विश्व विद्यार्थी दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
विश्व विद्यार्थी दिवस कब मनाया जाता है

हर साल विश्व विद्यार्थी दिवस 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को विशेष रूप से पूर्व भारतीय राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। डॉ. कलाम को उनके शिक्षा के प्रति समर्पण, छात्रों के प्रति लगाव और उनके प्रेरणादायक व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है। वे मानते थे कि छात्रों में भविष्य को बदलने की क्षमता होती है और इसलिए उन्होंने अपना जीवन युवा पीढ़ी को प्रेरित करने और उनकी प्रगति में योगदान करने के लिए समर्पित किया। इस दिन का उद्देश्य छात्रों के महत्व को पहचानना और उनकी शिक्षा, नवाचार और भविष्य के निर्माण में उनके योगदान को सम्मानित करना है। इसलिए इस ब्लॉग में विश्व विद्यार्थी दिवस कब मनाया जाता है के बारे में बताया गया है। 

विश्व विद्यार्थी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व विद्यार्थी दिवस 15 अक्टूबर

यह भी पढ़ें : पूर्व भारतीय राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम के लिए डेडिकेटेड एक दिन

विश्व विद्यार्थी दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व विद्यार्थी दिवस मनाए जाने के मुख्य कारण निम्न प्रकार से हैं : 

  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि : विश्व विद्यार्थी दिवस मुख्य रूप से डॉ. कलाम की जयंती मनाने के लिए समर्पित है। अब्दुल कलाम, जो न केवल एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और भारत के पूर्व राष्ट्रपति थे बल्कि दुनिया भर के लाखों छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत भी थे। उनका जीवन और कार्य शिक्षा, दृढ़ संकल्प और नवाचार की शक्ति का प्रतीक है।
  • शिक्षा को बढ़ावा देना : शिक्षा व्यक्तिगत विकास और सामाजिक प्रगति के लिए एक मौलिक उपकरण है। विश्व विद्यार्थी दिवस व्यक्तियों और समाज के भविष्य को आकार देने में शिक्षा के महत्व की याद दिलाता है। यह स्टूडेंट्स को नॉलेज, स्किल्स और अवसर प्राप्त करने के साधन के रूप में शिक्षा को महत्व देने और आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • युवा सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करना : डॉ. कलाम युवाओं को सशक्त बनाने के प्रबल समर्थक थे और उनका मानना था कि उनमें सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता है। विश्व विद्यार्थी दिवस मनाने से बेहतर भविष्य को आकार देने में युवाओं की भूमिका पर जोर दिया जाता है, उन्हें सामाजिक और वैश्विक मुद्दों में सक्रिय भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • मोटिवेशनल इनोवेशन : साइंस एंड टेक्नोलॉजी और स्पेस एंड डिफेंस रिसर्च के क्षेत्र में डॉ. कलाम का योगदान इनोवेशन की शक्ति का प्रमाण है। विश्व विद्यार्थी दिवस छात्रों को उनकी शैक्षिक गतिविधियों और करियर में जिज्ञासा, रचनात्मकता और नवीनता को अपनाने के लिए प्रेरित करता है।
  • नेतृत्व को बढ़ावा देना : डॉ. कलाम के नेतृत्व गुण, विनम्रता और सार्वजनिक सेवा के प्रति समर्पण महत्वाकांक्षी लोगों के लिए उदाहरण हैं। इस दिन को मनाने से छात्रों को नेतृत्व कौशल और मूल्यों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • एकता की भावना को बढ़ावा देना : विश्व विद्यार्थी दिवस एक वैश्विक उत्सव है, जो विविध पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के छात्रों को एक साथ लाता है। यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग और समझ के महत्व पर बल देते हुए दुनिया भर के छात्रों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा देता है।

FAQs 

विश्व विद्यार्थी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व विद्यार्थी दिवस 17 नवंबर में मनाया जाता है। 

विश्व विद्यार्थी दिवस क्यों मनाया जाता है?

अब्दुल कलाम के योगदान का सम्मान करने के लिए पूरे देश में विश्व विद्यार्थी दिवस मनाया जाता है। 

विश्व विद्यार्थी दिवस पहली बार कब मनाया गया?

संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार साल 2010 में भारत रत्न पाने वाले डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर 15 अक्टूबर को विश्व विद्यार्थी दिवस मनाया गया था। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

लाल बहादुर शास्त्री की जयंतीगांधी जयंती
नवरात्रिवर्ल्ड एनिमल डे 
विश्व शिक्षक दिवस विश्व पर्यावास दिवस
भारतीय वायु सेना दिवस?राष्ट्रीय डाक दिवस
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवसअंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 
दशहरामिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
ग्लोबल हैंडवाशिंग डेविश्व छात्र दिवस
विश्व खाद्य दिवसविश्व एनेस्थीसिया दिवस
वर्ल्ड स्पाइन डेअंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस
मिल्खा सिंहराष्ट्रीय एकजुटता दिवस
विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवसविश्व सांख्यिकी दिवस
पुलिस स्मृति दिवससंयुक्त राष्ट्र दिवस 
विश्व पोलियो दिवसराष्ट्रीय एकता दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व विद्यार्थी दिवस कब मनाया जाता है कब मनाया जाता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*