Movements of Mahatma Gandhi in Hindi : जानिए महात्मा गांधी के आंदोलन List के बारे में

1 minute read
Movements of Mahatma Gandhi in Hindi : महात्मा गांधी के आंदोलन List

मोहनदास करमचंद गांधी या महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 2 अक्टूबर को उनकी जयंती हर साल गांधी जयंती के रूप में मनाई जाती है और 30 जनवरी को उनकी पुण्यतिथि मनाई जाती है। उन्हें राष्ट्र के पिता के रूप में जाना जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अहिंसा के पथ पर चलते हुए देश को अपने तरीके से आजाद करवाने के लिए काफी आंदोलन किए थे जिनके बारे में प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है और यह स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, इसलिए इस ब्लॉग Movements of Mahatma Gandhi in Hindi में महात्मा गांधी के आंदोलन List की जानकारी दी जा रही है।

महात्मा गांधी के आंदोलन List

महात्मा गांधी के आंदोलन List (Movements of Mahatma Gandhi in Hindi) के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

वर्षआंदोलन के नाम
1917चंपारण सत्याग्रह
1918खेड़ा सत्याग्रह
1918अहमदाबाद मिल मजदूर आंदोलन
1920खिलाफत आंदोलन
1920असहयोग आंदोलन
1930नमक आंदोलन (सविनय अवज्ञा आंदोलन)
1942भारत छोड़ो आंदोलन।

जरूर पढ़ें : भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के बारे में क्या पता है आपको ये

गांधी जी के आंदोलन

महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उनके स्वतंत्रता आंदोलनों ने सफलतापूर्वक भारत को आजादी दिलाई। उनके द्वारा चलाए गए सभी स्वतंत्रता आंदोलन केवल एक ही विचारधारा ‘अहिंसा’ पर आधारित थे। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उन्होंने हमें जो सबसे बड़ा सबक दिया वह था कभी हार न मानना और खुद को जिताने के लिए हिंसा को चुनना। गांधी जी के आंदोलन के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

चंपारण आंदोलन

तिनकठिया प्रणाली के तहत बिहार के चंपारण जिले के नील किसानों की स्थिति दयनीय थी। तिनकठिया प्रणाली किसानों या कृषकों को उनकी भूमि के सर्वोत्तम 3/20वें हिस्से पर नील की खेती करने के लिए मजबूर करती है और उन्हें इसे सस्ते दाम पर बेचने के लिए मजबूर करती है। मौसम की बिगड़ती स्थिति के कारण, किसान आवश्यक मात्रा में फसल उगाने में असमर्थ थे और भारी करों का भुगतान कर रहे थे।

किसानों की सभी स्थितियों को देखते हुए राजकुमार शुक्ल ने महात्मा गांधी से मिलने और उनसे मदद मांगने का फैसला किया। उन्होंने लखनऊ जाकर गांधीजी को आमंत्रित किया। महात्मा गांधी चंपारण पहुंचे और सविनय अवज्ञा आंदोलन से संपर्क किया। उन्होंने चंपारण में जमींदारों के खिलाफ हड़तालें और प्रदर्शन किए। सरकार को गांधी जी को सदस्य बनाते हुए चंपारण कृषि समिति का गठन करना पड़ा। 

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं, जो देती हैं आगे बढ़ने का संदेश और प्रेरणा

खेड़ा आंदोलन (1918)

Movements of Mahatma Gandhi in Hindi : खेड़ा आंदोलन या खेड़ा सत्याग्रह एक कर-मुक्त अभियान था जिसे 1917 में मोहन लाल पांडे द्वारा शुरू किया गया था, जिन्होंने गुजरात के खेड़ा गांव में खराब फसल और फसल की विफलता के कारण करों को खारिज करने की मांग की थी। महात्मा गांधी 1918 में इस आंदोलन में शामिल हुए। उनके शामिल होने के तुरंत बाद, सरदार वल्लभभाई पटेल और इंदुलाल याग्निक भी खेड़ा आंदोलन में शामिल हो गए और बाद में आंदोलन की मांगें ब्रिटिश सरकार द्वारा पूरी की गईं थीं।

खिलाफत आंदोलन (1920)

प्रथम विश्व युद्ध के बाद मुसलमान अपने ख़लीफ़ा या धार्मिक नेता की सुरक्षा को लेकर डरे हुए थे। युद्ध के बाद तुर्की में हुए अन्याय के विरोध में अली बंधुओं द्वारा खिलाफत आंदोलन शुरू किया गया था। खिलाफत नेताओं और कांग्रेस द्वारा खिलाफत और स्वराज के लिए एक साथ लड़ने के लिए हाथ मिलाने के बाद महात्मा गांधी के मार्गदर्शन में भारत में आंदोलन आयोजित किया गया था।

