MDF Full Form in Hindi : जानें MDF की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
MDF Full Form in Hindi (1)

कई शब्दों का इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है और ऐसे शब्दों की फुल फॉर्म को जानना ज़रूरी है। अगर आप SSC, बैंकिंग और रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए फुल फाॅर्म बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म MDF Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है। 

MDF Full Form in Hindi

MDF Full Form in Hindiमीडियम डेंसिटी फायरबोर्ड (Medium Density Fibreboard).

ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप क्या है?

MDF का पूरा नाम मीडियम डेंसिटी फायरबोर्ड है। MDF एक प्रकार की लकड़ी है। सॉफ्टवुड या हार्डवुड के अवशेषों को बारीक कणों में तोड़कर इंजीनियरिंग सामग्री बनाई जाती है। इसके बाद, उन्हें मोम और राल बाइंडर के साथ मिलाया जाता है और उच्च तापमान और दबाव पर लगाया जाता है। MDF का उपयोग निर्माण उद्देश्यों और इंटीरियर डिजाइनिंग और फर्नीचर बनाने के लिए किया जाता है। MDF प्लाईवुड से पूरी तरह से अलग है। यह ठोस लकड़ी या प्लाई की तुलना में तापमान में बदलाव के प्रति अधिक प्रतिरोधी है। 

MDF के लाभ क्या हैं?

यह प्लाईवुड से सस्ता है। MDF की सतह चिकनी होती है। इसलिए, यह पेंटिंग के लिए एक बेहतरीन सतह प्रदान करता है। MDF लकड़ी के किनारों पर रिक्त स्थान या छींटे होने की संभावना नहीं होती है। लकड़ी को आसानी से काटा जा सकता है और विस्तृत डिज़ाइन संभव है। उदाहरण के लिए देखें तो बैंड सॉ का उपयोग करके स्कैलप्ड डिज़ाइन।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको MDF Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*