World Students Day 2022: पूर्व भारतीय राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम के लिए डेडिकेटेड एक दिन

1 minute read
पूर्व भारतीय राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के लिए डेडिकेटेड वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट्स डे

आज पूरी दुनिया में World Students Day मनाया जा रहा है। वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट्स डे हर साल 15 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। ये दिन भारत के पूर्व महामहिम राष्‍ट्रपति और मिसाइल मैन, भारत रत्‍न स्‍वर्गीय डॉ. ए.पी.जे अब्‍दुल कलाम की जयंती के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। ये दिन सभी स्‍टूडेंट्स के लिए बेहद खास होता है। आइए जानते हैं वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट्स डे की पूरी जानकारी।

वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट डे का इतिहास

यूनाइटेड नेशन्स ने वर्ष 2010 से डॉक्‍टर कलाम के शिक्षा और छात्रों के लिए उनके प्रयासों को स्‍वीकारते हुए उनके जन्‍मदिन 15 अक्‍टूबर को ‘वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट डे’ के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। तब से हर वर्ष 15 अक्‍टूबर को स्‍टूडेंट्स इसे एक त्यौहार के तौर पर मनाते आ रहे हैं।

वर्ल्ड स्टूडेंट डे का महत्व

विद्यार्थियों के लिए यह दिन बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम का जीवन हमें इस बात की सीख देता है कि जीवन में कितनी भी मुश्किलें क्यों न हो शिक्षा द्वारा हम इन सभी बाधाओं को पार कर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट डे 2022 की थीम

हर वर्ष वर्ल्‍ड स्‍टूडेंट्स डे को एक निश्चित थीम के तहत मनाया जाता है। हालांकि, इस वर्ष की थीम अ‍भी तक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है। वर्ष 2021 की थीम थी ‘लर्निंग फॉर पीपल, प्‍लैनेट, प्रॉसपेरिटी और पीस’।

ऐसी ही अपडेट्स के लिए Leverage Edu News Updates को फॉलो करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*