महात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?

1 minute read
Mahatma Gandhi Ki Mrityu Kab Hui Thi

बापू के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। गांधी जी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए अपना पूरा जीवन दे दिया। उन्होंने चंपारण आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, खेड़ा आंदोलन, नमक आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन किए थे। इन्हीं सब आंदोलनों के चलते भारत ब्रिटिश हुकूमत से आज़ाद होने में सफल रहा था। स्वतंत्रता मिलने के 5 महीने के भीतर ही महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। यहां हम महात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी? (Mahatma Gandhi Ki Mrityu Kab Hui Thi) के बारे में जानेंगे।

Mahatma Gandhi Ki Mrityu Kab Hui Thi?

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध व्यक्ति, महात्मा गांधी को उनकी अहिंसक, अत्यधिक बौद्धिक और सुधारवादी विचारधाराओं के लिए जाना जाता है। उन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व करने के उनके श्रमसाध्य प्रयासों के लिए ‘राष्ट्रपिता’ के रूप में जाना जाता है। हमारा भारत 1947 में आजाद हुआ, लेकिन 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे द्वारा गोली मारकर महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई, जब वह बिड़ला भवन में संध्या प्रार्थना के लिए जा रहे थे। बापू की आयु उस समय 78 वर्ष थी।

यह भी पढ़ें- जानिये क्या है महात्मा गांधी की बेटी का नाम?

Mahatma Gandhi Ki Mrityu Kab Hui Thi

महात्मा गांधी जी की शिक्षा के बारे में

महात्मा गांधी की शिक्षा ने उन्हें दुनिया के सबसे महान लोगों में से एक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1887 में गांधी ने बॉम्बे विश्वविद्यालय में मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की और भावनगर के  समालदास कॉलेज में प्रवेश लिया। महात्मा गांधी को भारतीय राष्ट्रवाद के प्रमुख नेता और 20वीं सदी में अहिंसा के मुखिया के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 1888 से 1891 तक इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की। 

FAQs

महात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?

महात्मा गांधी की मृत्यु 30 जनवरी 1948 को हुई थी।

महात्मा गांधी का विवाह किससे हुआ था?

महात्मा गांधी का विवाह कस्तूरबा से हुआ था।

सत्याग्रह कहां से शुरू हुआ?

इसका सूत्रपात सर्वप्रथम महात्मा गांधी ने 1894 ई. में दक्षिण अफ़्रीका में किया था।

महात्मा गांधी की हत्या कहां हुई थी?

महात्मा गांधी की हत्या बिड़ला भवन में हुई थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Mahatma Gandhi Ki Mrityu Kab Hui Thi के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*