World NGO Day in Hindi : विश्व एनजीओ दिवस क्या है, साथ ही जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

1 minute read
World NGO Day in Hindi

विश्व एनजीओ दिवस एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है जो गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) द्वारा समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए हर वर्ष 27 फरवरी को आयोजित किया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को NGOs में अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित करना है। इस दिन का महत्व हम सबके लिए काफी बढ़ जाता है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए इस ब्लाॅग में World NGO Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

आयोजनWorld NGO Day in Hindi
आयोजन दिवस27 फरवरी 2024
आयोजन का उद्देश्यगैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) द्वारा समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए।
आयोजन की थीमसतत भविष्य का निर्माण: सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका- Building a Sustainable Future: The Role of NGOs in Achieving the Sustainable Development Goals (SDGs).

विश्व एनजीओ दिवस के बारे में

विश्व एनजीओ दिवस 27 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) के योगदान को मान्यता देने के लिए वार्षिक अंतरराष्ट्रीय उत्सव के रूप में जाना जाता है। 2010 में यह दिन पहली बार मनाया गया था और तब से यह एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया है जो दुनिया भर के गैर सरकारी संगठनों के काम पर प्रकाश डालता है। यह दिन दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों के जीवन में NGOs के योगदान को समझने के लिए मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- World Thinking Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व चिंतन दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

विश्व एनजीओ दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व एनजीओ दिवस (World NGO Day in Hindi) पहली बार 2010 में बाल्टिक सी एनजीओ फोरम द्वारा प्रस्तावित किया गया था। इस कार्यक्रम को 2012 में फोरम द्वारा स्वीकार किया गया था। शुरुआत में इस दिन को केवल उन देशों में मान्यता दी गई थी जो डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी और अन्य देशों में फोरम का हिस्सा थे। यह दिवस 2014 से अन्य देशों में मनाया जाने लगा जब संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ जैसे संगठनों के नेताओं ने इस कार्यक्रम में भाग लिया था।

विश्व एनजीओ दिवस का महत्व क्या है?

विश्व एनजीओ दिवस का महत्व के बारे में यहां जानेंगेः

  • NGOs गैर-लाभकारी संगठन हैं जो सरकार पर स्वतंत्र हैं और एक विशिष्ट सामाजिक, पर्यावरणीय या सांस्कृतिक लक्ष्य की दिशा में काम करते हैं।
  • NGOs छोटे, स्थानीय संगठनों से लेकर बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों तक हो सकते हैं।
  • NGOs मानवाधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण और आपदा राहत सहित कई मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- International Mother Language Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

विश्व एनजीओ दिवस क्यों मनाते हैं?

World NGO Day in Hindi पर दुनिया भर से स्वयंसेवक और समर्थक गैर-लाभकारी संगठनों (NGOs) के उद्देश्यों और योगदान को मनाने और उन्हें पहचानने के लिए एक साथ आते हैं। यूरोप की परिषद के आईएनजीओ के सम्मेलन द्वारा पूरे यूरोप में एक उच्च स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया जाता है जो यूरोप सचिवालय परिषद के सदस्यों और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों सहित अन्य हितधारकों को एक साथ लाता है।

यह भी पढ़ें: World NGO Day Kab Hai: जानिए इस दिवस का इतिहास और इसका महत्व

विश्व एनजीओ दिवस कैसे मनाते हैं?

World NGO Day in Hindi कैसे मनाते हैं के बारे में यहां बताया जा रहा है-

  • विश्व एनजीओ दिवस मनाने का कारण हर किसी के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए है, इस दिन को मनाने के लिए एक थीम चुनी जाती है।
  • विश्व एनजीओ दिवस पर एनजीओ द्वारा समाज में किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को कार्यक्रमों और आयोजनों के माध्यम से दर्शाया जाता है।
  • शैक्षणिक संस्थानों या फिर अन्य जगहों पर सार्वजनिक भाषण, कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं, व्याख्यान और जागरूकता पोस्टरों के माध्यम से विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाता है।

