World Mental Health Day in Hindi : 1992 से हुई विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत

1 minute read
World Mental Health Day in Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ‘यदि हम तत्काल कार्रवाई नहीं करते हैं, तो 2030 तक अवसाद विश्व स्तर पर प्रमुख बीमारी होगी।’ भारत ने अपना राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम 1982 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को विकसित करना था। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण ने वर्ष 2016 में अपनी एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। जिसके अनुसार भारत में 20 में से 1 व्यक्ति मानसिक बीमारी से पीड़ित है। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करने और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़े कलंक को कम करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर के दिन विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें World Mental Health Day in Hindi से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी। 

आयोजन का नाम विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 
तारीख़ 10 अक्टूबर 
स्थापना 10 अक्टूबर 1992
थीम 2023 “मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है”
उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता, समर्थन और वैश्विक स्तर पर प्रयासों को बढ़ावा देना 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस क्या है?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 की तारीख 10 अक्टूबर है, जो विश्व स्तर पर स्वीकृत दिन है जिसे विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में जाना जाता है। इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य पर प्रकाश डालना है, सरकारों और व्यक्तियों दोनों से सकारात्मक बदलावों को अपनाने का आग्रह करना है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य को शारीरिक कल्याण के समान महत्व के स्तर तक बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम 

हर साल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक थीम के तहत मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम है “मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है।” 

यह भी पढ़ें – मानसिक स्वास्थ्य पर निबंध (100, 200 और 500 शब्दों में)

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का महत्व 

जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक व्यक्ति की मानसिक भलाई एक स्वस्थ समाज और राष्ट्र को आकार देने में महत्वपूर्ण योगदान देती है। एक संपूर्ण और पूर्ण जीवन प्राप्त करने के लिए मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बनाए रखना आवश्यक है। 

हाल की अभूतपूर्व वैश्विक घटनाओं, जैसे कि कोरोना ​​​​महामारी और युद्धों ने दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है, जिससे लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। यह संकट उपचार के अंतर को दूर करने और मानसिक स्वास्थ्य सहायता के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए विश्व स्तर पर संगठनों और नीति निर्माताओं के ध्यान और सक्रिय भागीदारी की मांग करता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का महत्व निम्नलिखित है:

मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है ताकि हम मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बात करें। यह हमें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को सामान्य बनाने और लोगों को यह समझने में मदद करता है कि वे अकेले नहीं हैं।

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों को समर्थन प्रदान करना: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस उन लोगों को समर्थन प्रदान करने का एक तरीका है जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। यह उन्हें यह जानने में मदद करता है कि वे मदद के लिए कहाँ जा सकते हैं और यह कि वे अकेले नहीं हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए अधिक संसाधनों और समर्थन को बढ़ावा देना: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मानसिक स्वास्थ्य के लिए अधिक संसाधनों और समर्थन को बढ़ावा देने का एक अवसर है। यह हमें मानसिक स्वास्थ्य के लिए अधिक धन जुटाने और लोगों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में मदद करने के लिए काम करने के लिए प्रेरित करता है।

यह भी पढ़ें – मानसिक रोगी के कानूनी अधिकार

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का इतिहास 

150 से अधिक देशों में सक्रिय वैश्विक संगठन वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के प्रयासों की बदौलत विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत 10 अक्टूबर 1992 को हुई। वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के उप महासचिव रिचर्ड हंटर ने 1992 में इस पहल का प्रस्ताव रखा था। 

1994 तक अपने प्रारंभिक वर्षों में, यह दिन बिना किसी विशिष्ट थीम के मनाया जाता था। उस समय इस दिवस मुख्य रूप से सामान्य मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जनता को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता था।

1994 में, वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी के मार्गदर्शन में, यह दिन एक थीम आधारित उत्सव में बदल गया। 

ब्रॉडी द्वारा सुझाया गया 1994 का विषय था, “दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार।” तब से, वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ ने मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, रोकथाम रणनीतियों और सहायता प्रणालियों के बारे में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देने, मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों से प्रभावित व्यक्तियों के लिए बेहतर अवसर पैदा करने के लिए हर साल एक विशिष्ट विषय की घोषणा करने की परंपरा जारी रखी है।

यह भी पढ़ें – मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारक

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस कैसे मनाया जाता है?

यदि आप मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने या समर्थन प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक अच्छा अवसर है ऐसा करने के लिए। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:

  • मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक जागरूकता अभियानों या गतिविधियों में शामिल हों।
  • मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे किसी व्यक्ति को समर्थन प्रदान करें।
  • मानसिक स्वास्थ्य के लिए धन जुटाने के लिए एक अभियान में शामिल हों।
  • मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए स्वयंसेवा करें या शिक्षा प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें – मानसिक स्वास्थ्य का अर्थ एवं परिभाषा

FAQs

World Mental Health Day in Hindi क्या है?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक विशेष दिन है जो प्रत्येक वर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन लोग विशेषज्ञता को बढ़ावा देते हैं और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करने का प्रयास करते हैं।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का मुद्दा क्या है?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के हर वर्ष एक विशेष मुद्दा या थीम होती है, जो मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए होती है। इसके माध्यम से मानसिक बीमारियों, जैसे कि डिप्रेशन और एक्जाइटी, के बारे में जानकारी और समर्थन प्रदान किया जाता है।

World Mental Health Day in Hindi क्यों महत्वपूर्ण है?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है क्योंकि यह व्यक्तिगत, परिवार, और समाजिक जीवन को प्रभावित करता है। अच्छी मानसिक स्वास्थ्य से व्यक्ति सकारात्मक तरीके से जीवन जी सकता है और समाज में योगदान कर सकता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए कैसे मदद कर सकता हूँ?

आप मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं जागरूकता फैलाकर, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के संकेतों को समझकर, और समर्थन प्रदान करके। यदि आप या किसी और को मानसिक स्वास्थ्य समस्या हो, तो चिकित्सक से सलाह लेना महत्वपूर्ण हो सकता है।

क्या मानसिक स्वास्थ्य समस्या के कोई संकेत होते हैं?

हां, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कई संकेत हो सकते हैं, जैसे कि डिप्रेशन, एक्जाइटी, और स्ट्रेस के लक्षण। इन लक्षणों की समय पर पहचान और उपचार करना महत्वपूर्ण होता

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Mental Health Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*