JEE Full Form in Hindi : जेईई की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
JEE Full Form in Hindi

JEE Full Form in Hindi जॉइंट एंट्रेंस एग्ज़ामिनेशन (Joint Entrance Examination) है। इसे हिंदी में संयुक्त प्रवेश परीक्षा कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं JEE Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

JEE Full Form in Hindi 

JEE Full Form in Hindiजॉइंट एंट्रेंस एग्ज़ामिनेशन (Joint Entrance Examination)

JEE क्या है?

JEE यानी Joint Entrance Exam, भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों, जैसे कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs), और अन्य राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में प्रवेश के लिए एक आवश्यक शर्त है।

JEE दो भागों में आयोजित की जाती है: JEE Main और JEE Advanced। JEE Main एक प्रारंभिक परीक्षा है जो उम्मीदवारों को JEE Advanced के लिए पात्रता प्रदान करती है। JEE Advanced एक अंतिम परीक्षा है जो उम्मीदवारों को IITs में प्रवेश प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें – जेईई एडवांस्ड के लिए इनफार्मेशन बुलेटिन

JEE परीक्षा के विषय

JEE Main में तीन विषय शामिल हैं: भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित। प्रत्येक विषय में 75 प्रश्न होते हैं, जिनका उत्तर 2 घंटे में दिया जाना होता है। JEE Advanced में भी तीन विषय शामिल हैं, लेकिन प्रत्येक विषय में 90 प्रश्न होते हैं, जिनका उत्तर 3 घंटे में दिया जाना होता है।

JEE Main और JEE Advanced दोनों परीक्षाएं कठिन होती हैं और उम्मीदवारों को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 
WMO Full Form in HindiISO Full Form in Hindi 
NATO Full Form in HindiFAO Full Form in Hindi

उम्मीद है, JEE Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*