बिना कोचिंग के पहले प्रयास में UPSC कैसे क्रैक करें?

1 minute read

UPSC की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। इसका सिलेबस बहुत ही बड़ा होता है। इसे बिना कोचिंग के पास कर पाना वाकई एक मुश्किल काम है। अगर सही तरह से रणनीति बनाई जाए और पूरे मन से तैयारी की जाए तो यह काम कोई इतना भी कठिन नहीं है। यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो बिना कोचिंग UPSC एग्जाम की तैयारी करने में आपकी मदद करेंगे : 

  1. एक बेहतर रणनीति बनाएँ और उस पर काम करें। 
  2. सिलेबस के अनुसार अपना स्टडी मटीरियल तैयार करें। 
  3. शॉर्ट नोट्स बना लें और उनका रिवीज़न करें। 
  4. आन्सर राइटिंग का अभ्यास करते रहें। 
  5. जितना हो सके सेल्फ स्टडी करें। 
  6. खुद का मूल्यांकन समय समय पर करते रहें। 
  7. कहीं कमी मिलने पर उसे सुधारें और अपनी तैयारी को मजबूत करें। 
  8. फ्री ऑनलाइन लैक्चर्स अटेंड करें।  
  9. एक टाइम टेबल बनाएँ और सख्ती से उसका अनुसरण करें। 
  10. ऑप्शनल सबजेक्ट का चुनाव बहुत ही सोच समझकर लें। बेहतर होगा कि आप ऑप्शनल सबजेक्ट के रूप में उस विषय का चुनाव करें जिसमें आप बहुत ही अच्छे हों, और वह सबजेक्ट आपने ग्रेजुएशन में भी पढ़ा हो।  

ऐसे ही अन्य अपडेट्स के लिए  Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

16 comments
    1. विनोद जी,
      कमेंट करने के लिए धन्यवाद। आप आईएएस बनने के लिए हमारा ब्लॉग आईएएस कैसे बनें पढ़ सकते हैं। इसी प्रकार के अन्य महत्वपूर्ण ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें। आईएएस की तैयारी कैसे करें। इस ब्लॉग को पढ़ने के लिए इस लिंक को क्लिक करें : https://leverageedu.com/blog/hi/%E0%A4%AF%E0%A5%82%E0%A4%AA%E0%A5%80%E0%A4%8F%E0%A4%B8%E0%A4%B8%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A5%80-%E0%A4%A4%E0%A5%88%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%80/

    1. रोहित जी, इसके लिए आपको सभी विषय का एक टाइमटेबल बनाने की आवश्यकता है। उसके बाद उस टाइमटेबल के अनुसार विषयों की तैयारी करनी है।