WHO ka Full Form : डब्ल्यूएचओ की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
WHO ka Full Form

WHO ka Full Form वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईज़ेशन (World Health Organisation) है। इसे हिंदी में विश्व स्वास्थ्य संगठन कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। इस समूह का प्राथमिक लक्ष्य सभी आबादी को स्वास्थ्य के सर्वोत्तम स्तर को प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। आइये जानते हैं WHO ka Full Form और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

WHO ka Full Form

WHO ka Full Formवर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईज़ेशन (World Health Organisation)

WHO क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO in Hindi) को 1948 में स्थापित किया गया था। WHO यूनाइटेड नेशंस की एजेंसी है जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, दुनिया को सुरक्षित रखने और कमजोर लोगों की सेवा करने के लिए नेशंस, पार्टनर्स और लोगों को जोड़ती है, जिससे हर कोई हेल्थ का हाई लेवल पा सके।

यह भी पढ़ें – क्या है विश्व स्वास्थ्य संगठन और इसके प्रमुख कार्य?

WHO के प्रमुख कार्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) संयुक्त राष्ट्र का एक विशेष अभिकरण है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य के संवर्धन, संरक्षण और सुधार के लिए जिम्मेदार है। WHO के प्रमुख कार्य निम्नलिखित हैं:

स्वास्थ्य के लिए सार्वजनिक नीतियों का विकास और कार्यान्वयन: WHO स्वास्थ्य के लिए सार्वजनिक नीतियों का विकास और कार्यान्वयन करता है, जिसमें रोगों की रोकथाम, उपचार और नियंत्रण, स्वास्थ्य सेवाओं का विकास और स्वास्थ्य शिक्षा शामिल हैं।

स्वास्थ्य संबंधी डेटा और जानकारी का संग्रह और विश्लेषण: WHO स्वास्थ्य संबंधी डेटा और जानकारी का संग्रह और विश्लेषण करता है ताकि स्वास्थ्य के रुझानों और चुनौतियों की पहचान और निगरानी की जा सके।

स्वास्थ्य संबंधी अनुसंधान और विकास का समर्थन: WHO स्वास्थ्य संबंधी अनुसंधान और विकास का समर्थन करता है ताकि नए स्वास्थ्य समाधान विकसित किए जा सकें।

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार: WHO स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए काम करता है ताकि वे अधिक प्रभावी, कुशल और सुलभ हों।

स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता का प्रचार: WHO स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता का प्रचार करता है ताकि लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और बीमारियों से बचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

संबंधित आर्टिकल

IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मLED फुल फॉर्म
RBI फुल फॉर्मICICI फुल फॉर्म
UKG फुल फॉर्मMTS फुल फॉर्म
B2B  फुल फॉर्मSEBI फुल फॉर्म
RDX फुल फॉर्मGET फुल फॉर्म

उम्मीद है, WHO ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*