विश्व रेड क्रॉस दिवस पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध, यहाँ देखें सैंपल

1 minute read

रेड क्रॉस, एक ऐसा प्रतीक है जो आपदाओं और आपातकाल और अन्य संकटों में पीड़ितों की सहायता करने के लिए समर्पित है। यह एक ऐसा संगठन है जो युद्ध और आपदाओं के समय घायलों और बीमारों की देखभाल करता है। रेड क्रॉस द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को दूसरे की मदद करने के लिए प्रेरित करने के लिए हर साल 8 मई को विश्व रेडक्रास दिवस मनाया जाता है। वहीं कई बार विद्यार्थियों को भी रेड क्रॉस दिवस पर निबंध तैयार करने को दिया जाता है। छात्रों के लिए, रेड क्रॉस पर निबंध लिखना एक प्रेरणादायक अनुभव हो सकता है। ऐसे में रेड क्रॉस पर एक सूचनात्मक निबंध कैसे लिखें, आईये इस लेख में जानते हैं। इस ब्लॉग में आपको 100, 200 और 500 शब्दों में रेड क्रॉस पर निबंध के कुछ सैम्पल्स दिए गए हैं। उन सैम्पल्स को पढ़ने से पहले जान लेते हैं आखिर क्या है रेड क्रॉस?

रेड क्रॉस सोसाइटी क्या है?

रेड क्रॉस सोसाइटी, एक ऐसा संगठन जो दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की मदद करता है। यह संस्था आपदाओं और आपातकाल के समय जरूरतमन्द लोगों को राहत प्रदान करते है। यह युद्ध और आपदाओं के समय घायलों और बीमारों की देखभाल करता है, और समुदायों को स्वास्थ्य और सामाजिक विकास में मदद करता है। पूरे देश में रेड क्रॉस की 700 से अधिक शाखाएं हैं।

रेड क्रॉस पर निबंध 100 शब्दों में 

छात्र रेड क्रॉस पर निबंध 100 शब्दों में ऐसे लिख सकते हैं : 

रेड क्रॉस एक ऐसा प्रतीक है जो हमें एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए प्रेरित करता है। यह दुनियाभर में आपदा, युद्ध या किसी अन्य संकटों से पीड़ित लोगों को सहायता प्रदान करता है। यह एक ऐसी संस्था है जो बाढ़, भूकंप, तूफान जैसी आपदाओं में पीड़ित लोगों को भोजन, पानी, आश्रय, चिकित्सा और अन्य आवश्यक सेवा प्रदान करता है। और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, टीकाकरण अभियान, रक्तदान शिविर आयोजित करवाता है। भारत में, इसे इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (आईआरसीएस) के नाम से जाना जाता है। इस सोसाइटी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 मई को विश्व रेडक्रॉस दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : विश्व हिंदी दिवस पर निबंध

रेड क्रॉस पर निबंध 200 शब्दों में

छात्र रेड क्रॉस पर निबंध 200 शब्दों में ऐसे लिख सकते हैं :

रेड क्रॉस, एक ऐसा संगठन जो दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की मदद करता है। यह संस्था बाढ़, भूकंप, तूफान जैसी आपदाओं में पीड़ित लोगों को भोजन, पानी, आश्रय, चिकित्सा और अन्य आवश्यक सेवा प्रदान करता है। यह संस्था प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, टीकाकरण अभियान, रक्तदान शिविर आयोजित करवाता है। यह संस्था शिक्षा, आजीविका जैसे क्षेत्रों में कमजोर समुदायों को सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम चलाता है। दुनियाभर में रेड क्रॉस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हर साल हेनरी डुनेंट के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है। इसे क्रिसेंट डे (Red Crescent Day) के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि शांति के लिए पहले नोबेल पुरस्कार विजेता हेनरी डुनेंट ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने रेडक्रॉस सोसाइटी की स्थापना की थी। रेड क्रॉस सोसाइटी का इतिहास 1859 से शुरू होता है। उस दौरान सोल्फेरिनो के युद्ध के पश्चात, हेनरी डुनेंट ने घायल सैनिकों की सहायता करने के लिए स्थानीय महिलाओं को संगठित किया। उन्होंने यह भी महसूस किया कि युद्ध के दौरान घायलों की देखभाल के लिए एक स्थायी संगठन की आवश्यकता है। ऐसे में 1863 में डुनांट ने जिनेवा में पांच देशों के प्रतिनिधियों को एक सम्मेलन में बुलाया। इस सम्मेलन में जिनेवा कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसने युद्ध में घायलों और बीमारों के लिए मानवीय उपचार के लिए मानक स्थापित किए। इसके बाद 1864 में रेड क्रॉस की स्थापना की गयी जिसका उद्देश्य था जरूरतमंद लोगों की मदद करना। 

रेड क्रॉस पर निबंध 500 शब्दों में

छात्र रेड क्रॉस पर निबंध 500 शब्दों में ऐसे लिख सकते हैं :

करुणा और दया को समर्पित रेड क्रॉस दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शांति के लिए पहले नोबेल पुरस्कार विजेता हेनरी डुनेंट (Henry Dunant) की जयंती पर मनाया जाता है। बता दें कि हेनरी डुनेंट का जन्म 8 मई 1828 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा शहर में हुआ था। हेनरी डुनांट वह महान व्यक्ति थे जिन्होंने यह महसूस किया कि किसी भी युद्ध के दौरान घायलों की देखभाल के लिए एक स्थायी संगठन की आवश्यकता है। बता दें कि वर्ष 1859 इटली में भयंकर जंग हुई, जिसमें कई सैनिकों की मौत हो गई, लाखों लोग घायल हो गए। इसी त्रासदी के बीच, हेनरी डुनेंट नामक एक स्विस व्यवसायी ने गांव के कुछ लोगों के साथ मिलकर उन सैनिकों की मदद की। इसके बाद 1863 में उन्होंने इंटरनेशनल कमेटी ऑफ द रेडक्रॉस नाम की एक कमेटी बनाई जिसका उद्देश्य दुनिया भर में लाखों लोगों की मदद करना था। वहीं हर साल मनाया जाने वाला रेड क्रॉस दिवस हमें मानवता के प्रति दया और करुणा दिखाने के लिए प्रेरित करता है। यह हमें दूसरों की मदद करने और ज़रूरतमंदों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें : मदर टेरेसा पर निबंध

