लाल क्रांति क्या है (lal kranti) और इसके क्या महत्वपूर्ण मुद्दे थे?

1 minute read
लाल क्रांति क्या है

क्रांति का अर्थ होता है, ‘व्यवस्था परिवर्तन’। जब लंबे समय से चली आ रही परिस्थियों में अचानक किसी नीति या निर्णय के कारण सकारात्मक परिवर्तन के साथ-साथ गुणात्मक बदलाव हो तो ऐसी स्थिति को क्रांति कहा जाता है। भारत में कृषि के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए समय समय पर अलग अलग क्रांतियां लाई गई हैं। यह बदलाव राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक या सांस्कृतिक भी हो सकते है। इस ब्लॉग में लाल क्रांति (lal kranti) से संबंधित जानकारी दी गई है। 

लाल क्रांति क्या है?

भारत में लाल क्रांति (lal kranti) की शुरुआत 1980 के दशक के मध्य में विशाल तिवारी द्वारा की गई थी। सही मायने में विशाल तिवारी को ही लाल क्रांति का पिता व जनक कहा जाता है। इस क्रांति का उद्देश्य भारत में मांस और टमाटर के प्रोडक्शन में वृद्धि करना था। यह क्रांति इंडिया में मुख्यतः कृषि के क्षेत्र में बदलाव के लिए लाई गई थी। लाल क्रांति कृषि सुधार है जिसके कारण भारत में टमाटर और मांस के प्रोडक्शन में वृद्धि हुई। 1980 के दशक में खेती और कुक्कुट क्षेत्र में यह बड़ा बढ़ावा हुआ। 

1980 और 2008 के बीच, भारत के कृषि डेवलपमेंट का विस्तार उत्तरी अनाज बेल्ट से परे हुआ है, जिसका मुख्य कारण बागवानी (टमाटर) और मीट प्रोडक्ट्स (मांस) में तेजी से प्रोडक्शन वृद्धि है। भारत का कृषि प्रोडक्शन औसतन प्रति वर्ष 3.1% बढ़ा। यह ग्रोथ रिसोर्सेज में ग्रोथ की तुलना में प्रोडक्टविटी में ग्रोथ के कारण अधिक थी;  एफिशिएंसी और टेक्निकल चेंजेज उस ग्रोथ के 66 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार थे, जबकि अधिक पारंपरिक इनपुट (लैंड, लेबर, कैपिटल और मटिरियल्स) 34 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार थे। 1980 के दशक से एग्रीकल्चरल रिसर्च में इन्वेस्टमेंट में ग्रोथ से प्रोडक्टविटी पर काफी प्रभाव पड़ा है।

लाल क्रांति के मुद्दे क्या थे?

 लाल क्रांति के दो अहम मुद्दे थे:

  • टमाटर प्रोडक्शन में वृद्धि
  • मांस के प्रोडक्शन में वृद्धि 

लाल क्रांति के जनक कौन थे?

लाल क्रांति (lal kranti) का जनक विशाल तिवारी को कहा जाता है। यह 1980 के दशक में लाई गई थी। 

टमाटर प्रोडक्शन 

टमाटर प्याज और आलू के साथ बागवानी फसलों की भारत सरकार की ‘टॉप’ प्राथमिकता सूची के तहत तीन सबसे महत्वपूर्ण फसलों में से एक है। इंडिया में टमाटर की खेती का कुल क्षेत्रफल लगभग 4.97 लाख हेक्टेयर है, जो सब्जियों की कुल फसली भूमि का लगभग 7.3% है। टमाटर के प्रोडक्शन में चीन और अमेरिका के बाद भारत का तीसरा स्थान है। मान्यता प्राप्त ‘लाल क्रांति’ के तहत पिछले कुछ वर्षों में भारत ने टमाटर के प्रोडक्शन में काफी वृद्धि का अनुभव किया है। आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक टमाटर का प्रोडक्शन होता है जिसके बाद महाराष्ट्र और ओडिशा का स्थान आता है।  भारत में, टमाटर का विकास मुख्य रूप से देश भर में दो मौसमों में होता है, जून से सितंबर (खरीफ मौसम) और अक्टूबर से फरवरी (रबी मौसम), यह कुछ क्षेत्रों में साल भर हो सकता है।

