UNICEF Ka Full Form : यूनिसेफ की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
UNICEF Ka Full Form

UNICEF Ka Full Form यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेन्स फण्ड (United Nations Children’s Fund) है। यह संयुक्त राष्ट्र का एक निकाय है जो दुनिया भर के बच्चों को उनके अधिकारों की रक्षा करने और उनकी भलाई में सुधार करने में मदद करता है। UNICEF का मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है और दुनिया के 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में कार्यालय हैं। अक्सर सामान्य ज्ञान परीक्षाओं में स्टूडेंट्स से UNICEF Ka Full Form पूछ लिया जाता है। आइये जानते हैं विस्तार से। 

UNICEF Ka Full Form

UNICEF Ka Full Formयूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेन्स फण्ड (United Nations Children’s Fund)
UNICEF Ka Full Form

UNICEF क्या काम करता है?

UNICEF क्या काम करता है? UNICEF के काम में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, बाल संरक्षण और आपातकालीन राहत शामिल हैं। UNICEF बच्चों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ दुनिया बनाने के लिए काम करता है, जहां हर बच्चे को अपने पूरे क्षमता तक पहुंचने का अवसर मिलता है।

UNICEF का काम संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद करता है, जो 17 लक्ष्यों का एक समूह है जो गरीबी को समाप्त करने, असमानता को कम करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विश्व स्तर पर काम कर रहा है।

UNICEF डे कब मनाया जाता है?

UNICEF दिवस हर वर्ष 11 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद उन लोगों की सहायता के लिए की गई थी जिन्हें मदद की ज़रूरत थी। वहीं बाद में 1953 में यूनिसेफ संयुक्त राष्ट्र की एक स्थायी एजेंसी बन गई। लक्ष्य उन लोगों के जीवन की रक्षा करना और उन्हें बढ़ाना था जिनका भविष्य ख़तरे में था।

यूनिसेफ की स्थापना 

यूनिसेफ की स्थापना 11 दिसंबर, 1946 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। यह संयुक्त राष्ट्र की सात मूलभूत संस्थाओं में से एक है और दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय विकास संस्था है। यूनिसेफ का उद्देश्य “सभी बच्चों के सर्वांगीण विकास और कल्याण के लिए काम करना” है।

यूनिसेफ की स्थापना दुसरे विश्व युद्ध के अंत में बच्चों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए की गई थी। युद्ध के परिणामस्वरूप दुनिया भर में लाखों बच्चे अनाथ, अन्नहीन और बीमार थे। यूनिसेफ ने इन बच्चों को आश्रय, भोजन, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा प्रदान करने के लिए काम किया।

यूनिसेफ का कार्य विभिन्न क्षेत्रों में फैला हुआ है। यह बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, जल आपूर्ति, स्वच्छता और बाल विवाह और बाल मजदूरी के खिलाफ लड़ने के लिए काम करता है। यूनिसेफ आपातकालीन परिस्थितियों में बच्चों की मदद करने के लिए भी कार्य करता है, जैसे कि सूखा, बाढ़ और युद्ध।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQs 

UNICEF की फुल फॉर्म क्या है?

UNICEF की फुल फॉर्म United Nations International Children’s Emergency Fund है।

UNICEF दिवस कब मनाया जाता है?

UNICEF दिवस हर वर्ष 11 दिसंबर को मनाया जाता है।

यूनिसेफ डे क्यों मनाया जाता है?

इस दिन की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद उन लोगों की सहायता के लिए की गई थी जिन्हें मदद की ज़रूरत थी और जिनकी जान जोखिम में थी। बाद में 1953 में यूनिसेफ संयुक्त राष्ट्र की एक स्थायी एजेंसी बन गई। लक्ष्य उन लोगों के जीवन की रक्षा करना और उन्हें बढ़ाना था जिनका भविष्य ख़तरे में था।

उम्मीद है, UNICEF Ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*