जानिए कैलाश पर्वत कहाँ है, क्या है इसका इतिहास, महत्व और रहस्य

1 minute read
Kailash Parvat

हिमालय के मध्य में स्थित, कैलाश पर्वत हमारे ग्रह के प्राकृतिक चमत्कारों का विस्मयकारी प्रमाण है।  यह पवित्र पर्वत, जिसे अक्सर कैलाश पर्वत के नाम से जाना जाता है, न केवल चढ़ने के लिए दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण चोटियों में से एक है, बल्कि लाखों लोगों के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व भी रखता है।  इसका रहस्य और प्रमुखता इसकी सरासर भौतिक भव्यता तक सीमित नहीं है,  कैलाश पर्वत पौराणिक कथाओं में डूबा हुआ है और इसने तीर्थयात्रियों, साहसी लोगों और जिज्ञासुओं की कल्पनाओं को समान रूप से आकर्षित किया है। उन रहस्यों और कहानियों को जानने की यात्रा में हमारे साथ शामिल हों जो कैलाश पर्वत को आश्चर्य और श्रद्धा का प्रतीक बनाती हैं। इस ब्लॉग में कैलाश पर्वत (Kailash Parvat) से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। 

This Blog Includes:
  1. कैलाश पर्वत कहां है?
  2. Kailash Parvat का इतिहास
  3. कैलाश पर्वत की कहानी
  4. हिंदु मान्यता के अनुसार कैलाश पर्वत का महत्व 
  5. कैलाश पर्वत जाने का रास्ता
    1. गांगोत्री से कैलाश-मानसरोवर
    2. लखनऊ से हेलीकॉप्टर यात्रा
  6. कैलाश मानसरोवर की यात्रा के बारे में
    1. परामर्श
    2. अस्वीकरण
    3. विधिक
  7. कैलाश पर्वत पर कौन पहुंचा है?
  8. कैलाश पर्वत के रहस्य
    1. धरती के केंद्र में स्थित होना
    2. पर्वत पर अलौकिक शक्तियों का मौजूद होना
    3. पर्वत की पिरामिडनुमा आकृति होना
    4. शिखर को चोंटी तक किसी का भी नहीं चढ़ पाना
    5. राक्षस ताल और ब्रह्म ताल
    6. प्रमुख नदियों का उद्गम
    7. पुण्यात्माएं का निवास 
    8. पर्वत की चोटी से डमरू और ओम की आवाज
    9. रात के समय आसमान में लाइट का चमकना
    10. येति का रहस्य
    11. कस्तूरी मृग का पाया जाना
  9. FAQs

कैलाश पर्वत कहां है?

कैलाश पर्वत (Kailash Parvat) तिब्बत जोकि तिब्बत में स्थित है, यह पर्वत श्रेणी वर्तमान समय में चाइना के क्षेत्र में आता है। कैलाश पर्वत के वेस्टर्न और साउदर्न पार्ट में मानसरोवर और राक्षसताल दो अलग अलग झीलें हैं। इस पर्वत से कई सारी महत्वपूर्ण नदियों का उद्गम भी हुआ है – जैसे कि ब्रह्मपुत्र, सिन्धु, सतलुज। कैलाश पर्वत हिंदुओं की आस्था का केंद्र है और इसे सबसे अधिक पवित्र स्थानों में से एक माना गया है।

