International Family Day : जानें विश्व परिवार दिवस का इतिहास, महत्व और इस वर्ष की थीम 

1 minute read
International Family Day in Hindi

आज के समय में जब लोग काम और व्यापार के सिलसिले में अपने घर और परिवार से दूर रहते हैं। जब व्यक्ति हर तरफ से निराश हो जाता है तो उसे परिवार की ही याद आती है क्योंकि  परिवार के लोग ही आपको सबसे अच्छी तरह से समझते हैं और बेहतर तरीके से  संभालते सकते हैं। आज के समय में परिवार का महत्व और भी बढ़ जाता है। परिवार वह बन्धन है जो इंसान को जीवन के हर मोड़ पर सहारा देता है और हर मुश्किल घड़ी में साथ खड़ा रहता है। विश्व परिवार दिवस इसी रिश्ते को मान सम्मान देने और इसके महत्व को समझने का दिन है। यहाँ विश्व International Family in Hindi के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

विश्व परिवार दिवस के बारे में  

विश्व दिवस या अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस परिवार दिवस ( International Family in Hindi) हर साल 15 मई को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य परिवार की संस्था में लोगों के विश्वास को मजबूत करना और समाज में परिवार की भूमिका को प्रोत्साहन प्रदान करना है। यह दिन वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा स्थापित किया गया था।  

विश्व परिवार दिवस कब होता है? 

विश्व परिवार दिवस हर साल 15 मई के दिन मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के द्वारा परिवार के महत्व देखते हुए वर्ष 1994 में इस दिन को हर साल मनाया जाना निर्धारित किया था। 

विश्व परिवार दिवस का इतिहास 

यहाँ विश्व परिवार दिवस ( International Family in Hindi) के इतिहास से जुड़े विभिन्न तथ्यों के बारे में बताया जा रहा है: 

  • वर्ष 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में परिवार के महत्व पर चर्चा की गई और इस दिन के महत्व को समझाने के लिए एक दिन समर्पित किए जाने पर विचार किया गया।  
  • वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 15 मई के दिन को हर साल विश्व परिवार दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला लिया गया।
  • वर्ष 1995 में पहली बार 15 मई के दिन विश्व परिवार दिवस मनाया गया।

विश्व परिवार दिवस का महत्व

यहाँ विश्व परिवार दिवस ( International Family in Hindi) के महत्व बताए गए हैं-

  • परिवार की भूमिका के बारे में लोगों को बताना: परिवार समाज की बुनियादी ईकाई होता है। विश्व परिवार दिवस के मौके पर लोगों को परिवार की भूमिका के बारे में बताया जाता है, जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण होता है। 
  • जागरूकता बढ़ाना: विश्व परिवार दिवस का उद्देश्य परिवार के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना और पारिवारिक रिश्तों को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना होता है।  
  • सामाजिक विषयों को सम्बोधित करना: विश्व परिवार दिवस का उपयोग गरीबी, भेदभाव और हिंसा जैसी घटनाओं के प्रति लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए और सी बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है क्योंकि ये विषय परिवारों को भी प्रभावित करती हैं।

विश्व परिवार दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व परिवार दिवस ( International Family in Hindi) निम्नलिखित कारणों से मनाया जाता है-

  • विश्व परिवार दिवस को मनाए जाने के पीछे का कारण दुनिया भर के लोगों उनके परिवार के साथ जोड़ना और परिवार से संबंधित विषयों को लेकर समाज में जागरूकता बढ़ाना होता है। 
  • विश्व परिवार दिवस सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने का एक मौका है। यह परिवार केंद्रित नीतियों और कार्यक्रमों को बढ़ावा देने का एक मच है। 
  • विश्व परिवार दिवस लोगों को उनके परिवार के साथ समय बिताने और घूमने फिरने एवं जश्न मनाने का एक अवसर प्रदान करता है। 
  • विश्व परिवार दिवस हर साल एक नई थीम पर आधारित होता है। 
  • इस बार संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से विश्व परिवार दिवस की थीम “परिवार और जलवायु परिवर्तन” निर्धारित के गई है।

विश्व परिवार दिवस कैसे मनाएं?

यहाँ विश्व परिवार दिवस मनाने के कुछ तरीके बताए गए हैं-

  • परिवार के साथ समय बिताएं : विश्व परिवार दिवस के दिन अपने परिवार के साथ समय बिताएं। यह बहुत ही ज़रूरी है। अपने माता पिता और बीवी बच्चों एवं भाई बहनों के साथ आप गप्पें लड़ाते हुए विश्व परिवार दिवस को शानदार तरीके से मना सकते हैं। 
  • परिवार के साथ कोई फिल्म देखें : विश्व परिवार दिवस के दिन आप अपने परिवार एक साथ कोई अच्छी फिल्म टीवी अपर लगाकर देख सकते हैं या परिवार के साथ फिल्म देखने थियेटर जा सकते हैं। 
  • परिवार के साथ पिकनिक पर जाएं :  विश्व परिवार दिवस के दिन आप परिवार के साथ पिकनिक मनाने बाहर भी जा सकते हैं। 
  • परिवार के साथ भोजन के लिए बाहर जाएँ : आप विश्व परिवार दिवस के दिन परिवार के साथ खाने के लिए बाहर जा सकते हैं। आप उन्हें खाने के लिए किसी अच्छे होटल या रेस्टोरेंट में जा सकते हैं। 

विश्व परिवार दिवस 2024 की थीम

विश्व परिवार दिवस 2024 की थीम हर साल बदलती रहती है। यानी विश्व परिवार दिवस हर वर्ष एक नई थीम पर आधारित होता है। इस साल विश्व परिवार दिवस की थीम “परिवार और जलवायु परिवर्तन” है।  यह जलवायु परिवर्तन के कारण हमारे और हमारे परिवार पर पड़ने वाले प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करता है। पृथ्वी का  तापमान को लगातार बढ़ रहा है और प्राकृतिक घटनाओं जैसे बारिश के पैटर्न, तूफान, बवंडर आदि को प्रभावित कर रहा है। इसलिए, इस विषय का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के बारे में लोगों को सचेत करना है। 

विश्व परिवार दिवस के बारे में कुछ तथ्य

यहाँ विश्व परिवार दिवस ( International Family in Hindi) के बारे में कुछ तथ्य दिए गए हैं-

  • विश्व परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। 
  • विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र की ओर से वर्ष 1994 में की गई थी। 
  • प्रथम बार विश्व परिवार दिवस वर्ष 1995 में मनाया गया था।  
  • इस वर्ष 29वां विश्व परिवार दिवस मनाया जाएगा। 
  • विश्व परिवार दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को परिवार के महत्व के प्रति जागरूक करना है।  

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

FAQs 

हम अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस क्यों मनाते हैं?

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने का प्राथमिक उद्देश्य परिवार के मूल्य और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। दुनिया भर में परिवारों को जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, उन पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की शुरुआत किसने की?

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएन-जीए) द्वारा स्थापित एक वार्षिक उत्सव है । इस दिन का पहला स्मरणोत्सव 1994 में हुआ था।

15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है।

आशा है कि आपको International Family in Hindi की जानकारी मिली होगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*