गांधी जी का पूरा नाम क्या है?

1 minute read
गांधी जी का पूरा नाम

बापू के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले गांधी जी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपना पूरा जीवन दे दिया। इसलिए 2 अक्टूबर को हर वर्ष गांधी जयंती मनाई जाती है। उन्हें 20वीं सदी में अहिंसा के मुखिया के रूप में जाना जाता है, लेकिन कई बार गांधी जी का पूरा नाम क्या है के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम गांधी जी का पूरा नाम जानेंगे।

गांधी जी का पूरा नाम

महात्मा गांधी को मोहनदास करमचंद गांधी के नाम से जाना जाता है। महात्मा गांधी की शिक्षा ने उन्हें दुनिया के महान लोगों में से एक बनाने में अहम भूमिका निभाई है। 1887 में गांधी ने बॉम्बे यूनिवर्सिटी में मैट्रिक की परीक्षा पास की और बाद में भावनगर के समालदास कॉलेज में प्रवेश लिया। उन्होंने 1888 से 1891 तक इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की।

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?

गांधी जी का जन्म कब हुआ था?

मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था।

यह भी पढ़ें- Mahatma Gandhi Essay in Hindi | महात्मा गांधी पर हिंदी में निबंध

महात्मा गांधी के योगदान का वर्णन कीजिए

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध व्यक्ति, महात्मा गांधी को उनकी अहिंसक, अत्यधिक बौद्धिक और सुधारवादी विचारधाराओं के लिए जाना जाता है। उन्होंने चंपारण आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, खेड़ा आंदोलन, नमक आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन किए थे। उन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व करने के उनके श्रमसाध्य प्रयासों के लिए ‘राष्ट्रपिता’ के रूप में जाना जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको गांधी जी का पूरा नाम क्या है? के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*