Kailash Parvat का इतिहास

हिंदुओं के पवित्र ग्रंथो में भी कैलाश पर्वत (Kailash Parvat) का बहुत बार वर्णन है, वेद से लेकर पुराण तक सभी में कैलाश पर्वत के बारे में जानकारी है और उनमें इसकी बहुत अधिक मान्यता भी बताई गई है। कैलाश पर्वत को भगवान शिव के साथ में देवी पार्वती और गंधर्वों, गणों, पुण्यात्माओं, योगियों का भी घर माना जाता है। कैलाश मानसरोवर पर की जाने वाली यात्रा को मोक्ष का द्वारा भी कहा जाता है। इसके साथ शिव पर्वत की चोटी को विनाश और पुनर्जनन के देवता के ध्यान का स्थान भी कहां जाता है। कई लोगों का कहना है कि वे शुरुआत से ही भगवान शिव की उपस्थिति को महसूस करते हैं। कैलाश पर्वत के इतिहास के बारे में जानकारी आप स्कंद पुराण में भी प्राप्त कर सकते हैं, स्कंद पुराण में कैलाश पर्वत को सबसे पवित्र पर्वत बताया गया है। स्कंद पुराण में यह भी बताया गया है की भगवान शिव यहां सदियों से निवास करते आए हैं। 

यह भी पढ़ें : Kailash Parvat Gk Question in Hindi

कैलाश पर्वत की कहानी

कैलाश पर्वत

Kailash Parvat अपने बहुत बड़े आकार के साथ-साथ इस पृथ्वी के अध्यात्म के केंद्र के रूप में भी जाना जाता है। पुराणों में इसके बारे में बहुत ही अधिक जानकारी से वर्णन किया गया है Kailash Parvat को पुराणों में विश्व का स्तंभ कहा जाता है क्योंकि यह कमल की भांति से अलग पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य में उपस्थित है। कैलाश की पर्वत के बारे में यह भी मानता है कि इससे निकलने वाली कर अलग-अलग नदियां सतलुज सिंधु करनाली ब्रह्मपुत्र पूरे विश्व को कर अलग भागों में बांटती है। महाराष्ट्र में रॉक कट एलोरा मंदिर के नाम को भी कैलाश पर्वत के नाम पर ही रखा गया था। इस मंदिर की मूर्तियों में भगवान शिव औरदेवी पार्वती की कहानियां वर्णित है, इन कहानियों में एक घटना यह भी शामिल है जिसमें रावण ने विशाल काय कैलाश पर्वत को हिलाने का प्रयास किया था। कैलाश पर्वत पुरुष और प्रकृति के दर्शन को भी उजागर करता है जिसका अर्थ होता है शिव और शक्ति। 

हिंदु मान्यता के अनुसार कैलाश पर्वत का महत्व 

भारत को सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं में कैलाश मानसरोवर का महत्व बहुत गहरा है। इस पर्वत को शिव पुराण में एक महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है और इसे भगवान शिव के निवास के रूप में प्रतिष्ठित किया जाता है। यह भारत में की जाने वाली तीर्थ यात्राओं में एक केंद्रीय भूमिका रखता है, सबसे अधिक महत्वपूर्ण रूप से भगवान शिव के भक्तों के लिए, कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील आवश्यक तीर्थस्थलों के रूप में कार्य करते हैं। इसके अलावा, बौद्ध परंपरा में भी कैलाश पर्वत का बहुत महत्व है।  यह बौद्ध तीर्थ यात्राओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  अपने धार्मिक महत्व के अलावा, कैलाश पर्वत पर्यावरणीय महत्व भी रखता है क्योंकि यह शिवलिक पर्वत श्रृंखला में स्थित है, इसलिए इसके संरक्षण की आवश्यकता है।

गढ़वाल और तिब्बत की सीमा पर कैलाश पर्वत का स्थान इसे भारत-तिब्बत संबंधों में एक महत्वपूर्ण बिंदु बनाता है।  यह पर्वत पवित्र हर की नदी का स्रोत है, जिसे अक्सर “संगमरमर की धारा” कहा जाता है।  कैलाश पर्वत के शिखर तक पहुँचने का प्रयास और वहाँ पहुँचने की तीर्थयात्रा का सामाजिक, आध्यात्मिक और आर्थिक महत्व है।  बर्फ से ढके परिदृश्य को देखना और मानसरोवर झील में डुबकी लगाना हिंदू और बौद्ध दोनों यात्रियों के लिए गहरा आध्यात्मिक अनुभव है।

यह भी पढ़ें : जानिए कैलाश पर्वत से जुड़े रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे

