जानें प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म कब हुआ था?

1 minute read
अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म कब हुआ था?

अल्बर्ट आइंस्टीन एक जर्मन भौतिक विज्ञानी थे, जिन्हें व्यापक रूप से अब तक के सबसे महान भौतिकविदों में से एक माना जाता है। अल्बर्ट आइंस्टीन ने ब्रह्मांड की हमारी समझ को पूरी तरह से बदल दिया। आज उनके सिद्धान्तों की वजह से हम समय यात्रा के बारे में सोचते है। उन्होंने बताया की गुरुत्वाकर्षण कैसे काम करता है, गुरुत्वाकर्षण समय पर क्या असर डालता है, यदि हम लाइट की गति से चले तो क्या होगा और कई एसे सिद्धान्द जिन्होंने भौतिक विज्ञान में भूचाल ला दिया। इसलिए अल्बर्ट आइंस्टीन को बीसवीं सदी का सबसे बुद्धिमान व्यक्ति भी माना जाता है। अल्बर्ट आइंस्टाइन से जुड़े प्रश्न कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछ लिए जाते है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म कब हुआ था? के बारे में जानेंगे। 

अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में

अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी के उल्म शहर में हुआ। किन्तु जर्मनी के म्युनिच शहर में वे बड़े हुए और इनकी शिक्षा का आरम्भ भी यही से हुआ। अल्बर्ट आइंस्टाइन बचपन में पढ़ाई में बहुत ही कमजोर थे और उनके कुछ अध्यापकों ने उन्हें मानसिक रूप से विकलांग कहना शुरू कर दिया। 9 साल की उम्र तक वे बोलना नहीं जानते थे। उन्होंने 6 साल की उम्र में सारंगी बजाना शुरू किया और अपनी पूरी जिन्दगी में इसे बजाना जारी रखा। 12 साल की उम्र में इन्होंने ज्यामिति की खोज की एवं उसका सजग और कुछ प्रमाण भी निकाला। 16 साल की उम्र में, वे गणित के कठिन से कठिन हल को बड़ी आसानी से कर लेते थे। 

यह भी पढ़ें – अल्बर्ट आइंस्टीन एक महान भौतिकी-शास्त्री

अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म कब हुआ था?

20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च, 1879 को उल्म, जर्मनी में हुआ था।  अल्बर्ट आइंस्टीन एक सुप्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक थे जिनके नाम पर लगभग 50 से भी अधिक आविष्कार पेटेंट शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें – Albert Einstein Quotes in Hindi: अल्बर्ट आइंस्टीन के ऐसे विचार जिनसे आप कुछ सीख सकते हैं

FAQs 

अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म कब हुआ था?

आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी में वुर्टेमबर्ग के उल्म में हुआ था। 

अल्बर्ट आइंस्टीन कौन हैं?

अल्बर्ट आइंस्टीन एक जर्मन भौतिक विज्ञानी थे, जिन्हें व्यापक रूप से अब तक के सबसे महान भौतिकविदों में से एक माना जाता है। अल्बर्ट आइंस्टीन ने ब्रह्मांड की हमारी समझ को पूरी तरह से बदल दिया। आज उनके सिद्धान्तों की वजह से हम समय यात्रा के बारे में सोचते है। उन्होंने बताया की गुरुत्वाकर्षण कैसे काम करता है, गुरुत्वाकर्षण समय पर क्या असर डालता है, यदि हम लाइट की गति से चले तो क्या होगा और कई एसे सिद्धान्द जिन्होंने भौतिक विज्ञान में भूचाल ला दिया। इसलिए अल्बर्ट आइंस्टीन को बीसवीं सदी का सबसे बुद्धिमान व्यक्ति भी माना जाता है।

अल्बर्ट आइंस्टीन की दूसरी पत्नी कौन थीं?

अल्बर्ट आइंस्टीन की दूसरी पत्नी एल्सा थीं।

अल्बर्ट आइंस्टीन की मृत्यु कब हुई?

18 अप्रैल 1955 (प्रिंसटन,न्यू जर्सी, यूएसए) को अल्बर्ट आइंस्टीन की मृत्यु हो गई।

उम्मीद है, अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म कब हुआ था? की पूरी जानकारी आपको यहां मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*