2023 के अक्टूबर माह के दिवस की सूची 

1 minute read
अक्टूबर माह के दिवस

साल भर कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाते हैं। अक्टूबर कई दिनों और घटनाओं का महीना है जो न केवल विभिन्न महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालता है बल्कि दुनिया भर के लोगों और सरकारों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अक्टूबर 2023 में गाँधी जयंती, शास्त्री जयंती से लेकर नवरात्री, दशहरा और विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस जैसे महत्वपूर्ण दिवस मनाए जाएंगे। यहां दुनिया भर में अक्टूबर माह के दिवस (Important Days in October 2023) की एक संकलित सूची है !

डेट इवेंट 
1 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस
1 अक्टूबर विश्व शाकाहारी दिवस
2 अक्टूबर गाँधी जयंती 
2 अक्टूबर अहिंसा दिवस 
2 अक्टूबर शास्त्री जयंती 
2 अक्टूबर विश्व पर्यावास दिवस
3 अक्टूबर जर्मन एकता दिवस
4 अक्टूबर विश्व पशु दिवस 
5 अक्टूबर विश्व शिक्षक दिवस
6 अक्टूबर जर्मन-अमेरिकन दिवस
7 अक्टूबर विश्व कपास दिवस
8 अक्टूबर भारतीय वायु सेना दिवस
9 अक्टूबर विश्व डाक दिवस
10 अक्टूबर विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस
11 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस
13 अक्टूबर प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
14 अक्टूबर विश्व दृष्टि दिवस
14 अक्टूबर विश्व मानक दिवस
15 अक्टूबर गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस
15 अक्टूबर ग्लोबल हैंडवाशिंग डे
15 अक्टूबर व्हाइट केन डे
15 अक्टूबर विश्व छात्र दिवस
15 अक्टूबर नवरात्री 
16 अक्टूबर विश्व खाद्य दिवस
16 अक्टूबर वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे
16 अक्टूबर वर्ल्ड स्पाइन डे
17 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस
20 अक्टूबर विश्व सांख्यिकी दिवस 
21 अक्टूबर पुलिस स्मृति दिवस
22 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस
23 अक्टूबर मोल डे 
23 अक्टूबर आयुर्वेद दिवस
24 अक्टूबर दशहरा 
24 अक्टूबर विश्व विकास सूचना दिवस
24 अक्टूबर संयुक्त राष्ट्र दिवस
24 अक्टूबर विश्व पोलियो दिवस
25 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस 
29 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस 
30 अक्टूबर विश्व बचत दिवस 
31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस 

अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस – 1 अक्टूबर 

अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन कॉफी के महत्व और इसके उत्पादन और खपत से जुड़े लोगों के योगदान को मनाने के लिए है। अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस का उद्देश्य कॉफी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके उत्पादन और खपत को अधिक टिकाऊ बनाना है। इस दिन, लोग अक्सर कॉफी की दुकानों और रेस्तरां में कॉफी पर विशेष पेशकशों का आनंद लेते हैं। वे कॉफी के इतिहास और उत्पादन के बारे में भी सीख सकते हैं।

विश्व शाकाहारी दिवस – 1 अक्टूबर 

विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) को हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन की मुख्य उद्देश्य होता है शाकाहारी आहार की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रमोट करना और लोगों को पौष्टिक और स्वस्थ शाकाहारी जीवन शैली के प्रति जागरूक करना। इस दिन लोग विशेष रूप से शाकाहारी आहार का सेवन करते हैं और शाकाहारी जीवन शैली के फायदों को समझते हैं।

गाँधी जयंती – 2 अक्टूबर 

गाँधी जयंती भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है जो हर साल 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह महात्मा गांधी के जन्मदिन का उत्सव है, जिन्हें भारत के राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है। गांधी जी एक अहिंसक स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत को स्वतंत्रता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

अहिंसा दिवस  – 2 अक्टूबर 

अहिंसा दिवस हर साल 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो महात्मा गांधी के जन्मदिन का उत्सव है, जिन्हें भारत के राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है। गांधी जी एक अहिंसक स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत को स्वतंत्रता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

