिकी डॉलर है जो लगभग 1.55 करोड़ रुपये है। संयुक्त राज्य अमेरिका में विभिन्न विशेषज्ञताओं या नौकरी की संभावनाओं के लिए Payscale के अनुसार औसत वेतन नीचे सूचीबद्ध है:

नौकरी की संभावनाएं/विशेषज्ञताUSD में औसत वार्षिक वेतन (अनुमानित)INR में औसत वार्षिक वेतन (अनुमानित)
सर्जन2-2.55 लाख 1.49-1.90 करोड़
साइकाइट्रिस्ट2-2.20 लाख1.49-1.64 करोड़
जनरल पेडियाट्रिशियन1.50-1.83 लाख1.11-1.36 करोड़ 
जनरल इंटर्निस्ट1.50-1.96 लाख1.11-1.46 करोड़ 
प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ2-2.38 लाख1.49-1.77 करोड़
फैमिली और जनरल डॉक्टर2-2.12 लाख1.49-1.58 करोड़ 
एनस्थेसियोलॉजिस्ट2-2.67 लाख1.49 -1.99 करोड़

विदेश में करें एमबीबीएस

नीचे कुछ ब्लॉग दिए गए हैं, जिससे आप विभिन्न देशों में एमबीबीएस के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं– 

एमबीबीएस इन यूएसएएमबीबीएस इन कनाडाएमबीबीएस इन ऑस्ट्रेलियाएमबीबीएस इन आयरलैंडएमबीबीएस इन जापान
एमबीबीएस इन जर्मनीएमबीबीएस इन चीनएमबीबीएस इन न्यूजीलैंडएमबीबीएस इन यूरोपएमबीबीएस इन पोलैंड
एमबीबीएस इन मलेशियाएमबीबीएस इन जॉर्जियाएमबीबीएस इन इटलीएमबीबीएस इन पोलैंडएमबीबीएस इन हंगरी
एमबीबीएस इन मॉरीशसएमबीबीएस इन किर्गिस्तान  एमबीबीएस इन कजाखस्तान एमबीबीएस इन द फिलिपिंस एमबीबीएस इन यूक्रेन
एमबीबीएस इन बेलोरूसएमबीबीएस इन रोमानियाएमबीबीएस इन बांग्लादेश एमबीबीएस इन द कैरेबियन  एमबीबीएस इन नेपाल

FAQs

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एमबीबीएस के लिए आवश्यक योग्यता क्या है?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एमबीबीएस के लिए 12वीं में न्यूनतम 75% से 85% अंक होने चाहिए। साथ ही IELTS/ TOEFL, MCAT या NEET के स्कोर भी जरूरी हैं। 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की फीस कितनी है?

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की फीस USD 40,000–52,000 (INR 29.83–38.78 लाख) के बीच है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में आवश्यक MCAT स्कोर क्या है?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में आवश्यक MCAT स्कोर 519.06 है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की स्वीकृति दर क्या है?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल विश्व के सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मेडिकल स्कूलों में से एक है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार 2019-2020 शैक्षणिक वर्ष में, 6,708 में से 168 उम्मीदवारों को स्वीकार किया गया, जो 2.5% स्वीकृति दर का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, 2023 की कक्षा के लिए हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में प्रवेश के आंकड़े बताते हैं कि 6815 आवेदन थे। इन आवेदकों में से 948 को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया था और केवल 165 को ही प्रवेश दिया गया था। जिससे हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की स्वीकृति दर 2.39% बनी।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस से जुड़ी सारी जानकारी मिली होंगी। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं? Leverage Edu में हमारे एक्सपर्ट्स से संपर्क करें और उचित मार्गदर्शन प्राप्त करें। आज ही अपना 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*