United Nations Day in Hindi : जानिए संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023 की थीम, इतिहास, महत्व, उद्देश्य और आयोजन 

1 minute read
United Nations Day in Hindi

संयुक्त राष्ट्र का जन्म राष्ट्र संघ की राख से हुआ था, जिसे प्रथम विश्व युद्ध के बाद युद्ध को दूर रखने के इरादे से जून 1919 में बनाया गया था। 1939 में द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ने के बाद, लीग को बंद कर दिया गया और अंतरराष्ट्रीय शांति प्रयासों के लिए एक निकाय स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया जो युद्ध से संबंधित कई मुद्दों से भी निपट सकता है। इससे संयुक्त राष्ट्र की स्थापना हुई। इसी अवसर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day in Hindi) से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।

दिवस का नाम संयुक्त राष्ट्र दिवस 
तारीख़ 24 अक्टूबर
स्थापना 1945 
थीम 2023 क्लाइमेट एक्शन के फ्रंटलाइनर्स

संयुक्त राष्ट्र दिवस कब मनाया जाता है?

संयुक्त राष्ट्र दिवस कब मनाया जाता है?24 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र दिवस के बारे में

संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day in Hindi) हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की जयंती के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र, जो 1945 में स्थापित हुआ, विश्व शांति और सुरक्षा बनाए रखने और विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र के चार्टर की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है, जिसे 24 अक्टूबर 1945 को 51 देशों द्वारा अपनाया गया था। 

संयुक्त राष्ट्र दिवस के माध्यम से, विभिन्न देशों में इस संगठन के महत्वपूर्ण कार्यों और मिशनों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाती है और लोगों को यह याद दिलाया जाता है कि वे समुदायों और देशों के साथ मिलकर विश्व शांति, सुरक्षा, और सामाजिक सुधार की दिशा में कैसे काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पुलिस स्मृति दिवस 2023 

संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023 की थीम 

संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023 की थीम है – क्लाइमेट एक्शन के फ्रंटलाइनर्स (The Frontlines of Climate Action). इस साल की थीम “तेज़, साहसी जलवायु कार्रवाई” के आह्वान को पुष्ट करती है और इसका उद्देश्य वर्ष के अंत में दुबई में होने वाले COP28 जलवायु सम्मेलन और 2024 के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन से पहले विश्व नेताओं को प्रेरित करना है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस का इतिहास 

संयुक्त राष्ट्र आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया। इस दिन संयुक्त राष्ट्र को चीन, फ्रांस, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित पांच प्रमुख हस्ताक्षरकर्ताओं के साथ अनुमोदित किया गया था।

यह दिन संयुक्त राष्ट्र की प्रतिष्ठा का प्रतीक है और संयुक्त राष्ट्र के समान वैधता, अधिकार और प्रतिष्ठा वाला कोई अन्य वैश्विक संगठन नहीं है जो विश्व शांति और सुरक्षा बनाए रखने और दुनिया भर के कई लोगों को बेहतर भविष्य की आशा देने पर केंद्रित है। 

संयुक्त राष्ट्र दिवस का महत्व 

संयुक्त राष्ट्र दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है दुनिया भर के लोगों के लिए एक साथ आने और वैश्विक शांति, सुरक्षा और विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र के काम का समर्थन करने के लिए। संयुक्त राष्ट्र दिवस का महत्व निम्नलिखित है:

  • यह लोगों को संयुक्त राष्ट्र के काम और उद्देश्यों के बारे में जागरूक करता है। 
  • संयुक्त राष्ट्र दुनिया भर में शांति, सुरक्षा, विकास और मानवाधिकारों के लिए काम करने वाला एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। 
  • संयुक्त राष्ट्र दिवस लोगों को इन महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जानने और संयुक्त राष्ट्र के काम का समर्थन करने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों और सिद्धांतों के लिए समर्थन और प्रतिबद्धता को बढ़ावा देता है। 
  • संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों और सिद्धांतों में शांति, न्याय, समानता और सम्मान शामिल हैं। 
  • संयुक्त राष्ट्र दिवस लोगों को इन मूल्यों और सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध होने और उनके लिए काम करने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देता है। 
  • संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो दुनिया भर के देशों को एक साथ लाता है। 
  • संयुक्त राष्ट्र दिवस लोगों को एक साथ आने और एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए काम करने का अवसर प्रदान करता है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस कैसे मनाया जाता है?