विश्व एनजीओ दिवस 2024 थीम

World NGO Day in Hindi 2024 की थीम- सतत भविष्य का निर्माण: सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका- Building a Sustainable Future: The Role of NGOs in Achieving the Sustainable Development Goals (SDGs) है।

विश्व एनजीओ दिवस पर 10 लाइन्स

विश्व एनजीओ दिवस पर 10 लाइन्स इस प्रकार हैंः

  1. विश्व एनजीओ दिवस हमारे लिए सभी क्षेत्रों के कई गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठनों के प्रयासों और उपलब्धियों को पहचानने का दिन है। 
  2. इस दिन को पहली बार 2009 में एक सामाजिक उद्यमी द्वारा और बाद में बाल्टिक सागर राज्यों की परिषद के IX बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम द्वारा मान्यता दी गई थी।
  3. संक्षिप्त नाम NGOs गैर-सरकारी संगठन के लिए खड़ा है। 
  4. कोई भी गैर-लाभकारी संगठन जो सरकार से स्वतंत्र रूप से संचालित होता है और उसे गैर-सरकारी संगठन माना जाता है। 
  5. एनजीओ को गैर-लाभकारी संगठन (एनपीओ), नागरिक समाज संगठन (सीएसओ), धर्मार्थ संगठन के रूप में भी जाना जाता है।
  6. विश्व एनजीओ दिवस मनाने के लिए लोगों को जागरू करने के अलावा आप स्वेच्छा से दान भी कर सकते हैं।
  7. एनजीओ आजकल हमारे समाज में अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह हमारे समाज से जुड़े कई मुद्दों में सरकारी संगठनों द्वारा बनाई गई खाई को पाटने में सहायता करते हैं।
  8. वर्ल्ड एनजीओ डे व्यक्तियों को एनजीओ में अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए जागरूक करता है।
  9. यहा दि एनजीओ और सार्वजनिक और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्रों के बीच बेहतर तालमेल को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। 
  10. यह दिन सतत भविष्य के निर्माण के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करना भी याद दिलाता है।

विश्व एनजीओ दिवस के बारे में रोचक तथ्य

वर्ल्ड एनजीओ डे के बारे में रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • विश्व एनजीओ दिवस पहली बार वर्ष 2009 में मार्सिस लायर्स स्केडमैनिस द्वारा प्रस्तावित किया गया था। वह एक सामाजिक उद्यमी थे और जिस समाज का वह हिस्सा थे, उसके लिए उन्होंने भारी योगदान दिया। 
  • इस दिन को गैर-लाभकारी संगठनों के प्रयासों का सम्मान करने के तरीके के रूप में पहली बार 2014 में मनाया गया था। 
  • भले ही गैर-सरकारी संगठनों का इतिहास 18वीं शताब्दी का है, लेकिन आधुनिक दुनिया में गैर-सरकारी संगठनों के कार्यान्वयन का प्रस्ताव 1945 में बनाए गए संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के तहत हुआ था।
  • विश्व एनजीओ दिवस को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने फरवरी के पहले सप्ताह को विश्व एनजीओ सप्ताह के रूप में मनाने की घोषणा की थी।
  • प्रत्येक वर्ष 27 फरवरी को छह से अधिक महाद्वीपों से दुनिया भर में समर्थकों की एक सीरीज के साथ 89 से अधिक देश एक साथ आते हैं।

FAQs

भारत का सबसे बड़ा एनजीओ कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा गैर-सरकारी संगठन प्रथम है।

विश्व एनजीओ दिवस कब मनाया जाता है?

27 फरवरी। 

विश्व एनजीओ दिवस 2024 थीम क्या है?

विश्व एनजीओ दिवस 2024 थीम- सतत भविष्य का निर्माण: सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका- Building a Sustainable Future: The Role of NGOs in Achieving the Sustainable Development Goals (SDGs) है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व एनजीओ दिवस (World NGO Day in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*