Police Commemoration Day in Hindi : जानिए कैसे चीनी सेना के हमले से हुई पुलिस स्मृति दिवस की शुरुआत

1 minute read
Police Commemoration Day in Hindi

पुलिस स्मृति दिवस भारत में हर साल 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन उन पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए समर्पित है जो देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं।  इस दिन पुलिस में सेवा करने के दौरान शहीद होने वाले कर्मचारियों को याद किया जाता है और उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है। इस दिवस को पुलिस शहीद दिवस के नाम से भी जाना जाता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day in Hindi) के बारे में विस्तार से। 

दिवस का नाम पुलिस स्मृति दिवस
तारीख़ 21 अक्टूबर
स्थापना 1960 
उद्देश्य शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि 

पुलिस स्मृति दिवस के बारे में 

पुलिस स्मृति दिवस भारत में हर साल 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन उन पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए समर्पित है जो देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं। पुलिस स्मृति दिवस पर पूरे देश में पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस दिन पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद किया जाता है और उन्हें सम्मान दिया जाता है।

पुलिस स्मृति दिवस का महत्व और उद्देश्य 

पुलिस स्मृति दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो हमें उन पुलिसकर्मियों को याद करने का अवसर देता है जिन्होंने देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। पुलिस स्मृति दिवस का महत्व और उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देना: पुलिस स्मृति दिवस का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य उन पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देना है जिन्होंने देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। इस दिन देश भर में पुलिसकर्मियों के लिए शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की जाती है और उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है।

पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद करना: पुलिस शहीद दिवस हमें उन पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद करने का अवसर देता है जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। इस दिन पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद किया जाता है और उनकी वीरता का सम्मान किया जाता है।

पुलिसकर्मियों के प्रति सम्मान बढ़ाना: पुलिस शहीद दिवस पुलिसकर्मियों के प्रति सम्मान बढ़ाने का भी एक अवसर है। इस दिन पुलिसकर्मियों के योगदान और बलिदान को याद किया जाता है। इससे लोगों में पुलिसकर्मियों के प्रति सम्मान और आदर बढ़ता है।

पुलिस स्मृति दिवस का इतिहास 

पुलिस स्मृति दिवस का इतिहास 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में सीआरपीएफ की एक टुकड़ी पर चीनी सेना द्वारा घात लगाकर किए गए हमले से शुरू होता है। इस हमले में सीआरपीएफ के 10 जवान शहीद हो गए थे। इनमें से 7 जवान सीआरपीएफ की तीसरी बटालियन के थे, जबकि 3 जवान अन्य राज्य पुलिस बलों के थे। घटना के पूरे तीन सप्ताह बाद, 13 नवंबर, 1959 को चीनियों ने दस कर्मियों के शव लौटाए। 

शहीद जवानों में से एक करम सिंह थे, जिन्हें इस हमले में नेतृत्व करते हुए शहीद हुए थे। करम सिंह को वीरता के लिए मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था।

इस घटना के बाद, जनवरी 1960 में आयोजित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया कि अब से 21 अक्टूबर को “पुलिस स्मृति दिवस” / पुलिस शहीद दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

पुलिस स्मृति दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस साल, 21 अक्टूबर, 2023 को पुलिस स्मृति दिवस की 65वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। पुलिस शहीद दिवस पर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों में शामिल हैं:

  • पुलिसकर्मियों के लिए शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करना
  • पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद करने के लिए समारोह आयोजित करना
  • पुलिसकर्मियों के लिए भाषणों और लेखों का प्रकाशन
  • पुलिसकर्मियों के लिए पुरस्कार और सम्मान प्रदान करना

पुलिस स्मृति दिवस से जुड़े रोचक तथ्य

पुलिस स्मृति दिवस से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • जनता की देखभाल के लिए हमेशा तत्पर रहने के लिए पुलिस अधिकारियों के सम्मान में इस दिवस का आयोजन होता है।
  • पुलिस स्मृति दिवस की स्थापना उन 10 पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ अन्य सभी पुलिस कर्मियों के बलिदान को पहचानने के लिए की गई थी, जिनकी ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई थी।
  • बलिदान को और अधिक मान्यता देने के लिए 1994 में दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (NPM) बनाने का निर्णय लिया गया था।
  • 2012 से राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस परेड दिल्ली के चाणक्यपुरी में पुलिस स्मारक स्थल पर आयोजित की जाती रही है।

वार्षिक पुलिस परेड 

देश के विभिन्न हिस्सों से पुलिस बलों के सदस्य उन वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए हॉट स्प्रिंग्स की यात्रा करते हैं। इस दिन को लोग ‘पुलिस शहीद दिवस’ के नाम से भी जानते हैं। दिल्‍ली के नेशनल पुलिस मेमोरियल में हर साल इस दिन परेड होती है जिसकी शुरुआत 2012 से हुई थी। 

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक

  • अपने कर्तव्य के पालन में अनगिनत पुलिसकर्मियों द्वारा किए गए बलिदान की गवाही के रूप में नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में एक राष्ट्रीय पुलिस स्मारक बनाया गया है। 
  • यह स्मारक पुलिस बलों को राष्ट्रीय पहचान, गौरव, उद्देश्य की एकता, सामान्य इतिहास और नियति की भावना देता है।
  • “वीरता की दीवार” – पुलिस स्मारक पर 30 फीट ऊंची ग्रेनाइट की मूर्ति है, जिसमें 35,000 से अधिक शहीदों के नाम हैं, जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में अपने जीवन का बलिदान दिया और उनकी वीरता और गौरव की याद दिलाती है।

FAQs 

पुलिस स्मृति दिवस कब मनाया जाता है?

पुलिस स्मृति दिवस यानि पुलिस शहीद दिवस हर साल 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन उन पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए समर्पित है जो देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं।

Police Commemoration Day in Hindi के पीछे छिपी कहानी क्या है?

पुलिस स्मृति दिवस का इतिहास 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में सीआरपीएफ की एक टुकड़ी पर चीनी सेना द्वारा घात लगाकर किए गए हमले से शुरू होता है। इस हमले में सीआरपीएफ के 10 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद, यह निर्णय लिया गया कि अब से 21 अक्टूबर को “पुलिस स्मृति दिवस” के रूप में मनाया जाएगा।

Police Commemoration Day in Hindi पर क्या किया जाता है?

पुलिस स्मृति दिवस पर पूरे देश में पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस दिन पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद किया जाता है और उन्हें सम्मान दिया जाता है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Police Commemoration Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*