World NGO Day Kab Hai: जानिए इस दिवस का इतिहास और इसका महत्व

1 minute read
World NGO Day Kab Hai

देश और विदेश में अमूमन प्रत्येक दिन कोई न कोई दिवस मनाया जाता है। इन दिवसों का अपना खास महत्व होता है। ऐसा ही एक दिन है विश्व एनजीओ दिवस। इस वर्ष फ़रवरी माह में ही यह दिन अपने 10 वर्ष पूरा करने की ओर अग्रसर है। क्या आप जानते हैं कि World NGO Day Kab Hai? चलिए इस ब्लॉग में आपको विस्तार से बताते हैं कि World NGO Day Kab Hai।

क्या होता है विश्व एनजीओ दिवस?

विश्व एनजीओ दिवस प्रत्येक वर्ष 27 फ़रवरी 2024 को मनाया जाता रहा है। इस दिन को मनाने को शुरुआत फ़िनलैंड की मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफेयर्स द्वारा फिनलेंड के हेलसिंकी शहर में 27 फ़रवरी 2014 को की गई थी। विश्व एनजीओ दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो सभी नॉन-गवर्नमेंट और नॉन-प्रॉफिट संगठनों और उनके पीछे के लोगों को पहचानने, जश्न मनाने और सम्मान देने के लिए समर्पित है जो पूरे वर्ष समाज में योगदान देते हैं।

विश्व एनजीओ दिवस 2024 की थीम

विश्व एनजीओ दिवस 2024 की थीम इस वर्ष “Building a Sustainable Future: The Role of NGOs in Achieving the Sustainable Development Goals (SDGs)” निर्धारित की गई है। वर्ष 2023 में यह थीम ‘Together for Impact, Innovate for Change and For a Just and Sustainable World.’ थी।

विश्व एनजीओ दिवस का महत्व

World NGO Day Kab Hai जानने के बाद अब इसके महत्व के बारे में भी जान लेते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • विश्व एनजीओ दिवस का लक्ष्य NGO के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है।
  • वर्ल्ड NGO डे से लोग ओवरॉल डेवलपमेंट, यूनिवर्सल हैल्थकेयर, HIV/AIDS के लिए एंटीरेट्रोवायरल ट्रीटमेंट, मैटरनल हेल्थ और जेंडर इक्वेलिटी जैसे ग्लोबल ह्यूमन डेवलपमेंट लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

FAQs

विश्व में पहली बारी विश्व एनजीओ दिवस कब मनाया गया था?

विश्व में पहली बारी विश्व एनजीओ दिवस वर्ष 2014 को मनाया गया था।

विश्व एनजीओ दिवस किस दिन मनाया जाता है?

विश्व एनजीओ दिवस प्रत्येक वर्ष 27 फ़रवरी को मनाया जाता है।

विश्व एनजीओ दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य क्या है?

विश्व एनजीओ दिवस का उद्देश्य लोगों को NGO के लिए सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित करना और NGO और प्राइवेट-पब्लिक एरियाज के लिए कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

आशा है कि आपको World NGO Day Kab Hai की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*