OECD Full Form in Hindi : ओईसीडी की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
OECD Full Form in Hindi

OECD Full Form in Hindi ऑर्गनाइज़ेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (Organisation for Economic Co-operation and Development) है। इसे हिंदी में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं OECD Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। 

OECD Full Form in Hindi

OECD Full Form in Hindiऑर्गनाइज़ेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (Organisation for Economic Co-operation and Development)
OECD Full Form in Hindi

OECD क्या है?

OECD का अर्थ है आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organization for Economic Co-operation and Development)। यह 38 सदस्य देशों का एक अंतरसरकारी संगठन है, जिसकी स्थापना 1961 में आर्थिक प्रगति और विश्व व्यापार को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। अधिकांश OECD सदस्य उच्च आय वर्ग अर्थव्यवस्थाएं हैं, जिनकी मानव विकास सूचकांक (HDI) बहुत उच्च हैं, और विकसित देशों के रूप में माना जाता है। 

OECD का मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है। इसका उद्देश्य सदस्य देशों के लिए बेहतर नीतियों का निर्माण करना है जो समृद्धि, समानता, अवसर और कल्याण को बढ़ावा देती हैं। OECD नीति विश्लेषण, डेटा संकलन और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के विकास के माध्यम से ऐसा करता है।

OECD के प्रमुख कार्य 

OECD के कुछ प्रमुख कार्यों में शामिल हैं:

  • अर्थव्यवस्था, व्यापार, वित्त, पर्यावरण और सामाजिक कल्याण जैसे क्षेत्रों में नीतिगत सहयोग का प्रचार करना
  • सदस्य देशों के लिए सांख्यिकीय डेटा और विश्लेषण प्रदान करना
  • अंतर्राष्ट्रीय मानकों और दिशानिर्देशों का विकास करना
  • OECD सदस्य देशों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है। यह उन्हें अपने आर्थिक और सामाजिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक जानकारी और समर्थन प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें – यूनेस्को की फुल फॉर्म है?

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, OECD Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*