रेड क्रॉस का इतिहास 

वर्ष 1859 इटली में भयंकर जंग हुई, जिसमें कई सैनिकों की मौत हो गई, लाखों लोग घायल हो गए। इसी त्रासदी के बीच, हेनरी डुनेंट नामक एक स्विस व्यवसायी ने गांव के कुछ लोगों के साथ मिलकर उन सैनिकों की मदद की। इसके बाद 1863 में उन्होंने इंटरनेशनल कमेटी ऑफ द रेडक्रॉस नाम की एक कमेटी बनाई जिसका उद्देश्य दुनिया भर में लाखों लोगों की मदद करना था। वे युद्ध, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य संकटों से प्रभावित लोगों को भोजन, आश्रय, चिकित्सा देखभाल एवं अन्य सहायता प्रदान करना। बता दें, विश्व रेड क्रॉस दिवस पहली पहली बार 1948 में मनाया गया था। तब से लेकर यह हर साल मनाया जा रहा है।

रेड क्रॉस का महत्व

रेड क्रॉस का महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिवस हमें दूसरों की मदद करने और ज़रूरतमंदों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • यह दिवस हमें रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है। 
  • यह हमें प्राथमिक चिकित्सा, आपदा राहत और स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों के बारे में लोगों को शिक्षित करने में मदद करता है।
  • यह दिवस हमें विभिन्न देशों के बीच सहयोग और एकजुटता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय बालिका दिवस पर निबंध 

प्रथम एवं द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रेड क्रॉस की भूमिका

प्रथम विश्व युद्ध (1914-1918) इतिहास के सबसे भयानक संघर्षों में से एक था। इस त्रासदी में लाखों सैनिकों, नागरिको की जान गयी। इस दौरान रेड क्रॉस सोसाइटी ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। प्रथम एवं द्वितीय विश्‍व युद्ध के दौरान रेड क्रॉस सोसाइटी ने घायल हुए सैनिकों के उपचार तथा उनके पुनर्वास में बेहद अहम भूमिका निभायी। सोसाइटी ने युद्ध के मैदानों में घायल सैनिकों, नागरिकों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए स्वयंसेवकों और डॉक्टरों की टुकड़ियों को तैनात किया, एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान की और रक्तदान कार्यक्रम का आयोजन किया। नागरिकों को भोजन और आश्रय प्रदान किया। वहीं युद्ध के दौरान, कई महामारियां फैली। ऐसे में रेड क्रॉस ने स्वच्छता को बढ़ावा देने और टीकाकरण कार्यक्रमों का आयोजन करने में मदद की।

भारतीय रेड क्रॉस की स्थापना कब हुई?

भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना 1920 में  इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी एक्ट के तहत हुई थी। इसके बाद 1920 में भारतीय संसद द्वारा आईआरसीएस को अधिनियम संख्या XV के रूप में मान्यता दी गयी। वहीं 1992 में इस अधिनियम में संशोधन किया गया था और 1994 में इसके लिए नियम बनाए गए थे। वहीं बता दें कि भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की वर्तमान अध्यक्ष, भारत की 15वीं राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू हैं। उन्होंने कुछ समय पहले ही यह मानक पद ग्रहण किया है।

शांति के लिए पहला नोबेल पुरस्कार किसने जीता?

शांति के लिए पहला नोबेल पुरस्कार 1901 में फ़्रांस के फ्रेडरिक पैसी और स्विट्जरलैंड के हेनरी डुनेंट को दिया गया था। आपको बता दें कि फ्रेडरिक पैसी अंतर्राष्ट्रीय शांति आंदोलन के नेता और हेनरी डुनेंट रेड क्रॉस सोसाइटी के संस्थापक थे। उन दोनों को यह पुरस्कार शांति और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दिया गया था। शांति का नोबेल पुरस्कार मानवता को लाभ पहुंचाने वाले व्यक्तियों और संगठनों को समर्पित है। 

FAQs

रेड क्रॉस का महत्व क्या है?

रेड क्रॉस का उद्देश्य है दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की मदद करना, आपदाओं और आपातकाल के समय जरूरतमन्द लोगों को राहत प्रदान करना, युद्ध और आपदाओं के समय घायलों और बीमारों की देखभाल करना आदि। 

रेड क्रॉस शब्द का क्या अर्थ है?

रेड क्रॉस, लाल रंग का एक क्रॉस है जो युद्ध और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान घायलों की सहायता करने के लिए समर्पित है।

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना कब हुई?

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना 1920 में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी एक्ट के तहत हुई थी। 

शांति का नोबेल पुरस्कार पहली बार किसको मिला था? 

शांति का नोबेल पुरस्कार पहली बार 1901 में फ्रेडरिक पैसी और हेनरी डुनेंट को दिया गया था। 

संबंधित आर्टिकल्स

दिवाली पर निबंध समय के सदुपयोग के बारे में निबंध
लोकतंत्र पर निबंधकरियर पर निबंध 
लाल बहादुर शास्त्री पर निबंधराष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध 
ऑनलाइन शिक्षा पर निबंधमोर पर निबंध
मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध मेरे परिवार पर निबंध 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको रेड क्रॉस पर निबंध के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*