शास्त्री जयंती – 2 अक्टूबर 

शास्त्री जयंती भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है जो हर साल 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन का उत्सव है, जो भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे। शास्त्री जी एक सादगीपूर्ण और ईमानदार नेता थे जिन्होंने अपने छोटे कार्यकाल के दौरान देश के लिए बहुत कुछ किया।

विश्व पर्यावास दिवस – 2 अक्टूबर 

संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष अक्तूबर के पहले सोमवार को विश्व पर्यावास दिवस के रूप में नामित किया है। इस साल 2023 में यह 2 अक्टूबर को मनाया जाएगा। जो हमारे आवासों की स्थिति और सभी के लिये पर्याप्त आश्रय के मूल अधिकार को प्रतिबिंबित करता है। यह दिन शहरों और कस्बों की स्थिति और सभी के लिए पर्याप्त आश्रय के अधिकार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है। 

जर्मन एकता दिवस – 3 अक्टूबर 

जर्मन एकता दिवस जर्मनी में 3 अक्टूबर को छुटी के रूप में मनाया जाने वाला राष्ट्रीय दिवस है। यह 1990 में हुये जर्मन एकीकरण की याद में मनाया जाता है। 1990 के पूर्व, जर्मनी दो देशों में विभाजित था: पश्चिम जर्मनी और पूर्व जर्मनी। पश्चिम जर्मनी एक लोकतांत्रिक देश था, जबकि पूर्व जर्मनी एक साम्यवादी देश था। 1989 में, पूर्व जर्मनी में लोकप्रिय प्रदर्शनों के बाद, सरकार ने गिर गई और दोनों देश 3 अक्टूबर, 1990 को एक हो गए।

विश्व पशु दिवस – 4 अक्टूबर 

विश्व पशु दिवस प्रतिवर्ष 4 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन पशु कल्याण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है।

विश्व पशु दिवस की शुरुआत 1925 में हुई जब हेनरिक ज़िमर्मन ने बर्लिन में ऐसा पहला उत्सव आयोजित किया था। 1931 में, अंतर्राष्ट्रीय पशु संरक्षण कांग्रेस (IARC) ने फ्लोरेंस, इटली में विश्व पशु दिवस को मंजूरी दी।

यह भी पढ़ें – जानवरों से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे

विश्व शिक्षक दिवस – 5 अक्टूबर

विश्व शिक्षक दिवस प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन शिक्षकों के काम और योगदान को पहचानने और सम्मान करने के लिए समर्पित है। विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत 1994 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा की गई थी। इस दिन को चुनने का कारण यह है कि 5 अक्टूबर, 1966 को पेरिस में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे जिसने शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को मान्यता दी थी।

जर्मन-अमेरिकन दिवस – 6 अक्टूबर 

जर्मन-अमेरिकन दिवस हर साल 6 अक्टूबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाता है। यह दिन जर्मन-अमेरिकी विरासत और संस्कृति का जश्न मनाता है। जर्मन-अमेरिकन दिवस की शुरुआत 1983 में हुई थी, जब राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 1683 में जर्मनटाउन, पेन्सिलवेनिया की स्थापना की 300वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इसे घोषित किया था। जर्मनटाउन संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली स्थायी जर्मन बस्ती थी।

विश्व कपास दिवस – 7 अक्टूबर 

विश्व कपास दिवस हर साल 7 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन कपास के महत्व और इसके उत्पादन में शामिल लोगों के योगदान को पहचानने के लिए समर्पित है। विश्व कपास दिवस की शुरुआत 2019 में हुई थी, जब बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और मली के चार देशों ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी। इन देशों ने कपास उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें – कपास उत्पादन में प्रथम देश कौन सा है?