कैलाश पर्वत जाने का रास्ता

कैलाश पर्वत (Kailash Parvat) जाने के लिए कई रूट्स होती हैं, लेकिन सबसे प्रमुख और पॉप्युलर रूट भारत से गांगोत्री और लिपुलेख के माध्यम से जाती है। यहां कुछ मुख्य कदम:

गांगोत्री से कैलाश-मानसरोवर

यह सबसे प्राथमिक यात्रा मार्ग है जो चार चरणों में बंटा हुआ है: गंगोत्री से होते हुए यमनोत्री, यमनोत्री से होते हुए धारचूला, धारचूला से होते हुए लिपुलेख और लिपुलेख से होते हुए कैलाश-मानसरोवर।  यह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले और चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के बीच एक कनेक्शन के रूप में कार्य करता है, जो भारत के क्षेत्रीय समापन बिंदु को चिह्नित करता है।  लिपुलेख दर्रा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है, जो कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील के लिए एक महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थयात्रा है।  यह दर्रा तिब्बत में चांग लोबोचेला को ऐतिहासिक व्यापारिक शहर पुरंग (तकलाकोट) से जोड़ता है।

लखनऊ से हेलीकॉप्टर यात्रा

कैलाश मानसरोवर यात्रा दुनिया की सबसे लोकप्रिय तीर्थयात्राओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। यह अपनी ऊंचाई, लगभग 19,500 फीट और चुनौतीपूर्ण इलाके के कारण एशिया में सबसे अधिक शारीरिक रूप से कठिन है।  माउंट कैलाश और मानसरोवर झील का अनुभव करने के लिए तेज़ और अधिक सुविधाजनक तरीका चाहने वालों के लिए, लखनऊ से हेलीकॉप्टर यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है।  यह विकल्प विशेष रूप से बुजुर्गों और व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें कैलाश मानसरोवर की लंबी यात्रा चुनौतीपूर्ण लगती है।

कैलाश मानसरोवर की यात्रा के बारे में

भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित कैलाश मानसरोवर यात्रा, हर साल जून से सितंबर तक होती है, जो दो अलग-अलग मार्गों की पेशकश करती है: एक उत्तराखंड में लिपुलेख दर्रे के माध्यम से और दूसरा सिक्किम में नाथू ला दर्रे के माध्यम से।  यह यात्रा अपने धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए बहुत अधिक मशहूर यह तीर्थयात्रा हर साल हजारों शिव भक्तों को आकर्षित करती है।  जहां यह भगवान शिव के निवास स्थान के रूप में हिंदुओं के लिए बहुत महत्व रखता है, वहीं यह जैन और बौद्धों के लिए भी धार्मिक महत्व रखता है।

वैलिड इंडियन पासपोर्ट रखने वाले भारतीय नागरिक धार्मिक कारणों से इस तीर्थयात्रा में पार्ट ले सकते हैं।  यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विदेश मंत्रालय इस पवित्र यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को वित्तीय सहायता या सब्सिडी प्रदान नहीं करता है।

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे चिकित्सा जांच सहित आवश्यक यात्रा पूर्व तैयारी पूरी करने के लिए दिल्ली में 3 से 4 दिन बिताएं।  दिल्ली सरकार विशेष रूप से यात्रियों के लिए मानार्थ सामुदायिक भोजन और आवास सेवाएं प्रदान करती है।  हालाँकि, यदि यात्री चाहें तो उनके पास दिल्ली में अपने भोजन और आवास की व्यवस्था करने का विकल्प है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के हिस्से के रूप में आवेदकों को कुछ बुनियादी स्वास्थ्य और फिटनेस मूल्यांकन के अधीन किया जा सकता है।  यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये जांच यात्रा से पहले दिल्ली में डीएचएलआई और आईटीबीपी द्वारा किए गए मेडिकल परीक्षणों से अलग हैं।

