UNESCO ka Full Form : यूनेस्को की फुल फॉर्म है?

1 minute read
UNESCO ka Full Form

UNESCO ka Full Form यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइज़ेशन (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organisation) है। इसे हिंदी में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन कहा जाता है। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं UNESCO ka Full Form और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

UNESCO ka Full Form 

UNESCO ka Full Form यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइज़ेशन (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organisation)
UNESCO ka Full Form

UNESCO क्या है?

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) एक विशिष्ट एजेंसी है जो संयुक्त राष्ट्र के भीतर स्वायत्त रूप से कार्य करती है। यूनेस्को की स्थापना 16 नवंबर 1945 को हुई थी। इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है। यूनेस्को का उद्देश्य शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति के माध्यम से स्थायी शांति स्थापित करना है। यूनेस्को के 195 सदस्य देश और 9 सहयोगी सदस्य हैं। 

UNESCO के प्रमुख कार्य

यूनेस्को के प्रमुख कार्यों में शामिल हैं:

शिक्षा: यूनेस्को सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए काम करता है। संगठन शिक्षा नीतियों को विकसित करने, शिक्षकों को प्रशिक्षित करने और शिक्षण सामग्री विकसित करने में मदद करता है।

विज्ञान: यूनेस्को विज्ञान के विकास और अनुप्रयोग को बढ़ावा देता है। संगठन वैज्ञानिक अनुसंधान को समर्थन देता है, वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करता है और विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देता है। 

संस्कृति: यूनेस्को सांस्कृतिक विविधता की रक्षा और बढ़ावा देता है। संगठन सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में मदद करता है, कला और संस्कृति को बढ़ावा देता है और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है।

यूनेस्को आपसी समझ और एक-दूसरे के जीवन के बारे में अधिक नाॅलेज को तेज करने के लिए और नाॅलेज शेयरिंग के अलावा आइडियाज को बढ़ावा देता है। यूनेस्को के 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाए गए 2030 एजेंडा में शामिल सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स की उपलब्धि में योगदान करते हैं।

यह भी पढ़ें – क्या है यूनेस्को और इसका उद्देश्य?

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, UNESCO ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*