भारतीय वायु सेना दिवस – 8 अक्टूबर 

भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन भारतीय वायु सेना की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। भारतीय वायु सेना भारत की तीनों सेनाओं में से एक है, और यह देश की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

विश्व डाक दिवस – 9 अक्टूबर 

विश्व डाक दिवस प्रतिवर्ष 9 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन डाक सेवाओं के महत्व और उनके सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान को पहचानने के लिए समर्पित है। विश्व डाक दिवस की शुरुआत 1969 में टोक्यो, जापान में हुई थी। इस दिन को चुनने का कारण यह है कि 9 अक्टूबर, 1874 को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना हुई थी, जो एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो दुनिया भर में डाक सेवाओं को नियंत्रित करता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस – 10 अक्टूबर 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके समर्थन में प्रयास करने के लिए समर्पित है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) की पहल पर हुई थी। WFMH एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करता है।

यह भी पढ़ें – विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर अनमोल विचार

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस – 11 अक्टूबर 

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में बालिकाओं के अधिकारों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समर्पित है। यह दिन 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए काम करना है।

यह भी पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर निबंध

विश्व दृष्टि दिवस – 12 अक्टूबर 

विश्व दृष्टि दिवस हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में दृष्टि हानि और अंधापन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। यह दिन 1991 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य दृष्टि हानि और अंधापन के कारणों और रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस – 13 अक्टूबर 

प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 13 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन आपदाओं के प्रति संवेदनशीलता और जीवन, अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान को दूर करने में हुई प्रगति को पहचानने का एक मौका है। यह दिन 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य आपदाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाना और उनसे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए काम करना है।

विश्व मानक दिवस – 14 अक्टूबर 

विश्व मानक दिवस हर साल 14 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। विश्व मानक दिवस की शुरुआत 1969 में टोक्यो, जापान में हुई थी। इस दिन को चुनने का कारण यह है कि 14 अक्टूबर, 1947 को अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) की स्थापना हुई थी। ISO एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो मानकीकरण के लिए जिम्मेदार है।

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस – 15 अक्टूबर 

गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन उन सभी लोगों को याद करने के लिए समर्पित है जिन्होंने गर्भावस्था या प्रसव के दौरान अपने बच्चे को खो दिया है। यह दिन 1988 में संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित किया गया था। इस दिन का उद्देश्य गर्भावस्था और शिशु हानि के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उन लोगों को समर्थन और सांत्वना प्रदान करना है जो इस दुखद अनुभव से गुज़रे हैं।

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे – 15 अक्टूबर 

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे (Global Handwashing Day) हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को हैंडवाशिंग (हाथों को साबुन और पानी से धोना) के महत्व के बारे में जागरूक करना है और स्वच्छता और हाथों के सफाई के महत्व को प्रमोट करना है।

व्हाइट केन डे – 15 अक्टूबर 

“व्हाइट केन डे” (White Cane Day) एक विशेष दिन है जो कि दृष्टिहीन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। इस दिन को विशेष रूप से उन लोगों के समर्पण और साहस का प्रतीक माना जाता है जो अंधापन का सामना कर रहे हैं और सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी व्हाइट केन (सफेद छड़ी) का सहारा लेते हैं।

विश्व छात्र दिवस – 15 अक्टूबर 

विश्व छात्र दिवस हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन पूर्व भारतीय राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। डॉ. कलाम एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक, शिक्षक और भारत के पूर्व राष्ट्रपति थे। वे शिक्षा और छात्रों के प्रति अपने समर्पण के लिए जाने जाते थे।

नवरात्री – 15 अक्टूबर 

हिंदू धर्म में, नवरात्रि एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। नवरात्रि वर्ष में चार बार आता है: माघ, चैत्र, आषाढ़ और आश्विन।

शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होकर नवमी तिथि तक मनाया जाता है। 2023 में, शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर, रविवार से शुरू होकर 24 अक्टूबर, मंगलवार को समाप्त होगी।

विश्व खाद्य दिवस – 16 अक्टूबर 

“विश्व खाद्य दिवस” (World Food Day) हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन विश्व स्तर पर खाद्य सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने और समय-समय पर भूखमरी के खिलाफ कदम उठाने के लिए मनाया जाता है।

वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे – 16 अक्टूबर 

“वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे” (World Anesthesia Day) हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य आनेसथेजिया (ऑपरेटिव और प्रक्रियात्मक दर्द की दूरबीन) के महत्व को प्रमोट करना है और सुरक्षित और प्रभावी रूप से सर्जरी और आवश्यक मेडिकल प्रक्रियाओं को संभालने के लिए आनेसथेजिया के योगदान को मान्यता देना।