परामर्श

यात्रा में बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण जगहों और बिगड़े मौसम की स्थिति के माध्यम से यात्रियों को 19,500 फीट तक की ऊंचाई पर चढ़ना शामिल है। यह उन लोगों के लिए जोखिम पैदा कर सकता है जो शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं हैं।  प्रदान किया गया यात्रा कार्यक्रम अस्थायी है, और निर्दिष्ट स्थानों की यात्रा किसी भी समय स्थानीय परिस्थितियों पर निर्भर है।  भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं या किसी अन्य कारण से होने वाली यात्री मृत्यु, चोटों, संपत्ति हानि या क्षति के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेगी।  तीर्थयात्री यह यात्रा स्वेच्छा से करते हैं, इससे जुड़े खर्चों, जोखिमों और परिणामों से पूरी तरह अवगत होते हैं।

सीमा पार किसी तीर्थयात्री के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, सरकार अंतिम संस्कार के लिए उनके अवशेषों को भारतीय सरकार वापस भेजने के लिए बाध्य नहीं है।  इसलिए वहां उपस्थित सभी तीर्थयात्रियों को उनके निधन की स्थिति में चीन में उनके शरीर के अंतिम संस्कार के लिए अपनी सहमति देनी होगी।

यह यात्रा एक सहयोगात्मक प्रयास है जिसमें उत्तराखंड, दिल्ली और सिक्किम की राज्य सरकारों के साथ-साथ भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) भी शामिल है।  कुमाऊँ मंडल विकास निगम (KMVN) और सिक्किम पर्यटन विकास निगम (STDC) और उनसे जुड़े हुए संगठन भारत में सभी यात्रियों के प्रत्येक समूह को खाने पीने की सहायता और सेवाएँ प्रदान करते हैं।  इसके अलावा, दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट (डीएचएलआई) इस यात्रा के लिए आवेदकों के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए चिकित्सा मूल्यांकन करता है।

अस्वीकरण

किसी भी मंत्रालय ने किसी भी क्षमता में इस यात्रा की व्यवस्था करने के लिए किसी अन्य गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ), स्वैच्छिक समूह या व्यक्ति के साथ भागीदारी नहीं की है।  ऐसे संगठनों या व्यक्तियों द्वारा संबद्धता का कोई भी दावा यदि किसी व्यक्ति की तरफ से किया जाता है तो यह उनका अपना है, और विदेश मंत्रालय इस संबंध में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।

विधिक

कैलाश मानसरोवर यात्रा वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई जानकारी के बावजूद, कोई भी दावा, विवाद या विसंगतियां दिल्ली में स्थित अदालतों के विशेष क्षेत्राधिकार के अंतर्गत आएंगी।

कैलाश पर्वत पर कौन पहुंचा है?

कैलाश मानसरोवर यात्रा हिंदू धर्म में एक धार्मिक और पवित्र स्थान रखती है, क्योंकि महान कैलाश पर्वत को भक्तों के द्वारा भगवान शिव के घर के रूप में जाना जाता है जहां वे निवास करते हैं। माउंट एवरेस्ट जोकि कैलाश पर्वत से भी अधिक ऊंचा है उसके ऊपर भी बहुत अधिक लोगों ने चढ़ाई की हुई है लेकिन कैलाश पर्वत के ऊपर आज तक कोई नहीं चढ़ पाया है। दुनिया भर के शोधकर्ताओं ने कैलाश पर्वत और आसपास के क्षेत्र पर अध्ययन किया है।  ऐसे ही एक शोधकर्ता हर्टालिज इस नतीजे पर पहुंचे है कि कैलाश पर्वत पर चढ़ना एक दुर्गम चुनौती है।  एक और अन्य पर्वतारोही, कर्नल आर.सी.  विल्सन ने कैलाश पर्वत को लेकर अपना अनुभव साझा किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें शुरुआती विश्वास था कि कैलाश पर्वत पर सीधी चढ़ाई संभव होगा, लेकिन भारी बर्फबारी ने अंततः चढ़ाई को असंभव बना दिया।

