Kazakhstan ki Currency: क्या आप जानते हैं कज़ाकिस्तान की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Kazakhstan ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Kazakhstan ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को सशक्त या कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Kazakhstan ki Currency क्या है तथा भारत में कज़ाकिस्तान की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Kazakhstan ki Currency?

कज़ाकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा को “तेंगे” कहा जाता है, कज़ाकिस्तान में तेंगे का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। कज़ाकिस्तान की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए कज़ाकिस्तान में तेंगे का ही उपयोग किया जाता है। “तेंगे” का प्रतीकात्मक चिह्न “₸” होता है, तथा तेंगे को 100 तेनगे में विभाजत किया जाता है। कज़ाकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा “तेंगे” का ISO कोड KZT होता है।

कज़ाकिस्तान की मुद्रा तेंगे है जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें ₸5, ₸10, ₸20, ₸50, ₸100, ₸200 के सिक्के तथा ₸200, ₸500, ₸1,000, ₸2,000, ₸5,000, ₸10,000, ₸20,000 तेंगे के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। कज़ाकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा तेंगे को कज़ाकिस्तान के केंद्रीय बैंक, “नेशनल बैंक ऑफ कज़ाकिस्तान” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में कज़ाकिस्तान की करेंसी की क्या है कीमत ?

कज़ाकिस्तान की करेंसी तेंगे के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 01 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Kazakhstani Tenge = 0.18 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी
पोलैंड की करेंसीसिंगापुर की करेंसी
श्रीलंका की करेंसीबहरीन की करेंसी
न्यूज़ीलैण्ड की करेंसीम्यांमार की करेंसी
अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी

FAQs

कज़ाकिस्तान की करेंसी का नाम क्या है?

कज़ाकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा को “तेंगे” कहा जाता है।

कज़ाकिस्तान की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

कज़ाकिस्तान की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “₸” होता है।

कज़ाकिस्तान की राजधानी क्या है?

कज़ाकिस्तान की राजधानी “नूर-सुल्तान” है, जिसको वर्ष 1997 में अल्माटी के स्थान पर कज़ाकिस्तान की राजधानी के रूप में चुना गया था।

आशा है कि आपको Kazakhstan ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*