लाल क्रांति के तहत टमाटर की नई और अधिक फ्लेक्सिबल किस्मों को अपनाया गया। टमाटर की किस्म पूसा रूबी (IARI, नई दिल्ली) भारत में ताजा बाजार और उद्योग दोनों के लिए उपयोग की जाने वाली शुरुआती और सबसे प्रमुख किस्मों में से एक थी। सार्वजनिक संस्थानों ने किसानों द्वारा उगाई जाने वाली किस्मों की तुलना में प्रोसेसिंग के लिए अधिक अनुकूल किस्मों के रिप्रोडक्शन में सहायता की। बाद में, किसान अपनी उच्च उपज क्षमता के कारण वाणिज्यिक ताजा बाजार हाइब्रिड में ट्रांसफर हो गए। सामान्य तौर पर, इंस्टिसाइड्स के अधिक उपयोग और एडवांस्ड इरीगेशन सुविधाओं ने कृषि प्रोडक्शन में सहायता की है।

इसके अलावा, लाल क्रांति के तहत सप्लाई चेन्स और थोक बाजारों या मंडियों के आने से किसानों की लाभप्रदता और परिणाम के स्तर दोनों में तेजी आई है। बाजार के सामने अभी भी कुछ चुनौतियां हैं।  ये अत्यधिक खराब होने वाले सामान अभी भी वायरस और संक्रमण के लिए प्रवण हैं जो आसानी से फसल प्रोडक्शन को नष्ट कर सकते हैं किसानों, व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं और अन्य जैसे विभिन्न हितधारकों के बीच संचार अंतराल को समाप्त करने के साथ-साथ बाजार में बेहतर बुनियादी ढांचा भी जरूरी है।

मांस प्रोडक्शन

भारत में मांस प्रोडक्शन सालाना 6.3 मिलियन टन अनुमानित है, जो मात्रा के मामले में दुनिया में 5वें स्थान पर है।  भारत दुनिया में कुल मांस के 3% के लिए जिम्मेदार है। देश में पशुधन की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी लगभग 515 मिलियन है। उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा मांस उत्पादक है, इसके बाद आंध्र प्रदेश, उसके बाद पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र का स्थान आता है। लाल क्रांति के तहत, 1980-2008 के दौरान औसत वार्षिक मांस टन भार 2.9 प्रतिशत बढ़ा। निरंतर आर्थिक विकास, शहरीकरण, परिवहन और कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं में सुधार और सुपरमार्केट के उदय, पशु-आधारित प्रोडक्ट्स विशेष रूप से मांस की मांग और आपूर्ति दोनों आसमान छू रहे हैं। 

देश में मांस प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कुछ नीतियां बनाई हैं जैसे मांस जैसे पोल्ट्री उत्पादों के निर्यात को बढ़ाना, अधिक एफडीआई की अनुमति देना, गुणवत्ता मानकों पर नियंत्रण रखना और मांस को दूषित करना।  सरकार ने देश भर में बूचड़खानों के आधुनिकीकरण के लिए एक व्यापक योजना शुरू की है।  कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने देश भर में 70 एकीकृत बूचड़खानों, बूचड़खानों और मांस प्रसंस्करण संयंत्रों को मंजूरी दी है।  मांस की बेहतर गुणवत्ता के लिए अधिक शोध किया जाता है, और स्टोरेज और बूचड़खानों (slaughter house) की बढ़ी हुई सुविधाओं पर अधिक ध्यान दिया जाता है। लाल क्रांति के निहितार्थ के रूप में, मांस प्रोडक्शन की गुणवत्ता और मात्रा बेहतर हो गई है।

FAQs

लाल क्रांति क्या है?

इस क्रांति का उद्देश्य भारत में मांस और टमाटर के प्रोडक्शन में वृद्धि करना था।

लाल क्रांति क्यों आवश्यक है?

बढ़ती आबादी और डेवलपमेंट के चलते कृषि का विकास भी होना था। लाल क्रांति से टमाटर और मांस के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए आवश्यक सहायता मिलती है। 

लाल क्रांति किस वर्ष में लाई गई थी?

इंडिया में लाल क्रांति 1980 में लाई गई थी। 

क्या लाल क्रांति के तहत योजनाएं अभी भी बनाई जाती है?

हां लाल क्रांति के तहत इस क्षेत्र में नई योजनाएं अभी भी बनाई व बदली जाती है। 

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको लाल क्रांति क्या है (lal kranti) से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आप इसी तरह के और भी आकर्षक ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो आप Leverage Edu Hindi Blogs इस लिंक के द्वारा पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*