कई पर्वतारोहियों ने कैलाश पर्वत पर चढ़ने की संभावना न होने पर जोर दिया है।  एक रूसी पर्वतारोही सर्गेई सिस्ट्याकोव ने अपने अनुभव का वर्णन करते हुए कहा कि जब वह कैलाश पर्वत की ऊपरी के पास पहुंचने के लिए रास्ते में थे, तो उन्हें अपनी हृदय गति में वृद्धि महसूस हुई।  कैलाश पर्वत के उस अजेय शिखर के सामने खड़े होकर, उसे अचानक कमजोरी होने के कारण वापस लोट जाने की इच्छा महसूस हुई। उन्होंने अपने अनुभव से बताया कि हम जैसे नीचे आते गए वैसे वैसे उनकी हालत में अपने आप सुधार होने लगा। 

स्पेन की एक टीम द्वारा माउंट कैलाश पर चढ़ने का सबसे अंतिम प्रयास लगभग पहले 2001 में हुआ था। उसके बाद में चीनी सरकार ने स्थानीय मान्यता के अनुसार पर्वत की पवित्रता को समझते हुए आगे की चढ़ाई के प्रयासों पर रोक लगा दी थी। Kailash Parvat को एक पवित्र स्थल माना जाता है और इसकी श्रद्धा को बनाए रखने के लिए कैलाश पर्वत पर चढ़ाई पर प्रतिबंध लागू किया गया था।

कैलाश पर्वत के रहस्य

कैलाश पर्वत के कुछ रहस्य जोकि निम्न प्रकार से है:

धरती के केंद्र में स्थित होना

पृथ्वी उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव के बीच में हिमालय स्थित है।  कैलाश पर्वत को हिमालय का केंद्रीय बिंदु माना जाता है और कुछ वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार इसे पृथ्वी का केंद्र माना जाता है।  उल्लेखनीय रूप से, कैलाश पर्वत दुनिया के चार प्रमुख धर्मों: हिंदू धर्म, जैन धर्म, बौद्ध धर्म और सिख धर्म में एक केंद्रीय स्थान रखता है।

पर्वत पर अलौकिक शक्तियों का मौजूद होना

कैलाश पर्वत को “एक्सिस मुंडी” के रूप में भी पहचाना जाता है, इस शब्द का अर्थ है नाभि या दुनिया के केंद्रीय बिंदु है, जो आकाशीय और भौगोलिक ध्रुवों को जोड़ता है, जहां सभी दस दिशाएं मिलती हैं।  रूसी वैज्ञानिकों का मानना है कि यह एक केंद्र बिंदु है जहां अलौकिक ऊर्जाएं प्रवाहित होती हैं, जिससे इन शक्तियों के साथ संपर्क संभव हो पाता है।  इसे पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली स्थान माना जाता है।

पर्वत की पिरामिडनुमा आकृति होना

कैलाश पर्वत को अक्सर एक विशाल पिरामिड के रूप में वर्णित किया जाता है, जो 100 छोटे पिरामिडों के लिए केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य करता है।  इसकी संरचना मुख्य दिशाओं को दर्शाती है और बड़े पहाड़ों से रहित एक दूरस्थ स्थान पर स्थित है इसके आस पास कोई भी बड़ा पहाड़ नहीं।  दिलचस्प बात यह है कि कैलाश पर्वत के ऊपर आकाश में “सात प्रकार की रोशनी” देखे जाने की कई बार सूचना मिली है।  नासा के अनुसार, इस घटना का कारण संभवतः क्षेत्र में मौजूद एक चुंबकीय बल है, जो आकाश के साथ संपर्क करते समय ऐसी घटनाएं उत्पन्न कर सकता है।