वर्ल्ड स्पाइन डे – 16 अक्टूबर 

वर्ल्ड स्पाइन डे हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। इसे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था। उस समय से हर साल 16 अक्टूबर को यह मनाया जाता है। इसका मुख्य मकसद लोगों को स्‍पाइनल हेल्‍थ के लिए जागरूक करना है। 

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस – 17 अक्टूबर 

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस हर साल 17 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन गरीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और गरीबी को समाप्त करने के लिए कार्रवाई करने के लिए समर्पित है।

विश्व सांख्यिकी दिवस – 20 अक्टूबर 

विश्व सांख्यिकी दिवस” (World Statistics Day) 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में सांख्यिकी (आंकड़ों और आँकड़ों का अध्ययन और विश्लेषण) के महत्व को प्रमोट करना है और आंकड़ों के उपयोग के माध्यम से गुणवत्ता के साथ निर्णय लेने के महत्व को समझाना है।

पुलिस स्मृति दिवस – 21 अक्टूबर 

पुलिस स्मृति दिवस हर साल 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन उन बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और सम्मान देने के लिए है, जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में अपनी जान गंवा दी।

पुलिस स्मृति दिवस की शुरुआत 1959 में हुई थी। इस दिन, चीन के साथ भारतीय सीमाओं की रक्षा करते हुए 10 भारतीय पुलिसकर्मियों ने अपनी जान गंवा दी थी। उस दिन से, हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मोल डे – 23 अक्टूबर 

मोल डे (Mole Day) हर साल 23 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह एक विज्ञान और शिक्षा के उद्देश्य से मनाया जाने वाला दिन है जिसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को रसायन शास्त्र (Chemistry) में मोल की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूक करना है।

दशहरा – 24 अक्टूबर 

शहरा या विजयदशमी हिंदू धर्म में एक प्रमुख त्योहार है। यह भगवान राम के लंका नरेश रावण के वध के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। 2023 में, दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

दशहरा को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। भगवान राम ने रावण के वध के साथ, उन्होंने अत्याचार और अन्याय के खिलाफ जीत हासिल की। दशहरा एक ऐसा अवसर है जब हम अच्छाई और न्याय के लिए लड़ने का संकल्प ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – दशहरा पर निबंध

विश्व विकास सूचना दिवस – 24 अक्टूबर 

विश्व विकास सूचना दिवस” (World Development Information Day) हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य विकास के क्षेत्र में सूचना और प्रौद्योगिकी के महत्व को प्रमोट करना है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस – 24 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र दिवस हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है, जो 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी।

संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने और मानव अधिकारों की रक्षा करने के लिए की गई थी। संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देश हैं, जो दुनिया भर के सभी महाद्वीपों से हैं।

विश्व पोलियो दिवस – 24 अक्टूबर

विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य पोलियो रोग (Polio) के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना और पोलियो के खिलाफ लड़ाई को स्थायी रूप से समर्थन देना है।

अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस – 29 अक्टूबर 

अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस हर साल 29 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन इंटरनेट के पूर्ववर्ती ARPANET के माध्यम से 29 अक्टूबर 1969 को दो कंप्यूटरों के बीच भेजे गए पहले संदेश की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उस समय इंटरनेट को ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) के नाम से जाना जाता था।

विश्व बचत दिवस – 30 अक्टूबर

विश्व बचत दिवस हर साल 30 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन बचत के महत्व को बढ़ावा देने के लिए है। इसे वर्ल्ड सेविंग्स डे के रूप में भी जाना जाता है।

विश्व बचत दिवस की स्थापना 1924 में मिलान, इटली में आयोजित पहली इंटरनेशनल सेविंग्स बैंक (वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ सेविंग्स बैंक्स) के दौरान हुई थी।

राष्ट्रीय एकता दिवस – 31 अक्टूबर 

राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और भारतीय सामाजिक सुधारक सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के रूप में मनाना है। सरदार पटेल को “भारतीय संगठन के आदर्श मानने वाले” और “लौह पुरुष” के रूप में जाना जाता है जिन्होंने भारत को एक समृद्ध और एकत्रित देश के रूप में संगठित किया।

यह भी पढ़ें –

FAQs

24 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की वर्षगांठ मनाई जाती है।

29 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस 

25 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दिवस

यह था अक्टूबर माह के दिवस पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*