United Nations Day in Hindi को विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है, और मनाने के तरीके आमतौर पर स्थानीय स्तर पर विभिन्न देशों और संगठनों के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिन्हें लोग संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाते हैं:

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों में समारोह: संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों में, सरकारी और गैर सरकारी संगठन, शैक्षिक संस्थान, और सामाजिक संगठन संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं, जिनमें संयुक्त राष्ट्र के महत्वपूर्ण कार्यों और उपलब्धियों की बातचीत की जाती है। 

समाचार मीडिया के माध्यम से जागरूकता: विभिन्न मीडिया, जैसे कि टेलीविजन, रेडियो, अखबार, और सोशल मीडिया, संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर आलेख, चर्चाएँ, और रिपोर्टिंग करके लोगों को जागरूक करते हैं। 

शिक्षा संस्थानों में कार्यक्रम: विद्यालयों और कॉलेजों में छात्रों को संयुक्त राष्ट्र के महत्व और उसके उपलब्धियों के बारे में शिक्षा दी जाती है, और विशेष शिक्षा कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें – संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस

संयुक्त राष्ट्र के बारे में तथ्य

United Nations Day in Hindi के अवसर पर आइये जान लेते हैं संयुक्त राष्ट्र के बारे में कुछ रोचक तथ्य : 

संयुक्त राष्ट्र दिवस कब मनाया जाता है
  • संयुक्त राष्ट्र की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद 24 अक्टूबर, 1945 को हुई थी।
  • UNSC के 5 स्थायी सदस्य फ्रांस, चीन गणराज्य, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र जिन चार लक्ष्यों के लिए कार्य करता है वे हैं: 
  1. अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखना।
  2. राष्ट्रों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करना।
  3. अंतर्राष्ट्रीय समस्याओं के समाधान में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करना।
  4. इन सामान्य लक्ष्यों की प्राप्ति में राष्ट्रों के कार्यों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए केंद्र के रूप में कार्य करना।

यह भी पढ़ें – विश्व सांख्यिकी दिवस 2023 

FAQs 

संयुक्त राष्ट्र दिवस कब मनाया जाता है?

संयुक्त राष्ट्र दिवस हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र के चार्टर की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है, जिसे 24 अक्टूबर 1945 को 51 देशों द्वारा अपनाया गया था।

संयुक्त राष्ट्र दिवस का उद्देश्य क्या है?

संयुक्त राष्ट्र दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को संयुक्त राष्ट्र के काम और उद्देश्यों के बारे में जागरूक करना है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों और सिद्धांतों के लिए समर्थन और प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने का भी अवसर प्रदान करता है।

United Nations Day in Hindi को मनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

संयुक्त राष्ट्र दिवस को मनाने के लिए कई तरह से योगदान दिया जा सकता है। कुछ तरीके में शामिल हैं: संयुक्त राष्ट्र के बारे में सीखें, संयुक्त राष्ट्र के साथ स्वयंसेवा करें, संयुक्त राष्ट्र के उद्देश्यों और कार्यों के बारे में दूसरों को बताएं आदि। 

United Nations Day in Hindi एक सार्वजनिक अवकाश है या नहीं?

संयुक्त राष्ट्र दिवस एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है। हालांकि, कई देशों में, संयुक्त राष्ट्र दिवस को एक अवसर के रूप में मनाया जाता है जब लोग एक साथ आते हैं और वैश्विक शांति, सुरक्षा और विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र के काम का समर्थन करते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको United Nations Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*