शिखर को चोंटी तक किसी का भी नहीं चढ़ पाना

जबकि कैलाश पर्वत पर चढ़ना मना है, कहा जाता है कि 11वीं शताब्दी के दौरान मिलारेपा नामक एक तिब्बती बौद्ध योगी इस पर चढ़े थे जिन्होंने इस पर्वत के ऊपर चढ़ाई की थी।  ‘यूएनस्पेशियल’ पत्रिका के जनवरी 2004 संस्करण में प्रकाशित रूसी वैज्ञानिकों की एक रिपोर्ट में इसका जिक्र है।  दिलचस्प बात यह है कि इस उपलब्धि के बारे में मिलारेपा की ओर से कोई बयान दर्ज नहीं किया गया है, जिससे यह रहस्य में डूबा हुआ है।  आज तक, किसी भी व्यक्ति के कैलाश पर्वत की चोटी तक पहुंचने की जानकारी नहीं है, और क्या मिलारेपा ने वास्तव में यह उपलब्धि हासिल की या इसे गुप्त रखने का फैसला किया, यह एक पहेली बनी हुई है।

राक्षस ताल और ब्रह्म ताल

Kailash Parvat में दो महत्वपूर्ण झीलें हैं।  पहली झील, मानसरोवर, जो दुनिया की सबसे ऊंची मीठे पानी की झीलों में से एक है, जिसका आकार सूर्य के समान है।  दूसरी झील, राक्षसताल, दुनिया की सबसे ऊंची खारे पानी की झीलों में से एक, जिसका आकार चंद्रमा जैसा है।  ये झीलें सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा से जुड़ी सौर और चंद्र शक्तियों का प्रतीक हैं।  जब दक्षिण से देखा जाता है, तो वे एक स्वस्तिक चिन्ह बनाते हैं, लेकिन यह एक रहस्य बना हुआ है कि क्या ये झीलें प्राकृतिक संरचनाएँ हैं या इस तरह से बनाई गई हैं।  इस अनोखी घटना की उत्पत्ति अभी भी अज्ञात है।

प्रमुख नदियों का उद्गम

Kailash Parvat चार बहुत अधिक महत्वपूर्ण नदियों के स्रोत के रूप में कार्य करता है जो अलग-अलग दिशाओं में बहती हैं: करनाली, ब्रह्मपुत्र, सिंधु और सतलज।  ये नदियाँ, बदले में, गंगा, सरस्वती और अन्य चीनी नदियों को जन्म देती हैं।  दिलचस्प बात यह है कि इन नदियों का उद्गम कैलाश पर्वत के आसपास विभिन्न जानवरों के आकार के मुंहों से जुड़ा हुआ है: पूर्व में एक घोड़ा, पश्चिम में एक हाथी, उत्तर में एक शेर और दक्षिण में एक मोर।

पुण्यात्माएं का निवास 

माना जाता है कि कैलाश पर्वत (Kailash Parvat) पुण्य आत्माओं का भी निवास स्थान है।  रूसी वैज्ञानिकों को कैलाश पर्वत पर अपने शोध और तिब्बती मंदिरों में धार्मिक नेताओं के साथ चर्चा के बाद जानकारी मिली कि पर्वत के चारों ओर एक अलौकिक शक्ति बहती है।  यह शक्ति आज भी तपस्वियों को आध्यात्मिक गुरुओं के साथ टेलीपैथिक संबंध बनाए रखने की अनुमति देती है।

आध्यात्मिक रहस्यों के संदर्भ में, शास्त्र बताते हैं कि कोई भी व्यक्ति शारीरिक रूप से कैलाश पर्वत के उच्चतम शिखर तक नहीं पहुंच सकता है।  ऐसा कहा जाता है कि देवता अभी भी इस पवित्र स्थान पर निवास करते हैं, और केवल पवित्र संतों की आत्माओं को ही वहां निवास करने का विशेषाधिकार प्राप्त है।

