23 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 23 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 23 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 23 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

23 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

कछुआ, धरती पर सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले जीवों में से एक है। लेकिन बीते कुछ समय से इसकी कई प्रजातियां लुप्त होने के कगार पर हैं। इसी गंभीर परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए, हर साल 23 मई को विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) मनाया जाता है। यह दिवस इन अद्भुत जीवों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनके संरक्षण के लिए ज़रूरी कदम उठाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। बता दे कि अब पृथ्वी पर कछुओं की लगभग मात्र 300 प्रजातियाँ ही मौजूद हैं।

विश्व कछुआ दिवस का इतिहास

कछुआ दिवस मनाने की शुरुआत साल 1990 से हुई थी। दरअसल,कछुओं और उनके लुप्त हो रहे प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनकी रक्षा के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन अमेरिकन टॉर्टवायज रेस्क्यु की स्थापना की गई। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के कछुओं का संरक्षण करना। ऐसे में इस संगठन ने हर साल 23 मई को विश्व कछुआ दिवस मनाये जाने की घोषणा की।

विश्व कछुआ दिवस का महत्व

कछुए दुनिया के सबसे पुराने सरीसृप समूहों (Reptiles) में से एक हैं। कछुए आकार में काफी भिन्न होते हैं। इनकी लम्बाई 2 से 7 फीट तक और वजन 70 से लेकर 1,500 पाउंड तक हो सकता है। दुनिया में 300 प्रकार के कछुए हैं, जिनमें से 129 लुप्तप्राय हैं। यही कारण है कि हर साल 23 मई के दिन वैश्विक स्तर पर विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है। कछुओं के बारे में जागरूकता फैलाने और इनके संरक्षण के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
14 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
18 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?19 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
20 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?21 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 23 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*