Mother’s Day 2023: साल 2023 का मदर्स डे कब है? कैसे अस्तित्व में आया यह दिन?

1 minute read
2023 ka mothers day kab hai

मदर्स डे यानि कि मातृ दिवस वह दिन है जो दुनियाभर की माताओं को समर्पित है। इस दिन बच्चे अपनी माताओं को गिफ्ट, कार्ड्स आदि देकर अपनी श्रध्दा और प्यार का प्रदर्शन करते हैं। 

साल 2023 का मदर्स डे कब है?

इस साल 2023 में मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जाएगा। भारत सहित विश्व के कई देशों जैसे अमेरिका, न्यूज़ीलैण्ड, कनाडा में मदर्स डे को मई के दूसरे संडे के दिन मनाया जाता है। वहीं, कुछ देशों में मातृ दिवस मार्च के महीने में मनाया जाता है। दिन भर की भागदौड़ और थकान के बीच हम अपनी माँ के साथ उतना समय नहीं बिता पाते जितना हम चाहते हैं, और जब साथ होते भी हैं तो उनसे अपना स्नेह और लगाव भी नहीं बयां कर पाते। इसी की कमी पूरी करने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन हम गिफ्ट्स आदि के माध्यम से अपनी माँ को ख़ास महसूस कराते हैं। 

कैसे अस्तित्व में आया मदर्स डे?

मदर्स डे का इतिहास प्राचीन काल से चला आ रहा है, जब यूनानियों और रोमनों ने मातृदेवियों रिया और साइबेले के सम्मान में त्योहारों का आयोजन किया था। हालाँकि, आधुनिक मदर्स डे संयुक्त राज्य अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ था। इसकी शुरुआत एना जार्विस ने की थी, जो अपनी मां ‘एन रीव्स जार्विस’ और सभी माताओं को उनकी कड़ी मेहनत और अपने बच्चों के लिए किए गए बलिदान के लिए सम्मानित करना चाहती थीं। उन्होंने अपनी माँ की याद में,  जिनका 1905 में निधन हो गया था एक नेशनल हॉलिडे स्थापित करने के लिए एक अभियान शुरू किया। 

1914 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के 28 वें राष्ट्रपति, वुडरो विल्सन ने मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाने करने की घोषणा पर हस्ताक्षर किए। यह दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ऑफिशियल हॉलिडे बन गया और विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सिंगापुर और दुनिया भर के कई अन्य देशों सहित दुनिया भर में तेज़ रफ़्तार से पॉपुलर हुआ। 

ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*