पर्वत की चोटी से डमरू और ओम की आवाज

कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील क्षेत्र में आने वाले पर्यटक अक्सर आसपास के क्षेत्र में एक हवाई जहाज जैसी निरंतर ध्वनि की सूचना देते हैं।  ध्यान से सुनने पर इस ध्वनि की तुलना लयबद्ध ‘डमरू’ या ‘ओम’ से की जाती है।  जबकि वैज्ञानिकों का सुझाव है कि इस ध्वनि को बर्फ के पिघलने से जोड़ा जा सकता है, वहीं एक धारणा यह भी है कि प्रकाश और ध्वनि का एक अनूठा परस्पर क्रिया क्षेत्र में सुनाई देने वाली ‘ओम’ ध्वनि के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

रात के समय आसमान में लाइट का चमकना

कई बार कैलाश पर्वत (Kailash Parvat) के ऊपर आकाश को रोशन करने वाली सात अलग-अलग प्रकार की रोशनी की उपस्थिति का वर्णन किया गया है।  नासा के वैज्ञानिकों का सुझाव है कि इन घटनाओं के लिए क्षेत्र में मौजूद मैग्नेटिक पावर को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।  यह चुंबकीय बल आकाश के साथ संपर्क कर सकता है, जिससे कई अवसरों पर ऐसी घटनाएं प्रकट हो सकती हैं।

येति का रहस्य

हिमालयी लोककथाओं के अनुसार, यति प्राणियों के हिमालय में निवास करने का दावा किया जाता है, जिन्हें “घृणित हिममानव” भी कहा जाता है।  विभिन्न विवरणों में इसे भूरे भालू, जंगली आदमी या हिममानव के रूप में संदर्भित किया गया है।  व्यापक रूप से माना जाता है कि यह एक ऐसा प्राणी है जो इंसानों को मारता है और खा जाता है।  कुछ वैज्ञानिकों का तो यह भी अनुमान है कि यह निएंडरथल मानव हो सकता है।  दुनिया के विभिन्न हिस्सों के 30 से अधिक वैज्ञानिकों ने हिमालय के बर्फीले क्षेत्रों में इन यति जैसे जीवों के अस्तित्व पर दावा किया है।

कस्तूरी मृग का पाया जाना

कस्तूरी मृग, जिसे दुनिया के सबसे दुर्लभ हिरण के रूप में जाना जाता है, उत्तरी उत्तरी भारत,तिब्बत, पाकिस्तान,, चीन, साइबेरिया और मंगोलिया सहित क्षेत्रों में निवास करता है।  यह हिरण अपने शरीर के पिछले हिस्से में एक ग्रंथि में स्थित अत्यधिक सुगंधित और औषधीय रूप से मूल्यवान कस्तूरी पदार्थ पैदा करता है।  कस्तूरी मृग से प्राप्त कस्तूरी को विश्व स्तर पर सबसे महंगे पशु उत्पादों में से एक माना जाता है।

FAQs

कैलाश पर्वत की ऊंचाई कितनी है?

कैलाश पर्वत की ऊंचाई 6,714 मीटर है।

कैलाश पर्वत पर आज तक कौन होकर आया है? 

भगवान शिव के यहां होने के साथ साथ बौद्ध धर्म के लोग मानते हैं कि कैलाश पर्वत की चोटी पर भगवान बुद्ध का निवास स्थान है। यानी कैलाश पर्वत से कई धर्मों की आस्था जुड़ी हुई है। लेकिन कैलाश पर्वत के ऊपर चढ़ने में आज तक कोई भी व्यक्ति सफल नहीं हो पाया है।

क्या बिना पासपोर्ट के कैलाश जाया जा सकता है?

तिब्बत में कैलाश मानसरोवर पर्वत की यात्रा करना सर्वश्रेष्ठ अनुभवों में से एक है। तिब्बत के लिए वीज़ा प्राप्त करना थोड़ा सा कठिन है लेकिन इसे प्राप्त किया जा सकता है। कैलाश पर्वत की यात्रा करने के लिए सभी यात्रियों के पास वैलिड पासपोर्ट, वीजा और कैलाश परमिट होना चाहिए।

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में Kailash Parvat के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य जीके संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*