असहयोग आंदोलन

असहयोग आंदोलन 1920 में महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया था। जलियांवाला बाग की भयानक घटना के कारण असहयोग आंदोलन की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी ने कांग्रेस की मदद से भारत की जनता को असहयोग आंदोलन शुरू करने के लिए राजी किया। आंदोलन शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ और यही वह विचारधारा है जिसका पालन महात्मा गांधी ने भारत में आजादी पाने के लिए किया। असहयोग आंदोलन के दौरान लोगों ने ब्रिटिश सरकार के उत्पादों और उनके प्रतिष्ठानों जैसे स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालयों आदि का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। हालांकि, चौरी चौरा की घटना के बाद महात्मा गांधी ने आंदोलन समाप्त कर दिया था।

सविनय अवज्ञा आंदोलन

महात्मा गांधी की दांडी यात्रा ने सविनय अवज्ञा आंदोलन की शुरुआत के लिए उत्प्रेरक का काम किया। मार्च 1930 में, गांधी और आश्रम के 78 अन्य सदस्य अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से गुजरात के पश्चिमी समुद्र तट पर स्थित एक गाँव दांडी के लिए पैदल निकले। 6 अप्रैल, 1930 को वे दांडी पहुंचे, जहां गांधीजी ने नमक कानून का उल्लंघन किया और उसे तोड़ा। भारत में नमक उत्पादन पर ब्रिटिश सरकार का एकाधिकार था, इसलिए इसे अवैध माना जाता था। सविनय अवज्ञा आंदोलन को नमक सत्याग्रह की बदौलत महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ और नमक मार्च ब्रिटिश सरकार की नीति के प्रति नागरिकों के विरोध का प्रतिनिधित्व करता था।

यह भी पढ़ें : महात्मा गांधी के जीवन की घटनाएं, जो देती हैं आगे बढ़ने का संदेश और प्रेरणा

नमक आंदोलन

भारत को आजादी बहुत से अंदोलनों के बाद मिली, लेकिन उनमें से एक ऐसा आंदोलन हुआ था जिसने ब्रिटिश हुकूमत की जड़ों को पूरी तरह से हिला दिया। इस आंदोलन का नाम था नमक आंदोलन। यह 12 मार्च से 6 अप्रैल 1930 के बीच गांधीजी ने जब नमक पर लगाए जाने कर के विरोध पर सत्याग्रह चलाया वह Namak Andolan के नाम से प्रचलित हुआ था।

भारत छोड़ो आंदोलन

भारत छोड़ो आंदोलन, जिसे भारत छोड़ो आंदोलन के नाम से भी जाना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे सत्र में भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने की मांग को लेकर शुरू किया गया एक आंदोलन था। क्रिप्स मिशन के साथ ब्रिटिश युद्ध प्रयासों के लिए भारतीय समर्थन हासिल करने में ब्रिटिश विफल होने के बाद, गांधी ने 9 अगस्त 1942 को बॉम्बे में गोवालिया टैंक मैदान में दिए गए अपने भारत छोड़ो भाषण में करो या मरो का आह्वान किया। वायसराय लिनलिथगो ने इस आंदोलन को “1857 के बाद अब तक का सबसे गंभीर विद्रोह” बताया

संबंधित ब्लाॅग

महात्मा गांधी पर हिंदी में निबंधमहात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?
जानिये क्या है महात्मा गांधी की बेटी का नाम?महात्मा गांधी के 10 अनमोल विचार, जो आपको करेंगे प्रेरित
जानिए महात्मा गांधी के पिता का नामजानिए करो या मरो का नारा किसने दिया
जानिए महात्मा गांधी के बेटे का नामजानिए महात्मा गांधी के राजनीतिक गुरु कौन थे
गांधी जी का पूरा नाम क्या है?Speech on Mahatma Gandhi in Hindi

FAQ’s

महात्मा गांधी की हत्या कब हुई थी?

30 जनवरी 1948 में। 

महात्मा गांधी की हत्या कहां हुई थी?

बिड़ला हाउस, नई दिल्ली में हुई थी।

महात्मा गांधी की हत्या किसने की?

नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या की थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग Movements of Mahatma Gandhi in Hindi में आपको महात्मा गांधी के आंदोलन List के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*