Finland ki Currency: क्या आप जानते हैं फ़िनलैंड की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Finland ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Finland ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को सशक्त या कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Finland ki Currency क्या है तथा भारत में फ़िनलैंड की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Finland ki Currency?

फ़िनलैंड की आधिकारिक मुद्रा को “यूरो” कहा जाता है, फ़िनलैंड में यूरो का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। फ़िनलैंड की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए फ़िनलैंड में यूरो का ही उपयोग किया जाता है। “यूरो” का प्रतीकात्मक चिह्न “€” होता है, तथा यूरो को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है। फ़िनलैंड की आधिकारिक मुद्रा “यूरो” का ISO कोड EUR होता है।

फ़िनलैंड की मुद्रा यूरो है जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 2, 5, 10, 20 और 50 सेंट के सिक्के तथा 5, 10, 20, 50, 100, 200 और 500 यूरो के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। फ़िनलैंड की आधिकारिक मुद्रा यूरो को, “यूरोपीय सेंट्रल बैंक” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में फ़िनलैंड की करेंसी की क्या है कीमत ?

फ़िनलैंड की करेंसी यूरो के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 05 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Euro = 90.32 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी
पोलैंड की करेंसीसिंगापुर की करेंसी
श्रीलंका की करेंसीबहरीन की करेंसी
न्यूज़ीलैण्ड की करेंसीम्यांमार की करेंसी
अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी

FAQs

फ़िनलैंड की करेंसी का नाम क्या है?

फ़िनलैंड की आधिकारिक मुद्रा को “यूरो” कहा जाता है।

फ़िनलैंड की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

फ़िनलैंड की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “€” होता है।

फ़िनलैंड की राजधानी क्या है?

फ़िनलैंड की राजधानी “हेलसिंकी” है, हेलसिंकी को फ़िनलैंड की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति का केंद्र माना जाता है।

आशा है कि आपको Finland ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*