जानिये क्या है महात्मा गांधी की बेटी का नाम?

1 minute read
महात्मा गांधी की बेटी का नाम

मोहनदास करमचंद गांधी एक भारतीय वकील और राष्ट्रपिता थे। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन गांधी जी का जन्म हुआ था। उन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के अभियान में अहिंसक प्रतिरोध को अपनाया था, लेकिन उनके बारे में जानने के साथ ही उनके परिवार के बारे में जानना जरूरी है। उनके परिवार में कई लोग थे। यहां हम महात्मा गांधी की बेटी का नाम जानेंगे।

महात्मा गांधी की बेटी का नाम क्या है?

महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था। महात्मा गांधी की कोई बेटी नहीं थी और उनके चार बेटे थे, जिनके नाम हरिलाल, मणिलाल, रामदास और देवदास गांधी थे। हरिलाल गांधी का जन्म 1888 में नई दिल्ली में हुआ था और उनकी मृत्यु 18 जून, 1948 को हुई थी। मणिलाल का जन्म 28 अक्टूबर 1892 को राजकोट में हुआ था। रामदास का जन्म 1897 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। देवदास का जन्म 22 मई 1900 को दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। 

यह भी पढ़ें- Mahatma Gandhi Essay in Hindi | महात्मा गांधी पर हिंदी में निबंध

महात्मा गांधी के बारे में

महात्मा गांधी को मोहनदास करमचंद गांधी के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर और मृत्यु 30 जनवरी, 1948 दिल्ली में हुई थी। उन्हें भारतीय राष्ट्रवाद के प्रमुख नेता और 20वीं सदी में अहिंसा के मुखिया के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 1888 से 1891 तक इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की और 1893 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में एक भारतीय फर्म में नौकरी कर ली। वहां वे भारतीय अधिकारों के प्रभावी वकील बन गए।

FAQs

महात्मा गांधी के कितने बेटे थे?

महात्मा गांधी की बेटी नहीं थी, उनके चार बेटे थे।

गांधी का पहला पुत्र कौन है?

गांधी जी के पहले पुत्र हीरालाल थे।

महात्मा गांधी का विवाह किससे हुआ था?

महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था।

आशा है कि इस ब्लाॅग (महात्मा गांधी की बेटी का नाम) में आपको गांधी जी के परिवार के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*