सड़क सुरक्षा सप्ताह : जानिए सड़क सुरक्षा सप्ताह क्या है और इसका क्या महत्व है 

1 minute read
सड़क सुरक्षा सप्ताह

भारत विश्व के उन देशों में आता है जहाँ दुपहिया वाहनों का प्रयोग बड़ी संख्या में किया जाता है। इसके अतिरिक्त जिस तरह से भारत के माध्यम वर्ग के आय में इजाफा होता जा रहा है भारत की सड़कों पर कारों की संख्या भी लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसके अलावा देश में नई नई कैब सर्विस से जुड़ी कंपनियों के बाजार में आने से भारत में टैक्सियों भी भारी संख्या में सड़कों पर उतर रही हैं। ऐसे में भारत जैसे देश में लोगों को सड़क दुर्घटना से बचाने एक लिए सड़क सुरक्षा नियमों का पालन किया जाना बहुत ही आवश्यक है। भारतीयों में सड़क सुरक्षा के नियमों को लेकर खासतौर से लापरवाही देखने को मिलती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 11 जनवरी से 17 जनवरी के बीच सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाना तय किया गया है। यहाँ सड़क सुरक्षा सप्ताह के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।  

सड़क सुरक्षा सप्ताह क्या है?

भारत में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों को देखते हुए सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए भारत सरकार के परिवहन विभाग द्वारा प्रतिवर्ष 11 से 17 जनवरी के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया जाना तय किया गया है। सड़क सुरक्षा सप्ताह नागरिकों को सड़क सुरक्षा के महत्व के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसका एक अन्य लक्ष्य लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में समझाना भी है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह का इतिहास 

सड़क सुरक्षा सप्ताह की इतिहास की बात की जाए तो इसे सर्वप्रथम भारत सरकार के परिवहन विभाग के द्वारा वर्ष 1989 में मनाया जाना तय किया था। 15 मार्च 2010 को सुंदर समिति द्वारा अनुशंसित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति को सरकार की ओर से अनुमति मिल गई थी जिसके बाद प्रतिवर्ष इसे यातायात नियमों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्येश्य से मनाया जाता है। 

सड़क सुरक्षा सप्ताह का महत्व 

सड़क सुरक्षा सप्ताह के महत्व को हम निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से समझ सकते हैं-

  • सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना: सड़क सुरक्षा सप्ताह लोगों को सड़क सुरक्षा के महत्व और सड़क पर सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में जागरूक करने का एक अवसर प्रदान करता है। यह लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में शिक्षित करने और उन्हें सड़क पर सुरक्षित व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करता है।
  • सड़क दुर्घटनाओं को कम करना: सड़क सुरक्षा सप्ताह सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। यह लोगों को सड़क पर सुरक्षित रहने के लिए प्रेरित करके और सड़क सुरक्षा नियमों को लागू करके सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने में मदद करता है।
  • सड़क सुरक्षा के लिए एक साझा दृष्टिकोण बनाना: सड़क सुरक्षा सप्ताह सड़क सुरक्षा के लिए एक साझा दृष्टिकोण बनाने में मदद करता है। यह सरकार, व्यवसाय, गैर-सरकारी संगठनों और व्यक्तियों को एक साथ लाता है ताकि वे सड़क सुरक्षा के लिए काम कर सकें।
  • सुरक्षा सप्ताह दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। भारत में, सड़क सुरक्षा सप्ताह हर साल 11 से 17 जनवरी तक मनाया जाता है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इस सप्ताह की आयोजन करता है।
  • सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान, कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जैसे:
  • जागरूकता अभियान: इन अभियानों में पोस्टर, बैनर, लघु फिल्में और अन्य सामग्री का उपयोग करके सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम: इन कार्यक्रमों में लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में शिक्षित किया जाता है।
  • प्रतियोगिताएं: इन प्रतियोगिताओं में लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में अपना ज्ञान दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सड़क सुरक्षा सप्ताह एक महत्वपूर्ण अवसर है ताकि हम सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ा सकें और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए काम कर सकें।

सड़क सुरक्षा सप्ताह कैसे मनाया जाता है? 

यहाँ कुछ विशिष्ट उदाहरण दिए गए हैं कि भारत में सड़क सुरक्षा सप्ताह कैसे मनाया जाता है-

  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय पोस्टर, बैनर और लघु फिल्मों का उपयोग करके सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चलाता है।
  • कई राज्य सरकारें और स्थानीय प्रशासन सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं।
  • गैर-सरकारी संगठन सड़क सुरक्षा के बारे में शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं।
  • व्यक्तिगत रूप से, लोग सड़क सुरक्षा के बारे में अपने ज्ञान को साझा करने और दूसरों को सुरक्षित रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया जाता है।  

सड़क सुरक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

यहाँ सड़क सुरक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं-

  • सड़क पर चलते समय यातायात के नियमों का पालन करें।  
  • सड़क पर चलते समय वाहनों से उचित दूरी बनाकर चलें।  
  • दाएं बाएं दोनों तरफ देखकर सड़क पार करें। ट्रैफिक सिग्नल पर ग्रीन लाइन होने पर ही सड़क पर करें। सड़क पर करने के लिए फुट ओवर ब्रिज का उपयोग करें।  
  • सड़क पर वाहन चलाते समय सही दिशा का ध्यान रखें। हमेशा सही तरफ ही गाड़ी ड्राइव करें।  
  • गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक लाइट का पालन करें। हमेशा रेड लाइन पर रुकें और ग्रीन सिग्नल होने पर ही आगे बढ़ें 
  • टू व्हीलर चलाते समय सदा हैलमेट पहने।  
  • पैदल चलते समय हमेशा जेब्रा क्रॉसिंग का ही उपयोग करें। इसी की मदद से आप सड़क दुर्घटना का शिकार होने से बच सकेंगे। 

FAQs 

सड़क सुरक्षा सप्ताह कब और क्यों मनाया जाता है?

भारत में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों को देखते हुए सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए भारत सरकार के परिवहन विभाग द्वारा प्रतिवर्ष 11 से 17 जनवरी के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया जाना तय किया गया है।

सड़क सुरक्षा का अर्थ क्या है?

सड़क सुरक्षा सड़क दुर्घटनाओं और मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए किए गए उपायों से संबंधित है।

सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत किसने की?

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (आरएसएम) का पालन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच), सरकार द्वारा शुरू किया गया था।

आशा है कि आपको इस ब्लॉग के द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी,जो कि आपको सदा प्रेरित करेगी। अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*