जानिए महात्मा गांधी के बेटे का नाम

1 minute read
महात्मा गांधी के बेटे का नाम

क्या आप जानते हैं कि महात्मा गांधी के बेटे का नाम? महात्मा गांधी के चार पुत्र थे, और उनके नाम इस प्रकार हैं: हरिलाल, जिनका जन्म 1888 में हुआ था; मणिलाल, 1892 में पैदा हुए; रामदास, जन्म 1897; और देवदास, जिनका जन्म 1900 में हुआ था। गाँधी जी को यूँ तो राष्ट्र का पिता कहा जाता है, लेकिन वह अपने ख़ुद के बेटों के लिए किसी अजनबी से कम नहीं थे। 

महात्मा गांधी के बेटे का नाम

महात्मा गांधी के बेटे का नामहरिलाल 
मणिलाल 
रामदास 
देवदास

महात्मा गांधी के बारे में

महात्मा गांधी को मोहनदास करमचंद गांधी के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर और मृत्यु 30 जनवरी, 1948 दिल्ली में हुई थी। उन्हें भारतीय राष्ट्रवाद के प्रमुख नेता और 20वीं सदी में अहिंसा के मुखिया के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 1888 से 1891 तक इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की और 1893 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में एक भारतीय फर्म में नौकरी कर ली। वहां वे भारतीय अधिकारों के प्रभावी वकील बन गए।

FAQs

महात्मा गांधी का जन्म कब हुआ था?

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबंदर, गुजरात, भारत में हुआ था।

महात्मा गांधी के कितने बेटे थे?

महात्मा गांधी की बेटी नहीं थी, उनके चार बेटे थे।

गांधी का पहला पुत्र कौन है?

गांधी जी के पहले पुत्र हीरालाल थे।

महात्मा गांधी का विवाह किससे हुआ था?

महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था।

महात्मा गांधी का पूरा नाम क्या है?

महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है।

महात्मा गांधी का सत्याग्रह क्या होता है?

सत्याग्रह, जिसे “सत्य की पथ” या “अहिंसात्मक सत्याग्रह” भी कहा जाता है, महात्मा गांधी द्वारा विकसित किया गया एक अद्वितीय प्रकार का आंदोलन था। इसमें लोग अपने मानवाधिकारों की रक्षा के लिए अहिंसा, सत्य, और आपसी समझ के साथ सड़क पर उतरते थे।

महात्मा गांधी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण घटनाएँ और उनके कार्यक्षेत्र क्या थे?

महात्मा गांधी के जीवन में कई महत्वपूर्ण घटनाएँ हुईं, जैसे कि दांडी मार्च, सोल्ट सत्याग्रह, खिलाफत आंदोलन, चंपारण आंदोलन, और बरादोली सत्याग्रह। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपने जीवन की कई बड़ी प्रक्रियाएँ आयोजित की।

आशा है कि इस ब्लाॅग (महात्मा गांधी के बेटे का नाम) में आपको गांधी जी के परिवार के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*