Denmark ki Currency: क्या आप जानते हैं डेनमार्क की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Denmark ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Denmark ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को सशक्त या कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Denmark ki Currency क्या है तथा भारत में डेनमार्क की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Denmark ki Currency?

डेनमार्क की आधिकारिक मुद्रा को “डेनिश क्रोन” कहा जाता है, डेनमार्क में डेनिश क्रोन का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। डेनमार्क की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए डेनमार्क में डेनिश क्रोन का ही उपयोग किया जाता है। “डेनिश क्रोन” का प्रतीकात्मक चिह्न “kr” होता है, तथा डेनिश क्रोन को 100 ओरे में विभाजत किया जाता है। डेनमार्क की आधिकारिक मुद्रा “डेनिश क्रोन” का ISO कोड DKK होता है।

डेनमार्क की मुद्रा डेनिश क्रोन है जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 50 ओरे, 1, 2, 5 और 10 क्रोन के सिक्के तथा 50, 100, 200, 500 और 1000 क्रोन के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। डेनमार्क की आधिकारिक मुद्रा डेनिश क्रोन को डेनमार्क के केंद्रीय बैंक, “नेशनल बैंक ऑफ डेनमार्क” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में डेनमार्क की करेंसी की क्या है कीमत ?

डेनमार्क की करेंसी डेनिश क्रोन के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 04 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Danish Krone = 12.15 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी
पोलैंड की करेंसीसिंगापुर की करेंसी
श्रीलंका की करेंसीबहरीन की करेंसी
न्यूज़ीलैण्ड की करेंसीम्यांमार की करेंसी
अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी

FAQs

डेनमार्क की करेंसी का नाम क्या है?

डेनमार्क की आधिकारिक मुद्रा को “डेनिश क्रोन” कहा जाता है।

डेनमार्क की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

डेनमार्क की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “kr” होता है।

डेनमार्क की राजधानी क्या है?

डेनमार्क की राजधानी “कोपेनहेगन” है। कोपेनहेगन को डेनमार्क की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति का केंद्र माना जाता है।

आशा है कि आपको Denmark ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*